ब्रिसबेन। अगर कोई ज़ेवर खो जाए तो बड़ी तकलीफ होती है, और यदि वो वेडिंग रिंग हो तो ये तकलीफ कई गुना बढ़ जाती है। शादी की अंगूठी सभी के लिए एक यादगार निशानी होती है और इसके गुम हो जाने का अफसोस ताउम्र सालता रहता है। लेकिन सोचिये अगर चालीस साल बाद गुम हुई वेडिंग रिंग मिल जाए तो खुशी का क्या आलम होगा।

 ऐसा ही हुआ ऑस्ट्रेलिया मेंके ब्रिसबेन में रहने वाले माइकल हिल के साथ।  माइकल और काए ने वर्ष 1970 में शादी की थी और शादी के लगभग नौ साल बाद उनकी वेडिंग रिंग खो गई। अब 40 साल बाद इन्हें ये रिंग वापस मिली है। उनकी रिंग घर के गार्डन में खोई थी और पुरानी चीजें खोजने के शौकीन प्लंबर जुआल बटलर की मदद से अब ये वापिस मिली है। बटलर ने मैटल डिटेक्टर से शुक्रवार को 11 घंटे इसे खोजा लेकिन वो नहीं मिली। फिर रविवार को दुबारा घर के दाईं ओर गार्डन की पट्‌टी के पास से आखिरकार उन्होने ये अंगूठी ढूंढ ही निकाली। अंगूठी जमीन से आठ इंच नीचे दबी हुई थी।

इस अंगूठी का वापिस मिलना माइकल के लिए इस मायने में भी खास है क्योंकि वह अगले साल शादी की 50वीं सालगिरह मनाने वाले हैं। 72 साल के माइकल वेडिंग तो ये अंगूठी मिलने की उम्मीद खो ही चुके थे, लेकिन पिछले हफ्ते जब उन्होंने अपने बेटे से इसका जिक्र किया तब बेटे ने जुआल का पता लगाकर उसकी सेवाएं ली और ये अंगूठी खोज निकाली।