एम्स में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, यहां 573 अलग अलग पदों पर निकली है भर्तियां, 4 नवंबर से पहले करें अप्लाई, जानें आयु-पात्रता

Pooja Khodani
Published on -
government job

AIIMS Recruitment 2023 : अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में नौकरी पाने का सुनहरा मौका है। देशभर के अलग अलग एम्स में विभिन्न पदों पर भर्तियां निकली है।आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है और इसकी लास्ट डेट 4 नवंबर है, इच्छुक और योग्य उम्मीदवार अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है, इस तारीख के बाद किसी भी अभ्यर्थी का आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।

Nagpur AIIMS Recruitment 2023

कुल पद : 68 नॉन-फैकल्टी पद

भर्ती का विवरण : मेडिकल फिजिसिस्ट, क्लिनिकल साइकोलॉजिस्ट, योग इंस्ट्रक्टर, स्टोर कीपर, जूनियर इंजीनियर (सिविल एंड इलेक्ट्रिकल), एग्जीक्यूटिव असिस्टेंट आदि
पदों का नाम : नॉन – फैकल्टी पदों पर
आयु सीमा : उम्मीदवारों की आयु न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 35 वर्ष होनी चाहिए। अलग-अलग जानकारी पाने के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर दिया नोटिस चेक कर लें,आरक्षित श्रेणी को सरकारी नियमों के अनुसार आयु सीमा में छूट मिलेगी।

 योग्यता : 10वीं / 12वीं / डिप्लोमा / ग्रेजुएशनधारी ,अलग-अलग जानकारी पाने के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर दिया नोटिस चेक कर लें।

चयन प्रक्रिया : सीबीटी परीक्षा और दस्तावेजों का सत्यापन । इन पद पर सेलेक्शन पोस्ट के हिसाब से होगा।जैसे कुछ पद के लिए केवल इंटरव्यू आयोजित किया जाएगा तो कुछ के लिए लिखित परीक्षा आयोजित होगी। इसी प्रकार अलग-अलग पद के लिए अलग-अलग प्रक्रिया होगी जो संस्थान तय करेगा।सेलेक्ट होने के बाद कैंडिडेट्स को प्रोबेशन पर रखा जाएगा। सैलरी भी पद के हिसाब से है और लेवल 6 से लेकर लेवल 10 तक है, कुछ पद के लिए ये लेवल 2 और 4 और 5 के अनुरूप भी है।

आवेदन शुल्क : इन पद पर अप्लाई करने के लिए जनरल, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस और एक्स-सर्विसमैन को 1000 रुपये शुल्क देना होगा, जबकि एससी-एसटी कैटेगरी को शुल्क के रूप में 800 रुपये देने हैं। पीडब्ल्यूबीडी कैटेगरी को शुल्क नहीं देना है।

आवेदन करने की अन्तिम तारीख : 25 अक्टूबर

Rajkot AIIMS Recruitment 2023

कुल पद– 131 पद, ग्रुप ‘ए’, ‘बी’ और ‘सी’ गैर-संकाय पद पर

आयु सीमा– उम्मीदवारों की आयु 18 साल से लेकर 45 साल तक किया गया है। वहीं, SST वर्ग के उम्मीदवारों को 5 साल और OBC वर्ग को 3 साल की साथ ही PWD वर्ग के उम्मीदवारों को 10 की अधिकतम आयु सीमा में छूट दिया जाएगा।

योग्यता –अप्लाई करने वाले उम्मीदवार 12वीं पास होने चाहिए। पीजी इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए। संबंधित ट्रेड की जानकारी होनी जरूरी है।

वेतनमान– अलग अलग पदों के हिसाब से 56,100 रुपये तक सैलरी दी जाएगीस, इसके साथ ही एलाउंस भी मिलेंगे।

आवेदन शुल्क– भर्ती अभियान के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को शुल्क अदा करना होगा। सामान्य/ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 3 हजार रुपये रखा गया है। आवेदन करने वाले एससी/एसटी/ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए शुल्क 1500 रुपये निर्धारित किए गए है। बेंचमार्क विकलांगता वाले उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है।

चयन प्रक्रिया -ग्रुप ए पद पर कैंडिडेट्स का सेलेक्शन स्क्रीनिंग टेस्ट के बेसिस पर होगा जो एम्स राजकोट में आयोजित किया जाएगा। इसके बाद डीवी राउंड और फाइनल इंटरव्यू लिए जाएंगे।ग्रुप बी और सी पद के लिए कैंडिडेट्स को सीबीटी टेस्ट के बेसिस पर और अगर जरूरत पड़ी तो स्किल टेस्ट के आधार पर चुना जाएगा।इसके बाद डीवी राउंड होगा।

  • कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट
  • स्किल टेस्ट
  • डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन

आवेदन की लास्ट डेट- इस भर्ती के लिए विज्ञापन 7 अक्टूबर को रोजगार समाचार में प्रकाशित किया गया था, अभियान के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख विज्ञापन जारी होने की 30 दिन बाद की है। उम्मीदवार नीचे दिए गए स्टेप्स के जरिए अप्लाई कर सकते हैं।आवेदन करने की लास्ट डेट 6 नवंबर 2023 है।

Bilaspur AIIMS Recruitment 2023

कुल पद- 141

पदों का विवरण

  • जूनियर रेजिडेंट : 140 पद
  • जूनियर रेजिडेंट (डेंटिस्ट्री) : 1 पद

आयु सीमा- उम्मीदवारों की अधिकतम 30 वर्ष रखी गई है। रिजर्व कैटेगरी के उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में सरकारी नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी।

योग्यता-

  • जूनियर रेजिडेंट -सेंट्रल या स्टेट मेडिकल काउंसिल में रजिस्ट्रेशन।आवेदन की आखिरी तारीख से पहले पास होने का सर्टिफिकेट जरूरी।
  • जूनियर रेजिडेंट (डेंटिस्ट्री) -बीडीएस डीसीआई द्वारा मान्यता प्राप्त डेंटल डिग्री। पांच साल के अंदर बीडीएस (इंटर्नशिप सहित) पास होना चाहिए।

चयन प्रक्रिया-इस भर्ती में चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को वॉक इन इंटरव्यू के लिए उपस्थित होना होगा। वॉक-इन-इंटरव्यू का आयोजन प्रशासनिक ब्लॉक, तीसरी मंजिल, एम्स-बिलासपुर, कोठीपुरा, हिमाचल प्रदेश- 174037 के पते पर आयोजित किया जाएगा। इंटरव्यू के समय अभ्यर्थी आवेदन पत्र की हार्ड कॉपी के साथ सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ उपस्थित होना होगा।

वेतनमान- पे- मैट्रिक्स लेवल-10 के अनुसार 56,100 रुपए प्रतिमाह। अन्य भत्ते राज्य सरकार की ओर से निर्धारित नियमों के अनुसार प्रदान किया जाएगा। भर्ती से जुड़ी विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

आवेदन शुल्क-आवेदन पत्र भरने के साथ ही उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क जमा करना होगा। एप्लीकेशन फीस अन्य सभी वर्ग के लिए 1180 रुपये (जीएसटी सहित) निर्धारित है। एससी/ एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को शुल्क के रूप में 590 रुपये (जीएसटी सहित) का भुगतान करना होगा। पीडब्ल्यूबीडी वर्ग के उम्मीदवार इस भर्ती में निशुल्क आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन की अंति तिथि- 4 नवंबर

Bhopal AIIMS Recruitment 2023

कुल पद– 233

पदों का विवरण-

  • सोशल वर्कर : 2 पद
  • ऑफिस/स्टोर्स अटेंडेंट(मल्टीटास्किंग) : 40 पद
  • लोअर डिविजन क्लर्क : 32 पद
  • स्टेनोग्राफर : 34 पद
  • ड्राइवर (ऑर्डिनेरी ग्रेड) : 16 पद
  • जूनियर वार्डन (हाउस कीपर) : 10 पद
  • डिसेक्शन हॉल अटेडेंट : 8 पद
  • अपर डिविजन क्लर्क : 2 पद
  • डाटा एंट्री ऑपरेटर ग्रेड A : 2 पद
  • जूनियर स्केल स्टेनो (हिंदी) : 1 पद
  • सिक्योरिटी-कम -फायर जमादार : 1 पद
  • स्टोर कीपर-कम-क्लर्क : 85 पद

आयु सीमा- उम्मीदवारों की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग को सरकारी नियमों के अनुसार आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

योग्यता –सोशल वर्कर के लिए 12वीं पास और 8 साल का एक्सपीरियंस
क्लर्क (एलडीसी) के लिए 12वीं पास, टाइपिंग (30 शब्द प्रति मिनट की हिंदी टाइपिंग या 35 शब्द प्रति मिनट की स्पीड से इंग्लिश टाइपिंग)
स्टेनो : 12वीं पास और सम्पूर्ण दस्तावेज
स्टोर कीपर कम क्लर्क : ग्रेजुएशन, एक साल का एक्सपीरियंस

आवेदन शुल्क

  • सामान्य : 1200 रुपए
  • ओबीसी : 1200 रुपए
  • एससी / एसटी : 600 रुपए
  • भूतपूर्व सैनिक और महिलाओं को फीस में छूट दी गई है।

चयन प्रक्रिया

  • रिटन एग्जाम
  • स्किल टेस्ट
  • मेरिट लिस्ट
  • डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन

परीक्षा पैटर्न

एग्जाम में 100 नंबर के 100 एमसीक्यू पूछे जाएंगे। पेपर हल करने के लिए 90 मिनट का समय दिया जाएगा। एग्जाम में जनरल नॉलेज एंड अवेयरनेस, इंग्लिश कॉम्प्रिहेंशन, क्वांटिटेटिव एप्टिट्यूड, जनरल इंटेलिजेंसी एंड रिजनिंग एबिलिटी, फंडामेंटल्स ऑफ कंप्यूटर एप्लिकेशंस, सीसीएस (कंडक्ट) रूल्स, 1964 और सीसीएस (लीव)रूल्स 1972 से प्रश्न पूछे जाएंगे। एग्जाम में 0.25 नंबर की निगेटिव मार्किंग भी होगी। एग्जाम में कम से कम 35% मार्क्स लाना जरूरी है।

आवेदन की आखिरी तारीख – ऑल इंडिया इंस्ट्टीयूट ऑफ मेडिकल साइंसेज ( All India Institute of Medical Sciences, AIIMS) की ओर से 06 अक्टूबर को ग्रुप सी नॉन फैकल्टी पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://aiimsbhopal.edu.in पर लिंक एक्टिव हो गया, आवेदन की आखिरी तारीख 30 अक्टूबर है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News