AFCAT 2024: वायुसेना में ऑफिसर बनने का मौका, सैलरी 1.7 लाख, जानें आयु सीमा और पात्रता, नोट कर लें जरूरी तारीख

AFCAT 2024: वायुसेना ने एयरफोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट यानी एएफसीएटी के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इस भर्ती प्रक्रिया में शामिल हो सकते हैं।

AFCAT 2024: भारतीय वायुसेना ने एयरमैन और अग्निवीर के बाद अब एयरफोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट यानी एएफसीएटी 2024 के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके माध्यम से वायुसेना के फ्लाइंग ब्रांच और ग्राउंड ड्यूटी ब्रांच में 304 रिक्त पदों पर भर्तियां होंगी। वहीं उम्मीदवार इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर 30 मई से आवेदन कर सकते है। आवदेन करने की आखिरी तारीख 28 जून 2024 है ।

क्या है योग्यता?

फ्लाइंग ब्रांच में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को 50 फीसदी अंकों के साथ 12वीं साइंस स्ट्रीम (मैथ्स और फिजिक्स) से पास होना जरूरी है। इसके साथ ही 60 प्रतिशत अंकों के साथ बीई/बीटेक भी पास होना चाहिए। ग्राउंड ड्यूटी टेक्निकल ब्रांच के लिए उम्मीदवारों को 12वीं साइंस स्ट्रीम (मैथ्स और फिजिक्स) से 50 फीसदी अंकों के साथ पास होना चाहिए। वहीं साथ में 60 प्रतिशत अंकों के साथ बीई/बीटेक पास होना चाहिए। ग्राउंड ड्यूटी नॉन टेक्निकल ब्रांच के लिए उम्मीदवारों को 12वीं साइंस स्ट्रीम (मैथ्स और फिजिक्स) से 50 फीसदी अंकों के साथ पास होना चाहिए। जबकि किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएट/पोस्ट ग्रेजुएट 60 प्रतिशत अंकों के साथ होना चाहिए।

जानिए कितनी है उम्र सीमा?

वायुसेना द्वारा एयरफोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट यानी एएफसीएटी के लिए जारी नोटिफिकेशन में बताया कि भारतीय वायुसेना के फ्लाइंग ब्रांच में भर्ती होने के लिए उम्मीदवारों की उम्र 20 से 24 साल वहीं ग्रांउड ड्यूटी ब्रांच के लिए उम्मीदवारों की उम्र 20 से 26 साल के बीच होनी चाहिए ।

चयन प्रक्रिया:

इस भर्ती में शामिल उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा, एयर फोर्स सेलेक्शन बोर्ड इंटरव्यू और मेडिकल टेस्ट देना होता है। जहां लिखित परीक्षा 300 अंकों की होती है जिसमें इस दो घंटे की परीक्षा में 100 प्रश्न पूछे जाते हैं। इसमें जनरल अवेयरनेस, वर्बल एबिलिटी इन इंग्लिश, न्यूमेरिकल एबिलिटी, रीजनिंग एवं मिलिट्री एप्टीट्यूड टेस्ट जैसे विषयों से संबंधित सवाल होते हा। ध्यान रहे परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी होता है हर गलत उत्तर पर 1 अंक कटेगा।

ऐसे करें आवेदन:

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट afcat.cdac.in पर जाएं।
  • होम पेज पर दिख रहे IAF AFCAT 2 2024 लिंक पर क्लिक करें।
  • यहां पर मांगी गई सभी जानकारियों को भरकर एक बार फिर से रिचेक करें।
  • सभी डॉक्यूमेंट स्कैन करके अपलोड कर दें फिर फॉर्म सबमिट करें ।
  • दिखाई दें रहे आवेदन शुल्क जमा करे आवेदन फॉर्म सबमिट करें ।
  • भरे गए आवेदन फॉर्म का प्रिंट आउट जरूर निकाल लें ।

About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava