AIIMS में नौकरी पाने का आखिरी मौका, विभिन्न पदों पर निकली है भर्तियां, लास्ट डेट नजदीक, जल्द करें अप्लाई

Pooja Khodani
Published on -
AIIMS RECRUITMENT 2023

AIIMS Recruitment 2023 : अगर आप मेडिकल फील्ड में है और सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे है तो देश के अलग अलग राज्यों के एम्स मे अलग अलग पदों पर भर्तियां निकली है। इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया जारी है और लास्ट डेट नजदीक है। अभ्यर्थी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है। वही दिल्ली एम्स द्वारा 3000 से ज्यादा पदों पर निकाली गई भर्तियों के लिए आवेदन की प्रक्रिया खत्म हो चुकी है और परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 12 दिसंबर को जारी किया जाएगा और एग्जाम 18 और 20 दिसंबर को देश भर के सभी प्रमुख शहरों में आयोजित किया जाएगा। भर्ती परीक्षा सीबीटी मोड में होगी और चयनित अभ्यर्थियों की नियुक्त विभिन्न एम्स में की जाएगी।

Delhi AIIMS Recruitment 2023

कुल पद– 3036

इन शहरों में होगी नियुक्ति : उक्त पदों पर अप्लाई करने वाले इन उम्मीदवारों की नियुक्ति एम्स बठिंडा, भोपाल, बीबीनगर, बिलासपुर, दिल्ली, देवघर, गुवाहाटी, जोधपुर, कल्याणी, मंगल गिरी, नागपुर, पटना, रायबरेली, ऋषिकेश और विजयपुर आदि जगहों पर होगी।

चयन प्रक्रिया : पहले लिख‍ित परीक्षा होगी, इसके बाद ये परीक्षा पास करने पर अभ्यर्थ‍ियों को स्क‍िल टेस्ट देना होगा। स्क‍िल टेस्ट पास करने के बाद चयनित उम्मीदवारों को अपने डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जामिनेशन की प्रक्र‍िया से गुजरना होगा।

Bilaspur AIIMS Recruitment 2023

  • अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान बिलासपुर ने 55 विभिन्न पदों पर भी भर्ती निकली है। इन पदों के लिए ऑनलाइन माध्यम आवेदन करना होगा। इसके तहत असिस्टेंट प्रोफेसर (डेंटिस्ट्री) के दो और और जूनियर रेजिडेंट के 52 और जूनियर रेजिडेंट (डेंटिस्ट्री) का एक पद भरा जाएगा। अधिक जानकारी के लिए अधिकारिक बेवसाइट पर विजिट कर सकते है।
  • एम्स प्रबंधन की ओर से इसके लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है। जूनियर रेजिडेंट 52 पदों में अनारक्षित-12, ईडब्ल्यू-10, अनुसूचित जाति-5, अनुसूचित जनजाति-3 और ओबीसी कोटे से 22 पद भरे जाएंगे।
  • जूनियर रेजिडेंट (डेंटिस्ट्री) का एक पद ओबीसी कोटे से भरा जाएगा। इन पदों में छह पद दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं। असिस्टेंट प्रोफेसर (डेंटिस्ट्री) के दो पदों में एक पद ईडब्ल्यूएस और एक पद ओबीसी कोटे से भरा जाएगा। इसके लिए उम्मीदवार को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा।
  • 7 दिसंबर तक उम्मीदवार आवेदन कर सकता है और 10 दिसंबर तक आवेदन फॉर्म की हार्ड कॉपी एम्स बिलासपुर में जमा करवानी होगी। इसके लिए भी एम्स में ही साक्षात्कार आयोजित किए जाएंगे। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जाति के लिए आवेदन शुल्क 590 रुपए जीएसटी के साथ और अन्य के लिए 1180 रुपए जीएसटी के साथ तय किया गया है।
  • जरूरी दस्तावेज- वैध एवं सक्रिय ईमेल आईडी,मोबाइल नहीं है।, आयु प्रमाण फोटो,हस्ताक्षर, आईडी और पता प्रमाण,जाति/श्रेणी/पीएच/निवास/ईएक्सएसएम/ईडब्ल्यूएस/एनओसी (यदि लागू हो)
  • शैक्षणिक योग्यता (एमबीबीएस, पीजी, इंटर्नशिप, मेडिकल पंजीकरण आदि) अंक तालिका के साथ।

AIIMS CRE Recruitment 2023

  • अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान ने ग्रुप बी और सी पदों के लिए एम्स सीआरई 2023 शेड्यूल जारी कर दिया है। पंजीकरण प्रक्रिया 17 नवंबर से शुरू हो रही है। जो उम्मीदवार सामान्य भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट – aiimsexams.ac.in पर जाकर कार्यक्रम देख सकते हैं और अप्लाई कर सकते हैं।
  • शेड्यूल के मुताबिक, आवेदन करने की आखिरी तारीख 1 दिसंबर, 2023 है। आवेदन स्थिति की तारीख 5 दिसंबर, 2023 है। एडमिट कार्ड 12 दिसंबर, 2023 को जारी किया जाएगा और परीक्षा 18 दिसंबर और 20 दिसंबर, 2023 को भारत भर के प्रमुख शहरों में आयोजित की जाएगी।
  • आवेदन शुल्क सामान्य/ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 3000 रुपये और एससी/एसटी/ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 2400 रुपये है। विकलांग व्यक्तियों को आवेदन शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है।
  • उम्मीदवार अपना आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाईन मोड के माध्यम डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड और नेटबैंकिंग से कर सकते हैं ।परीक्षा में शामिल होने वाले एससी/एसटी उम्मीदवारों का आवेदन शुल्क उचित समय पर रिजल्ट जारी करने के बाद उनके बैंक खाता में वापस कर दिया जाएगा।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News