नाइट क्लब के टॉयलेट में लगी हिंदू देवी-देवताओं की तस्वीरें, मचा बवाल

us-night-club-applied-hindu-goddess-pics-in-washroom-enquiry-begins

विदेश डेस्क।

अमेरिका के एक नाइट क्लब में वॉशरूम की दीवारों पर देवी-देवताओं की तस्वीरों का मामला सामने आने पर बवाल मच गया है। खबर है दीवारों पर सरस्वती, दुर्गा, काली, शिव और गणेश की तस्वीरें लगी हुई हैं। अमरीका में रहने वाले हिंदुओं ने इस घटना के प्रति अपना रोष प्रकट किया है।  इस बारे में एक भारतीय महिला ने क्लब से लिखित में इसकी शिकायत की। इसके बाद डिजाइनर ने सांस्कृतिक अज्ञानता को लेकर माफी मांगी है। वही इस घटना के बाद भारत में भी विरोध देखने को मिला है। सोशल मीडिया पर यूजर्स ने अमेरिकियों के खिलाफ जमकर हमला बोला है।

भारतीय-अमेरिकी अंकिता मिश्रा ने ब्‍लॉग पोस्‍ट में लिखा, ‘पिछली महीने मैं दोस्‍तों के साथ रात को पार्टी के लिए गई। न्‍यूयॉर्क के बुशविक स्थित पब ‘हाउस ऑफ यस’ के वीआईपी टॉयलेट में मैंने हिंदू देवी-इेवताओं की पेंटिंग्‍स देखीं। भगवान गणेश, मां काली, शिव की तस्‍वीरें दीवारों पर थीं।’ भारतीय-अमेरिकी अंकिता ने न केवल इस मुद्दे को उठाया बल्कि पब को इस बारे में एक ई-मेल भी लिखा है। अंकिता मिश्रा के ई-मेल पर नाइट क्‍लब की ओर से जवाब भी भेजा गया है।क्लब की ओर से लिखी चिट्ठी में कहा गया है कि उन्हें अफसोस है कि डिजाइनर इसे तैयार कराने से पहले उचित शोध नहीं किया। 

इसके साथ ही अंकिता मिश्रा ने ब्‍लॉग में अमेरिकियों को भारतीय संस्‍कृति का पाठ भी पढ़ाया और उन्‍हें बताया कि हम अपने देवी देवताओं का सम्‍मान कैसे करते हैं, किस तरह उन्‍हें पूजते हैं। अंकिता लिखती हैं- स्‍वच्‍छता और पवित्रता हर भारतीय घर का हिस्‍सा हैं। भारत में हिंदू देवी देवताओं को सम्‍मान देने के लिए ये दो मूलभूत बाते हैं। आप मंदिर में जूते पहनकर नहीं जा सकते। यहां तक भगवान को अर्पण किया जाने वाला पुष्‍प आप सूंघ भी नहीं सकते। और यहां तो आप टॉयलेट में मल-मूत्र कर रहे हैं। नाइट क्‍लब के टॉयलेट में जहां इस प्रकार की एक्टिविटी होती हैं, वहां भगवान की तस्‍वीरें कैसे हो सकती हैं। ये सब अस्‍वच्‍छता के दायरे में आता है।