CBI Recruitment 2024: सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में 3000 पदों पर निकली है भर्ती, आवेदन करने का आज आखिरी मौका, ऐसे करें अप्लाई

Central Bank of India Recruitment 2024: सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने अप्रेंटिसशिप के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे थे। जिसकी आखिरी तारीख आज यानी 17 जून है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवदेन कर सकते हैं।

job

Central Bank of India Recruitment 2024: सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में अप्रेंटिसशिप के 3000 पदों पर भर्ती निकली है। वहीं इस भर्ती में शामिल होने के लिए आवदेन करने का आज आखिरी मौका है। भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवार नेशनल अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग स्कीम की आधिकारिक वेबसाइट nats.education.gov.in पर जाकर आज ही आवदेन कर दें।

उम्र सीमा

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया द्वारा निकाली भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों के लिए उम्र सीमा तय की गई है। जहां उम्मीदवारों का जन्म 1 अप्रैल 1996 और 31 मार्च 2004 के बीच होना चाहिए। बता दें कि इसमें भी सरकार के दिशानिर्देशों के मुताबिक आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को उम्र सीमा में छूट दी जाएगी।

शैक्षणिक योग्यता

इस भर्ती में भाग लेने के लिए और आवदेन करने के लिए उम्मीदवारों का किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से स्नातक उत्तीर्ण होना आवश्यक है। जिसका अर्थ ये है कि ग्रेजुएट्स उम्मीदवार आवदेन कर सकते हैं।

आवेदन शुल्क

आवदेन करने के लिए उम्मीदवारों को एक निश्चित शुल्क का भुगतान करना होगा। जहां पर जनरल, ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को आवदेन शुल्क के तौर पर 800 रुपये का भुगतान करना होगा। वहीं एससी, एसटी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को आवदेन शुल्क के तौर पर 600 रुपये, पीएच उम्मीदवारों को 400 रुपये और सभी महिला उम्मीदवारों को आवदेन शुल्क के तौर पर 600 रुपये का भुगतान करना होगा।

चयन की प्रक्रिया

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। इस परीक्षा में कुल पांच भागों से सवाल पूछे जाएंगें। जिसमें रीजनिंग, इंग्लिश, कंप्युटर नॉलेज से लेकर बेसिक रिटेल एसेट प्रोडक्ट, इनवेस्टमेंट प्रोडक्ट समेत कई अन्य विषय शामिल होंगे। इसके बाद परीक्षा के आधार पर मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। वहीं उम्मीदवारों को लोकल लैंग्वेज प्रूफ भी देना होगा।

सैलरी

15000 रुपए प्रतिमाह

कैसे करें आवेदन

  • सबसे पहले अप्रेंटिसशिप की आधिकारिक वेबसाइट www.nats.education.gov.in पर जाएं।
  • यहां पर आपका प्रोफाइल www.apprenticeshipindia.gov.in पर पहले से ही बना हुआ है तो आप लॉगिन करके आवेदन कर सकते हैं। यदि नहीं तो अपना प्रोफाइल बनाएं।
  • फिर अप्रेंटिस पोर्टल पर लॉग इन करके बैंक ऑफ इंडिया अप्रेंटिसशिप भर्ती के लिंक पर क्लिक करें।
  • उसके बाद “Apply” बटन पर क्लिक करना है।
  • मांगी गयी सारी जानकारी दर्ज करके फॉर्म जमा करें।
  • आवेदन पूरा करने पर उम्मीदवारों के मेल आईडी पर एग्जामिनेशन फीस से संबंधित बैंक डिटेल भेजा जाएगा।
  • जिसे भरकर आपको फॉर्म सबमिट कर देना है।
  • भरे गए आवदेन का प्रिंट जरूर निकाल कर रख लें।

About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

Other Latest News