Anganwadi Recruitment : आंगनबाड़ी पर्यवेक्षकों-सहायिकाओं के पदों पर बंपर भर्ती, 12वीं पास करें अप्लाई, बिना परीक्षा चयन, जानें डिटेल्स

मेरिट में आने वाली महिला कैंडिडेट्स का डाक्टूमेंट्स वेरिफिकेशन किया जाएगा और उन्हें तैनाती दी जाएगी।

jobs

Anganwadi Recruitment 2024 : उत्तर प्रदेश में आंगनवाड़ी केन्द्रों में नौकरी पाने का सुनहरा मौका है। योगी सरकार ने आंगनवाड़ी पर्यवेक्षकों और सहायिकाओं के 23 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती निकाली है। पहले चरण में बाल विकास सेवा परीक्षा पुष्टाहार विभाग हमीरपुर, आगरा, अमेठी, वाराणसी, कन्नौज, महोबा और झांसी सहित यूपी के विभिन्न राज्यों में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता या आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के पदों के लिए भर्ती आयोजित कर रहा है।

रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया जारी है, आवेदन करने की आखिरी तारीख जिले के अनुसार अलग-अलग है।राज्य के कुल 31 जिलों में आंगनबाड़ी पर्यवेक्षकों और सहायिकाओं की भर्तियां होनी हैं।इसके तहत 1800 से ज्यादा पद भरे जाएंगे।योग्य महिला उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट upanganwadibharti.in पर वैकेंसी के लिए आवेदन कर सकती हैं। अन्य पदों पर प्रक्रिया भी जल्द शुरू की जाएगी।

कुल पद : 1843

रिक्ति विवरण

  • महोबा – 156 पद (अंतिम तिथि 21 अक्तूबर, 2024)
  • वाराणसी – 199 पद (अंतिम तिथि 25 अक्तूबर, 2024)
  • झांसी – 290 पद (अंतिम तिथि 17 अक्तूबर, 2024)
  • हमीरपुर – 164 पद (अंतिम तिथि 15 अक्तूबर, 2024)
  • अमेठी – 427 पद (अंतिम तिथि 17 अक्तूबर, 2024)
  • कन्नौज – 138 पद (अंतिम तिथि 17 अक्तूबर, 2024)
  • आगरा – 469 पद (अंतिम तिथि 19 अक्तूबर, 2024)

आयु सीमा : आंगनवाड़ी भर्ती के लिए महिलाओं की न्यूनतम आयु 18 वर्ष है और अधिकतम आयु 35 वर्ष वाली महिलाएं इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं। आरक्षित वर्ग की महिलाओं को आयु में छूट दी जाएगी।उम्र की गणना 1 जुलाई 2024 के आधार पर की जाएगी। हालांकि ऊपरी आयुसीमा में नियमानुसार छूट दी गई है।

योग्यता : यूपी आंगनवाड़ी भर्ती 2024 के लिए योग्य होने के लिए उम्मीदवारों को कक्षा 12 पास होना चाहिए ।  ये पद महिला उम्मीदवारों के लिए रिजर्व हैं और आवेदकों को उस गांव, वार्ड या न्याय पंचायत में रहना चाहिए जहां से वे आवेदन कर रहे हैं. यहां यूपी आंगबाड़ी फॉर्म का डायरेक्ट लिंक भी दिया गया है।

आवेदन शुल्क और वेतन: आंगनवाड़ी कार्यकर्ता पद के लिए चुने गए उम्मीदवारों को 8000 रुपये मासिक वेतन मिलेगा। आवेदन करने के लिए किसी प्रकार के शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा।

चयन प्रक्रिया : उम्मीदवारों का चयन मेरिट बेस पर किया जाएगा।कोई लिखित परीक्षा और इंटरव्यू इसके लिए नहीं होगा,मेरिट में आने वाली महिला कैंडिडेट्स का डाक्टूमेंट्स वेरिफिकेशन किया जाएगा और उन्हें तैनाती दी जाएगी। निर्धारित तारीख के बाद आवेदन फॉर्म स्वीकार नहीं किए जाएंगे। अन्य किसी भी जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट विजिट करें।

आवेदन की लास्ट डेट: आवेदन करने की आखिरी तारीख जिले के अनुसार 15 अक्टूबर 2024 से 25 अक्टूबर निर्धारित की गई है।यह भर्ती  महोबा, वाराणसी, झांसी, हमीरपुर, अमेठी, कन्नोज और आगरा में आंगनवाड़ी कार्यकत्री की वैकेंसी निकली हैं।

कैसे करें आवेदन

  • स्टेप 1: आधिकारिक वेबसाइट upanganwadibharti.in पर जाएं या दिए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करें।
  • स्टेप 2: “UP Anganwadi Karyakarta apply online link” वाले लिंक पर क्लिक करें।
  • स्टेप 3: यूजरनेम नाम और पासवर्ड जेनरेट करने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करें।
  • स्टेप 4: अपने क्रेडेंशियल के साथ लॉगिन करें और आवेदन फॉर्म भरें।
  • स्टेप 5: आवेदन फीस का भुगतान करें।
  • स्टेप 6: भविष्य के संदर्भ के लिए आवेदन फॉर्म डाउनलोड करें।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News