BSF Recruitment 2022 : जूनियर इंजीनियर सहित अन्य पदों पर भर्ती, जानें योग्यता और सैलरी

इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट rectt.bsf.gov.in पर विजिट कर डिटेल पढ़ने के बाद आवेदन कर सकते हैं।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। सीमा सुरक्षा बल, बॉर्डर सिक्योरिटी फ़ोर्स (BSF) (BSF Recruitment 2022) ने जूनियर इंजीनियर सहित अन्य कई पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है।  इस नोटिफिकेशन के जरिये BSF 90 पदों पर भर्ती करेगा।  आवेदन करने की अंतिम तारीख 8 जून है।

BSF ने अपने आधिकारिक नोटिफिकेशन में कहा है कि इस भर्ती में इंजीनियरिंग सेट अप में ग्रुप-‘बी’ कॉम्बैटाइज्ड (नॉन गैजेट- नॉन मिनिस्ट्रियल) में 90 पदों को भरेगा। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट rectt.bsf.gov.in पर विजिट कर डिटेल पढ़ने के बाद आवेदन कर सकते हैं।

ये हैं पदों की संख्या 

जूनियर इंजीनियर/सब इंस्पेक्टर (इलेक्ट्रिकल)- 32 पद

इंस्पेक्टर (आर्किटेक)- 01 पद

सब इंस्पेक्टर (वर्क्स) – 57 पद

शैक्षणिक योग्यता 

इंस्पेक्टर (आर्किटेक्चर) के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से आर्किटेक्चर की डिग्री होनी चाहिए। सब इंस्पेक्टर पद पर आवेदन करने वाले आवेदक ने  सिविल इंजीनियरिंग में 3 साल का डिप्लोमा किया हो और जूनियर इंजीनियर/ सब इंस्पेक्टर पद के आवेदक ने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में 3 साल का डिप्लोमा किया हो।

आयुसीमा 

इंस्पेक्टर (आर्किटेक), सब इंस्पेक्टर (वर्क्स), जूनियर इंजीनियर/सब इंस्पेक्टर (इलेक्ट्रिकल) के पदों पर आवेदन करने वाले की उम्र 30 साल से कम होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के लिए नियमानुसार आयुसीमा में छूट दी जाएगी।

दो चरणों में होगी परीक्षा 

इन पदों के लिए आवेदन करने वालों को लिखित परीक्षा देनी होगी।  उसी के आधार पर चयन होगा। परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाएगी। पहले चरण में लिखित परीक्षा होगी, पहले चरण की परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवार दूसरे चरण की परीक्षा के लिए चयन बोर्ड के सामने उपस्थित होंगे।

100 अंकों की होगी लिखित परीक्षा 

परीक्षा कुल 100 अंकों की होगी, जिसमें जनरल इंग्लिश, जनरल अवेयरनेस, रीजनिंग, न्यूमेरिक एप्टीट्यूट के 10 अंकों के 10 प्रश्न आएंगे। वहीं टेक्निकल सब्जेक्ट के 60 प्रश्न, 60 अंकों के आएंगे। परीक्षा का समय 2 घंटे होगा।

इतनी मिलेगी सैलरी 

इंस्पेक्टर आर्किटेक के चयनित उम्मीदवार को 44,900 से 1,42,400 रुपये के पे स्केल के आधार पर मासिक वेतन दिया जायेगा वहीँ जूनियर इंजीनियर/सब इंस्पेक्टर (इलेक्ट्रिकल) और सब इंस्पेक्टर वर्क्स के चयनित उम्मीदवार को 35,400 से 1,12,400 रुपये के पे स्केल के आधार पर मासिक वेतन दिया जायेगा।