एम्स में सरकारी नौकरी पाने का गोल्डन चांस, 400 से ज्यादा पदों पर निकली है भर्तियां, 18 नवंबर से पहले करें आवेदन, जानें डिटेल्स

Pooja Khodani
Published on -
AIIMS RECRUITMENT 2023

AIIMS Recruitment 2023 : युवाओं के लिए एम्स में सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका है। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान भोपाल, बिलासपुर, राजकोट और नागपुर एम्स में अलग अलग 470 पदों पर भर्तियां निकली है। आवेदन की प्रक्रिया जारी है और लास्ट डेट नजदीक है। अगर आप भी इस भर्ती के माध्यम से नौकरी करने के इच्छुक हैं तो आज ही आवेदन कर दें, अंतिम तारीख के बाद किसी भी अभ्यर्थी का आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।

Bhopal AIIMS Recruitment 2023

कुल पद 96

आयु सीमा : सीनियर रेजिडेंट के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की अधिकतम आयु सीमा 45 वर्ष होगी। हालांकि, आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसर छूट दी जाएगी।

योग्यता : सीनियर रेजिडेंट के पद पर आवेदन करने के लिए,उम्मीदवार के पास एक पोस्टग्रेजुएट मेडिकल डिग्री अर्थात। एनएमसी/डीसीआई/राष्ट्रीय महत्व के संस्थान द्वारा मान्यता प्राप्त संबंधित विषयों में एमडी/एमएस/डीएनबी/एमडीएस होना चाहिए। वहीं, इंटरव्यू की तारीख के अनुसार ऊपरी आयु सीमा 45 वर्ष हो।

सेलेक्शन प्रोसेस : इस भर्ती में आवेदन करने वाले उम्मीदावर को संस्थान प्राधिकारी के निर्णय के अनुसार, लिखित परीक्षा/इंटरव्यू या दोनों देने पड़ सकते हैं। बता दें कि लिखित परीक्षा/इंटरव्यू एम्स भोपाल-462020 (एमपी) में आयोजित किया जाएगा।

आवेदन शुल्क : इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले दिव्यांग उम्मीदवारों को (पीडब्ल्यूबीडी): कोई फीस नहीं देना होगा। वहीं, सामान्य/ओबीसी वर्ग के लिए कैंडिडेट्स को 1500 रुपये का शुल्क देना होगा। इसके साथ ही ईडब्ल्यूएस/एससी/एसटी/श्रेणी के लिए 1200 रुपये का भुगतान करना होगा।

आवेदन की लास्ट डेट : 27 अक्टूबर शाम 6 बजे तक ।इंटरव्यू 03 नवंबर, 2023 को आयोजित किए जाएंगे।

Rajkot AIIMS Recruitment 2023

कुल पद : 131 पद, ग्रुप ‘ए’, ‘बी’ और ‘सी’ गैर-संकाय पद पर

आयु सीमा: उम्मीदवारों की आयु 18 साल से लेकर 45 साल तक किया गया है। वहीं, SST वर्ग के उम्मीदवारों को 5 साल और OBC वर्ग को 3 साल की साथ ही PWD वर्ग के उम्मीदवारों को 10 की अधिकतम आयु सीमा में छूट दिया जाएगा।

योग्यता : अप्लाई करने वाले उम्मीदवार 12वीं पास होने चाहिए। पीजी इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए। संबंधित ट्रेड की जानकारी होनी जरूरी है।

वेतनमान: अलग अलग पदों के हिसाब से 56,100 रुपये तक सैलरी दी जाएगीस, इसके साथ ही एलाउंस भी मिलेंगे।

आवेदन शुल्क: भर्ती अभियान के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को शुल्क अदा करना होगा। सामान्य/ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 3 हजार रुपये रखा गया है। आवेदन करने वाले एससी/एसटी/ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए शुल्क 1500 रुपये निर्धारित किए गए है। बेंचमार्क विकलांगता वाले उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है।

चयन प्रक्रिया : ग्रुप ए पद पर कैंडिडेट्स का सेलेक्शन स्क्रीनिंग टेस्ट के बेसिस पर होगा जो एम्स राजकोट में आयोजित किया जाएगा। इसके बाद डीवी राउंड और फाइनल इंटरव्यू लिए जाएंगे।ग्रुप बी और सी पद के लिए कैंडिडेट्स को सीबीटी टेस्ट के बेसिस पर और अगर जरूरत पड़ी तो स्किल टेस्ट के आधार पर चुना जाएगा।इसके बाद डीवी राउंड होगा।

आवेदन की लास्ट डेट : इस भर्ती के लिए विज्ञापन 7 अक्टूबर को रोजगार समाचार में प्रकाशित किया गया था, अभियान के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख विज्ञापन जारी होने की 30 दिन बाद की है। उम्मीदवार नीचे दिए गए स्टेप्स के जरिए अप्लाई कर सकते हैं।आवेदन करने की लास्ट डेट 6 नवंबर 2023 है।

Bilaspur AIIMS Recruitment 2023

कुल पद : 141

पदों का विवरण :

  • जूनियर रेजिडेंट : 140 पद
  • जूनियर रेजिडेंट (डेंटिस्ट्री) : 1 पद

आयु सीमा : उम्मीदवारों की अधिकतम 30 वर्ष रखी गई है। रिजर्व कैटेगरी के उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में सरकारी नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी।

योग्यता : जूनियर रेजिडेंट -सेंट्रल या स्टेट मेडिकल काउंसिल में रजिस्ट्रेशन।आवेदन की आखिरी तारीख से पहले पास होने का सर्टिफिकेट जरूरी।
जूनियर रेजिडेंट (डेंटिस्ट्री) -बीडीएस डीसीआई द्वारा मान्यता प्राप्त डेंटल डिग्री। पांच साल के अंदर बीडीएस (इंटर्नशिप सहित) पास होना चाहिए।

चयन प्रक्रिया  : इस भर्ती में चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को वॉक इन इंटरव्यू के लिए उपस्थित होना होगा। वॉक-इन-इंटरव्यू का आयोजन प्रशासनिक ब्लॉक, तीसरी मंजिल, एम्स-बिलासपुर, कोठीपुरा, हिमाचल प्रदेश- 174037 के पते पर आयोजित किया जाएगा। इंटरव्यू के समय अभ्यर्थी आवेदन पत्र की हार्ड कॉपी के साथ सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ उपस्थित होना होगा।

वेतनमान : पे- मैट्रिक्स लेवल-10 के अनुसार 56,100 रुपए प्रतिमाह। अन्य भत्ते राज्य सरकार की ओर से निर्धारित नियमों के अनुसार प्रदान किया जाएगा। भर्ती से जुड़ी विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

आवेदन शुल्क : आवेदन पत्र भरने के साथ ही उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क जमा करना होगा। एप्लीकेशन फीस अन्य सभी वर्ग के लिए 1180 रुपये (जीएसटी सहित) निर्धारित है। एससी/ एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को शुल्क के रूप में 590 रुपये (जीएसटी सहित) का भुगतान करना होगा। पीडब्ल्यूबीडी वर्ग के उम्मीदवार इस भर्ती में निशुल्क आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन की अंति तिथि : 4 नवंबर

AIIMS Nagpur Recruitment 2023

कुल पद-90

योग्यता : इस भर्ती में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों ने पदानुसार पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री- एमडी/ एमएस/ डीएम/ एमडीएस/ एमसीएच संबंधित क्षेत्र में उत्तीर्ण किया हो। इसके साथ ही अभ्यर्थी की अधिकतम आयु पदानुसार 50/ 58 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

उम्र सीमा : आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र की बात करें तो अधिकतम उम्र पदानुसार 50 / 58 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को सरकार के दिशा निर्देश के अनुसार छूट मिलेगी.

आवेदन शुल्क : भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा. इस अभियान के लिए आवेदन करने वाले जनरल, ओबीसी ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 2000 रुपये का शुल्क देना होगा. जबकि एससी/ एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपये रखा गया है.

चयन प्रक्रिया : आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को उनकी योग्यता के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा और फिर इंटरव्यू के लिए आमंत्रित किया जाएगा।  इंटरव्यू के दौरान उम्मीदवारों का डॉक्यूमेंट भी वेरिफिकेशन किया जाएगा, इसलिए अभ्यर्थी अपने मूल दस्तावेजों को साथ ले जाएं। उम्मीदवारों की अंतिम मेधा सूची इंटरव्यू में उनके प्रदर्शन पर आधारित होगी।  ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक साइट की मदद ले सकते हैं।

वेतनमान : एम्स नागपुर में एसोसिएट प्रोफेसर पद पर चयनित उम्मीदवारों को हर महीने लेवल 13 A1+ के मुताबिक 1,38,300 रुपये से 2,09,200 रुपये वेतन मिलेगा। सहायक प्रोफेसर पद पर चयन होने के बाद उम्मीदवारों को लेवल 12 के मुताबिक 1,01,500 रुपये से 1,67,400 रुपये हर महीने वेतन मिलेगा।

आवेदन कहां भेजें

आपके आवेदन पत्र का विधिवत हस्ताक्षरित प्रिंटआउट आयु, शैक्षिक योग्यता, अनुभव, श्रेणी आदि के समर्थन में आवश्यक दस्तावेजों के साथ स्पीड/पंजीकृत डाक द्वारा कार्यकारी निदेशक, एम्स नागपुर, प्रशासनिक ब्लॉक, प्लॉट नंबर 2, सेक्टर -20, मिहान, नागपुर – 441108 को 25 नवंबर, 2023 तक भेजा जाना चाहिए।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News