बैंक में नौकरी करने का सुनहरा मौका, सेंट्रल बैंक ने निकाली 192 पदों पर भर्ती, जानें चयन प्रक्रिया

Shashank Baranwal
Published on -
Central Bank Of India Recruitment

Central Bank Of India Recruitment: बैंक में नौकरी का सपना देखने वाले युवाओं के लिए सुनहरा मौका है। सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से स्पेशलिस्ट ऑफिसर, क्रेडिट ऑफिसर समेत कई पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 28 अक्टूबर से शुरू हो चुकी है। इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार बैंक आधिकारिक वेबसाइट centralbankofindia.co.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बैंक की तरफ से ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख 19 नवंबर 2023 निर्धारित की गई है।

कुल पद- 192

खाली पदों का विवरण

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से कुल 192 खाली पदों को भरा जाएगा। जिसमें इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, फाइनेंशियल एनालिस्ट, क्रेडिट ऑफिसर, रिस्क मैनेजर, लॉ आफिसर, सिक्योरिटी ऑफिसर, लाइब्रेरियन समेत कई पद शामिल हैं।

शैक्षणिक योग्यता

बैंक की तरफ से शुरू भर्ती परीक्षा के लिए अलग-अलग योग्यता की आवश्यकता है। आवेदन करने वाले उम्मीदवारो के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। इसके साथ ही उम्मीदवारों के पास संबंधित ट्रेड की जानकारी भी होनी चाहिए। इच्छुक उम्मीदवार आवेदन करने से पहले सेंट्रल बैंक की तरफ से जारी अधिसूचना को जरूर पढ़ लें।

चयन प्रक्रिया

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से शुरू भर्ती परीक्षा के लिए चयनित होने वाले उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा और साक्षात्कार की प्रक्रिया से गुजरना पड़ेगा।

आवेदन शुल्क

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए 850 रूपए आवेदन शुल्क के साथ जीएसटी का भुगतान करना पड़ेगा। जबकि एससी, एसटी, दिव्यांग और महिला उम्मीदवारों को 175 रूपए आवेदन शुल्क और जीएसटी देना पड़ेगा।

वेतन

सेंट्रल बैंक के विभिन्न पदों पर चयनित होने के बाद उम्मीदवारों को उनके पद के अनुसार वेतन का भुगतान किया जाएगा। आपको बता दें स्केल 1 पदों के लिए 36 हजार से लेकर 63 हजार रूपए तक, स्केल 2 के पदों के लिए 48 हजार से लेकर 69 हजार रूपए तक वहीं स्केल 5 के पदों के लिए 89 हजार से लेकर 1 लाख रूपए तक का भुगतान किया जाएगा।

 

 


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है–खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालोमैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News