MPPSC : उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण खबर, 3 भर्ती परीक्षाओं पर अपडेट, इंटरव्यू की डेट जारी, MPSET के प्राविधिक परिणाम भी घोषित, देखें डिटेल्स

MPPSC Exam 2024

MPPSC Recruitments 2023 : मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग के उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। आयोग ने सहायक कुलसचिव के पद के लिए साक्षात्कार आयोजन संबंधी सूचना जारी की है। वही मध्य प्रदेश राज्य पात्रता परीक्षा 2022 का छठवा और सातवां प्राविधिक परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया गया है। कैंडीडेट्स मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग की ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं या नीचे दी गई डायरेक्ट लिंक पर क्लिक कर अपडेट ले सकते है।

सहायक कुल सचिव भर्ती परीक्षा

  • एमपीपीएसी द्वारा मध्य प्रदेश शासन के उच्च शिक्षा विभाग में रिक्त पदों पर भर्ती के लिए आयोजित सहायक कुल सचिव भर्ती परीक्षा के साक्षात्कार के लिए सूचना जारी कर दी गई है। आयोग द्वारा बीते दिनों सहायक कुलसचिव” (उच्च शिक्षा विभाग) पद के साक्षात्कार स्थगित किए जाने संबंधी सूचना जारी की गई थी, जिसमें कहा गया था कि दिनांक 16.12.2023 को आयोजित किए जाने वाले साक्षात्कार अपरिहार्य कारणों से स्थगित किया जाता है, लेकिन अब इस संबंध में नई तारीख जारी कर दी गई है।
  • इसके तहत “सहायक कुलसचिव” पद के साक्षात्कार आयोग कार्यालय में दिनांक 28.12.2023 (गुरुवार) को कुल 01 दिवस में आयोजित किए जाना सुनिश्चित किए गए है। उपरोक्त पद हेतु आयोग द्वारा योग्य आवेदकों के साक्षात्कार पत्र आयोग की वेबसाइट से दिनांक 21.12.2023 से डाउनलोड कर सकते हैं।
  • साक्षात्कार के लिए अर्ह आवेदकों को निर्देशित किया जाता है कि साक्षात्कार दिवस को प्रातः 09:30 बजे आयोग कार्यालय में अपनी उपस्थिति अनिवार्य रूप से दर्ज कराना सुनिश्चित करें। समस्त आवेदक साक्षात्कार पत्र में दर्शित शर्तों का गहनता से परीक्षण कर उसका पालन करना सुनिश्चित करें।

राज्य सेवा भर्ती प्रारंभिक परीक्षा विवाद पहुंचा सुप्रीम कोर्ट!

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक,  राज्य सेवा भर्ती प्रारंभिक परीक्षा विवाद अब सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। हाई कोर्ट की इंदौर खंडपीठ ने राज्य सेवा भर्ती प्रारंभिक परीक्षा के प्रश्नों के विकल्प को चुनौती देने वाली प्रस्तुत तीन दर्जन से ज्यादा याचिकाएं एक साथ निराकृत कर दी । हाई कोर्ट ने कहा है कि राज्य सेवा भर्ती प्रारंभिक परीक्षा में पूछे गए दो प्रश्नों के जो विकल्प प्रश्न पत्र में दिए गए थे वे सही थे या गलत, इसका निर्णय अब सुप्रीम कोर्ट द्वारा लिया जाएगा।

वही एमपीपीएससी ने कोर्ट में आश्वासन दिया कि सुप्रीम कोर्ट में चल रही याचिका का जो भी परिणाम होगा वह सभी अभ्यर्थियों पर लागू किया जाएगा।बता दे कि कि राज्य सेवा भर्ती प्रारंभिक परीक्षा में दो प्रश्नों ”भारत छोड़ो आंदोलन कब शुरु हुआ था और मप्र चुनाव आयोग का गठन कब हुआ है”’, के विकल्प को लेकर विवाद है।हालांकि इन दोनों प्रश्नों के चार-चार विकल्प दिए गए थे, लेकिन बाद में पीएससी ने इन चारों विकल्पों को गलत बताते हुए प्रश्न विलोपित कर दिए।

MPSET 2022 RESULT- इस तरह तैयार किए गए है परीक्षा परिणाम

आयोग द्वारा जारी नोटिफेशन में लिखा है कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के नवीनतम दिशा निर्देशों के अनुरूप व मध्य प्रदेश शासन की आरक्षण नीति के अनुसार मध्य प्रदेश प्रशासन विभाग के अद्यतन निर्देशानुसार व उच्च शिक्षा मध्य प्रदेश शासन भोपाल के निर्देशानुसार 87 फीसदी परीक्षा परिणाम तैयार किया गया है। शेष 3 फीसदी अनारक्षित व अन्य पिछड़ा वर्ग (नॉन क्रीमी लेयर )के लिए परीक्षा परिणाम प्राविधिक रूप तैयार कर ऑन होल्ड रखा गया है ,अन्य पिछड़ा वर्ग अथवा 13 फीसदी अनारक्षित वर्ग के संबंध में प्रचलित न्यायालय प्रकरण के अंतिम न्यायिक निर्णय के पश्चात घोषित किया जाएगा।सेट 2022 का परीक्षा परिणाम मध्यप्रदेश शासन की आरक्षण नीति/नियम के अनुसार व विश्वविद्यालय अनुदान आयोग नई दिल्‍ली के नवीन निर्देशों (06 प्रतिशत अर्ह संख्या (स्लॉट) की प्रक्रिया का परिपालन करते हुए तैयार किया गया है|

शेष परिणाम जल्द होंगे घोषित

राज्य पात्रता परीक्षा (सेट)-2022 दिनांक 27.08.2023 को अनिवार्य प्रश्न पत्र (प्रथम) एवं समस्त ऐच्छिक 34-विषयों (प्रश्न पत्र द्वितीय) में आयोजित की गई । उक्त सेट परीक्षा में विषयवार एवं श्रेणीवार दोनों प्रश्नपत्रों में सम्मिलित रूप से अर्ह 6 प्रतिशत अभ्यर्थियों को एवं ऐसे अभ्यर्थी जिन्हें श्रेणीवार अंतिम चयनित अभ्यर्थी के समान अंक प्राप्त हुए हैं, को राज्य पात्रता परीक्षा की अर्हता सूची में सम्मिलित किया गया है | राज्य पात्रता परीक्षा-2022 के प्रावधिक पात्र अभ्यर्थियों की संख्या, अभ्यर्थियों के विषयवार एवं श्रेणीवार कट ऑफ अंकों की तालिका निम्नानुसार है :- कुल 34 विषयों में से 22 विषयों का परिणाम घोषित किया जा चुका है शेष रहे 10 विषयों में से निम्नांकित 5 विषयों का आज दिनांक 5 और 6 परीक्षा परिणाम निम्नानुसार घोषित किया जाता है। शेष विषयों के परीक्षा परिणाम यथाशीघ्र घोषित किए जाएगें।

https://mppsc.mp.gov.in/uploads/files/Result-SET_2022-Physical_Sciences_Psychology_Public_Admin_Economics_Visual_Arts_Dated_06_12_2023.pdf

https://mppsc.mp.gov.in/uploads/files/Result-SET_2022-Electronic_Law_Political_Sc_Environmental_Sc_Sanskrit_Tradi_Dated_05_12_2023.pdf

https://mppsc.mp.gov.in/uploads/advertisement/Vigyapti-Assistant_Registrar_2022_Dated_06_12_2023.pdf


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News