CG Police Recruitment: छत्तीसगढ़ पुलिस कॉन्स्टेबल के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरु, अंतिम तारीख 30 नवंबर, जानें आयु-पात्रता

Shashank Baranwal
Published on -
CG Police Recruitment

CG Police Recruitment: पुलिस बनने का सपना देखने वाले युवाओं के लिए सुनहरा मौका है। छत्तीसगढ़ पुलिस ने कॉन्सटेबल भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरु कर दी है। इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार 20 अक्टूबर 2023 शुक्रवार से छत्तीसगढ़ पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट cgpolice.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। सीजी पुलिस की तरफ से आवेदन की आखिरी तारीख 30 नवंबर 2023 निर्धारित की गई है।

पदों का विवरण

सीजी पुलिस की तरफ से शुरु भर्ती प्रक्रिया के तहत 6000 कॉन्स्टेबल के पदों को भरा जाएगा। जिनमें से सबसे अधिक कॉन्सटेबल (जीडी) के 5000 पद हैं बाकी के कॉन्स्टेबल ट्रेड्समैन के पद हैं। ट्रेड्समैन में खलासी, धोबी, कुक, मोची, चालक जैसे कई पद शामिल हैं।

योग्यता

सीजी पुलिस की तरफ से जारी कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 की परीक्षा पास होनी चाहिए। वहीं एससी और एससी श्रेणी के उम्मीदवारों को लिए न्यूनतम योग्यता 8वीं पास मांगी गई है। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार एक बार सीजी पुलिस द्वारा जारी अधिसूचना को जरूर पढ़ लें।

उम्र

सीजी पुलिस में कॉन्स्टेबल के विभिन्न पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम उम्र 28 साल निर्धारित की गई है। इसी के साथ आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को उम्र सीमा में छूट भी दिया जाएगा।

चयन प्रक्रिया

सीजी पुलिस में कॉन्स्टेबल के लिए चयनित होने वाले उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा और शारीरिक परीक्षा जैसे चरणों से गुजरना होगा।

आवेदन शुल्क

सीजी पुलिस की कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अनारक्षित, पिछड़ा वर्ग श्रेणी के उम्मीदवारों को 200 रुपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना पड़ेगा। जबकि एससी, एसटी श्रेणी के उम्मीदवारों को 125 रुपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना पड़ेगा।

वेतनमान

वेतनस्तर 4 के तहत प्रारंभिक वेतन 19,500 रुपए दिया जाएगा।


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है–खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालोमैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News