मध्य प्रदेश हाई कोर्ट में सिविल जजों की भर्ती के लिए आवेदन जारी, 18 दिसंबर अंतिम तारीख, जानें जरूरी डिटेल्स

MPHC

Madhya Pradesh High Court Recruitment: जज बनने का सपना देखने वाले युवाओं के लिए सुनहरा मौका है। मध्य प्रदेश हाई कोर्ट की तरफ से सिविल जज, जूनियर डिवीजन (प्रवेश स्तर) भर्ती परीक्षा-2022 के लिए आवेदन की प्रक्रिया जारी है। इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार मध्य प्रदेश हाई कोर्ट की आधिकारिक वेबसाइट mphc.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। वहीं ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख 18 दिसंबर 2023 निर्धारित की गई है।

कुल पद- 199

महत्वपूर्ण तारीखें

मध्य प्रदेश हाई कोर्ट की तरफ से सिविल जज की परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की गलतियों में सुधार 22 से 24 दिसंबर 2023 तक कर सकते हैं। वहीं आधिकारिक नोटिफिकेशन के आधार पर भर्ती के लिए प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन 14 जनवरी 2024 को होगा और परिणाम 26 फरवरी को जारी किया जाएगा। जबकि मुख्य परीक्षा का आयोजन 30 और 31 मार्च 2024 को किया जाएगा। जिसका परिणाम 10 मई 2024 को जारी किया जाएगा।

शैक्षणिक योग्यता

मध्य प्रदेश हाई कोर्ट सिविल जज भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से लॉ से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। अधिक जानकारी के लिए उम्मदीवार मध्य प्रदेश हाई कोर्ट की तरफ से जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन को जरूर पढ़ लें।

चयन प्रक्रिया

मध्य प्रदेश हाई कोर्ट की भर्ती परीक्षा में उम्मीदवारों को चयनित होने के लिए तीन चरणों से गुजरना होगा। जिसमें प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार की प्रक्रिया शामिल है।

वेतन

मध्य प्रदेश हाई कोर्ट सिविल जज के रुप में चयनित होने वाले उम्मदीवारों को 77840-136520 रुपए तक वेतन मिलेगा।

आवेदन शुल्क

मध्य प्रदेश हाई कोर्ट सिविल जज भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले अनारक्षित श्रेणई के उम्मीदवारों के लिए 977.02 आवेदन शुल्क का भुगतान करना पड़ेगा। जबकि आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को 577.02 रुपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना पड़ेगा।


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News