MP Government jobs : इन पदों पर होगी भर्ती, 29 दिसंबर से शुरू होंगे आवेदन, जाने नियम

सिविल जज ने नियुक्ति मिलने के 3 साल के भीतर इस्तीफा दिया तो Bond की राशि जब्त कर ली जाएगी।

CHO Recruitment 2021

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (MP) में सिविल जज (Civil Judge Recruitment) के पदों पर भर्ती की जा रही है। जिसके लिए उम्मीदवार 29 दिसंबर से ऑनलाइन आवेदन (online apllication) कर सकेंगे। हालांकि ऑनलाइन आवेदन से पहले उम्मीदवारों के लिए बड़ी अपडेट है। दरअसल मेडिकल छात्रों की तर्ज पर अब सिविल जज के लिए भी बांड (bond) भरवाए जाएंगे। इतना ही नहीं यदि चयनित उम्मीदवार ने परीक्षा पास करने और नियुक्ति के बाद 3 साल के पहले अपने पद से इस्तीफा दिया तो सिविल जज को 3 महीने का वेतन व भत्ते या बॉन्ड की राशि, जो अधिक हो उसका भुगतान करना होगा।

दरअसल मध्यप्रदेश में नियम में संशोधन किए गए मध्यप्रदेश न्यायिक सेवा (भर्ती एवं सेवा की शर्तों) नियम 1994 में बदलाव के तहत अब सिविल जज परीक्षा पास करने के बाद उम्मीदवारों को नियुक्ति के समय 5 लाख रुपए का बांड भरवाया जाएगा। इसके साथ ही सिविल जज ने नियुक्ति मिलने के 3 साल के भीतर इस्तीफा दिया तो Bond की राशि जब्त कर ली जाएगी।

Read More : MP News : राज्य शासन का बड़ा फैसला, नहीं लगेगा दांडिक ब्याज, आमजन को मिलेगी राहत

बता दे कि प्रदेश में सिविल जज परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन 29 दिसंबर से शुरू होंगे। वही आवेदन करने की अंतिम तिथि 27 जनवरी 2022 निर्धारित की गई। इसके लिए कुल 123 पदों पर भर्ती की जाएगी। जिसमें 62 पद अनारक्षित, 19 पद अनुसूचित जाति जबकि 25 पद अनुसूचित जनजाति और 17 पद OBC के लिए आरक्षित है। हालांकि अभी तक ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा की तिथि की घोषणा नहीं की गई है।

मामले में हाईकोर्ट की ग्वालियर बेंच के अधिकारी का कहना है कि परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद राज्य शासन द्वारा नियुक्ति से पहले सिविल जजों के प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन करता है। जिसके लिए काफी राशि खर्च होती है। इसके अलावा भी कई तरह के खर्चे परीक्षा आयोजित करने में किए जाते हैं। ऐसी स्थिति में एक सिविल जज के इस्तीफा देने से न सिर्फ कार्यशैली पर असर पड़ता है बल्कि एक पद रिक्त होने से राज्य शासन को आर्थिक क्षति का भी सामना करना पड़ता है।

जिसके बाद हुए नियम के संशोधन में अब मेडिकल छात्रों की तर्ज पर सिविल जज उसे भी बांड भरवाया जाएगा। वहीं सिविल जज द्वारा नियुक्ति मिलने के 3 साल के भीतर यदि अपने पद से इस्तीफा दिया जाता है तो 3 माह के वेतन और भत्ते या फिर उनकी राशि जो भी अधिक राशि हो, उसका भुगतान सिविल जज को करना होगा।

आवेदन करने की अंतिम तिथि 27 जनवरी, 2022 होगी। जो उम्मीदवार परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें भारत का नागरिक होना चाहिए, जिनके पास कानून में स्नातक की डिग्री है। उम्मीदवारों की आयु 1 जनवरी, 2022 तक 21 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ का आकार 20-50kb के बीच होना चाहिए, जिसका डाइमेंशन 200 x 230 पिक्सल केवल jpg या jpeg फॉर्मेट में होना चाहिए। हस्ताक्षर का आकार jpg या jpeg प्रारूप में 140×60 पिक्सेल के आयाम के साथ 10-20kb के बीच होना चाहिए। उम्मीदवारों को यह भी ध्यान रखना चाहिए कि हस्ताक्षर एक श्वेत पत्र पर काली स्याही की कलम से किया जाना चाहिए।

परीक्षा के लिए आवेदन के Process

  • आधिकारिक वेबसाइट mphc.gov.in पर जाएं
  • होमपेज पर “Recruitment/Result” टैब पर क्लिक करें
  • “यहां क्लिक करें – ऑनलाइन आवेदन पत्र / प्रवेश पत्र” पर क्लिक करें
  • अपना विवरण दर्ज करें।
  • सभी आवश्यक विवरण भरकर आवेदन को पूरा करें।
  • आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
  • शुल्क का भुगतान करें और आवेदन जमा करें।
  • भविष्य के संदर्भ के लिए फॉर्म का प्रिंटआउट लें