एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने निकाली बंपर भर्ती, जल्दी करें आवेदन, जानें योग्यता और चयन प्रक्रिया

Shashank Baranwal
Published on -
AAI Recruitment

AAI Recruitment: सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले युवाओं के लिए अच्छी खबर है। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) ने जूनियर एग्जीक्यूटिव के पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 1 नवंबर 2023 से शुरू कर दी है। इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार एएआई की आधिकारिक वेबसाइट aai.aero पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बता दें इन पदों पर आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख 30 नवंबर 2023 निर्धारित की गई है।

कुल पद- 496

योग्यता

जूनियर एग्जीक्यूटिव के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास भौतिक विज्ञान और गणित विषय से बीएससी अथवा किसी भी शाखा से बीटेक या बीई की डिग्री होनी चाहिए।

आयु-पात्रता

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की तरफ से शुरू जूनियर एग्जीक्यूटिव के पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 27 साल निर्धारित की गई है। वहीं भर्ती नियमों के मुताबिक उम्मीदवारों को आयु में छूट भी प्रदान की जाएगी। आवेदन करने से पहले उम्मीदवार एक बार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन को जरूर पढ़ लें।

आवेदन शुल्क

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के पदों पर आवेदन करने वाले अनारक्षित, पिछड़ा और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 1000 रुपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना पड़ेगा। वहीं एससी, एसटी और महिला वर्ग के उम्मीदवारों को कोई भी आवेदन शुल्क का भुगतान नहीं करना पड़ेगा। बता दें आवेदन शुल्क का ऑनलाइन भुगतान नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड के जरिए किया जा सकता है। जबकि ऑफलाइन भुगतान ई चालान के जरिए किया जा सकता है।

चयन प्रक्रिया

जूनियर एग्जीक्यूटिव पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग का कोई प्रावधान नहीं है।

वेतन

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के जूनियर एग्जीक्यूटिव पदों पर चयनित होने वाले उम्मीदवारों को 40,000 – 1,40,000 तक वेतन का भुगतान मिल सकता है।

 

 


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है–खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालोमैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News