सरकारी नौकरी 2024: ECGC लिमिटेड ने निकाली PO पदों पर भर्ती, 13 अक्टूबर तक ग्रेजुएट भरें फॉर्म, जानें डिटेल

ईसीजीसी पीओ पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है। उम्मीदवार 13 अक्टूबर तक फॉर्म भर सकते हैं।

ECGC Recruitment

ECGC Recruitment 2024: ईसीजीसी ने प्रोबेशनरी ऑफिसर के पदों पर भर्ती निकाली है। रिक्त पदों की संख्या कुल 40 है। आवेदन प्रक्रिया हो चुकी है। इच्छुक और योग्य उम्मेदवार 13 अक्टूबर 2024 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन  करने के लिए जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को 850 रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा। वहीं एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए एप्लीकेशन फीस 175 रुपये है।कैंडिडेट्स को ऑफिशियल नोटिफिकेशन देखने के बाद ही आवेदन करने की सलाह दी जाती है।

योग्यता और आयु सीमा (ECGC PO Eligibility)

ईसीजीसी पीओ पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों का किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से ग्रेजुएट होना अनिवार्य होगा। कैंडीडेट्स की आयु न्यूनतम  21 वर्ष और अधिकतम 30 वर्ष तय की गई है। एससी/एसटी को 5 वर्ष, ओबीसी को 3 वर्ष, पीडब्ल्यूडी कैटेगरी उम्मीदवारों को 10 वर्ष और एक्स सर्विसमैन को 5 वर्ष की छूट आयु सीमा में दी जाएगी।

चयन प्रक्रिया और वेतन (ECGC PO Vacancy 2024)

उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर होगा। परीक्षा में बहुविकल्पीय और डिस्क्रिप्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा 16 नवंबर 2024 को आयोजित की जाएगी.इसके लिए एडमिट कार्ड 5 नवंबर 2024 को जारी होंगे। 16 दिसंबर से लेकर 31 दिसंबर के बीच रिजल्ट  घोषित होंगे। इंटरव्यू का आयोजन जनवरी-फरवरी 2025 में होगा। नियुक्ति के बाद कैंडिडेट्स को 53, 600 रुपये से लेकर 102090 रुपये वेतन मिलेगा।

ऐसे करें आवेदन (Steps to aaply online) 

  •  सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट http://www.ecgc.in/ पर जाएं।
  • “Current Opening” के ऑप्शन पर जाकर अप्लाई ऑनलाइन के लिंक पर क्लिक करें।
  • नए यूजर्स पहले ईमेल आईडी और फोन नंबर का इस्तेमाल करके रजिस्ट्रेशन करें। उसके बाद लोगआवेदन पत्र भरें।
  • सभी जानकारी सही-सही दर्ज करें। सही साइज और फॉर्मेट में फोटो, हस्ताक्षर, थंब इंप्रेशन और जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करें।
  • आवेदनशुल्क  का भुगतान करके फॉर्म को जमा करें। भविष्य के संदर्भ में एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल कर अपने पास रख सकते हैं।
ECGC-PO-Notification-2024

About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News