तीसरी बार चीन के राष्ट्रपति होंगे शी जिनपिंग, इससे पहले ताइवान को दी चेतावनी

चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी की बैठक शुरू हो चुकी है। बता दें कि चीन में एक बार फिर शी जिनपिंग देश के सबसे सर्वोच्च पद पर बैठने वाले हैं।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट | चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी की बैठक शुरू हो चुकी है। बता दें कि चीन में एक बार फिर शी जिनपिंग देश के सबसे सर्वोच्च पद पर बैठने वाले हैं। दरअसल, इस पद के लिए पार्टी ने एक बार फिर यानि तीसरी बार शी जिनपिंग को राष्ट्रपति पद के लिए चुना है। बता दें कि यह बैठक 22 अक्टूबर तक चलेगी इस दौरान शी जिनपिंग के राष्ट्रपति पद को संभालने समेत अन्य कई रणनीतियों पर चर्चा की जाएगी। वहीं, स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के वर्तमान प्रधानमंत्री जल्दी रिटायर होने वाले हैं। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि इस बैठक में प्रधानमंत्री के नाम का भी ऐलान किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें – कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज़, DA के एरियर्स पर आई बड़ी अपडेट, खाते में डेढ़ से 2 लाख तक बढ़ेगी राशि! 

बता दें कि चीन ने शी जिनपिंग के तीसरी बार राष्ट्रपति पद पर ताजपोशी से पहले ताइवान को चेतावनी देते हुए कहा है कि, हम ताइवान के खिलाफ बल प्रयोग करने का अधिकार रखते हैं। हालांकि, हमारी पहली पसंद ताइवान के चीन में शांतिपूर्ण पुनर्मिलन की है। उन्होंने धमकी भरे अंदाज में कहा कि अगर ताइवान हमारी बातों को नहीं मानता है तो अंतिम विकल्प के रूप में हम ताकत का इस्तेमाल करेंगे। इस धमकी को ताइवान के भविष्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण माना जा रहा है।”

यह भी पढ़ें – कच्चे तेल के घटते दाम ने बढ़ाई चिंता, MP के इन शहरों में महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, जानें आज का ताजा भाव

दरअसल, इस चेतावनी को बेहद गंभीरता से लिया गया है। बता दें कि, ताइवान कई सालों से चीन से खतरा महशुश कर रहा है। जो त्साई इंग-वेन के 2016 में ताइवान में पहली बार राष्ट्रपति चुने जाने के बाद से बीजिंग ने ताइवान पर अपना दावा तेज कर दिया था। जिसके बाद चीन के राष्ट्रपति ने उनके साथ बातचीत करने से मना कर दिया है। चीन ने कई दफा ताइवान को में अलगवाद लाने की भी कोशिश की लेकिन ड्रेगन की यह चाल सफल नहीं हो पाई।

यह भी पढ़ें – दिग्गज नेता और विधानसभा उपाध्यक्ष मनोज मंडावी का हार्ट अटैक से निधन, सदमे में कांग्रेस, CM ने जताया शोक