सरकारी नौकरी का सुनहरा अवसर, इलाहाबाद हाई कोर्ट में निकली बंपर भर्तियां, यहां जानें इसके लिए जरूरी योग्यता

क्या आप भी एक शानदार सरकारी नौकरी की तलाश में हैं? यदि ऐसा है तो आपके लिए यह खबर महत्वपूर्ण हो सकती है। दरअसल इलाहाबाद हाई कोर्ट में विभिन्न पदों पर बंपर भर्तियां की जा रही है। ऐसे आपके के लिए भी यह एक शानदार मौका हो सकता है। जानिए इसके क्या है जरूरी योग्यता और आयु सीमा।

Rishabh Namdev
Published on -
सरकारी नौकरी का सुनहरा अवसर, इलाहाबाद हाई कोर्ट में निकली बंपर भर्तियां, यहां जानें इसके लिए जरूरी योग्यता

सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए एक शानदार मौका है। दरअसल इलाहाबाद हाई कोर्ट में बंपर भर्तियां की जा रही है। ऐसे में यदि आप भी सरकारी नौकरी की तलाश में हैं तो आपके लिए भी यह एक अच्छा मौका हो सकता है। जानकारी के अनुसार कोर्ट ने ग्रुप सी और ग्रुप डी के पदों पर 3,306 भर्तियों के लिए नोटिफिकेशन जारी किए हैं।

वहीं इसके लिए इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। वहीं उम्मीदवारों से आग्रह किया जाता है कि वे स्टेनोग्राफर, क्लर्क, ड्राइवर और ग्रुप डी स्टाफ जैसे पदों के लिए दी गई समय सीमा से पहले अपना आवेदन पूरा करें। दरअसल इस भर्ती के जरिए बड़ी संख्या में पदों को भरा जाएगा।

जानिए क्या है इसके लिए जरूरी योग्यता

वहीं अगर हम इसके लिए जरूरी योग्यता की बात करें तो स्टेनोग्राफर के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को स्टेनोग्राफी में ग्रेजुएशन की डिग्री होना आवश्यक है इसके साथ ही उन्हें डिप्लोमा की भी जरूरत होगी। वहीं उम्मीदवार के पास टाइपिंग और कंप्यूटर स्किल होना अनिवार्य है। वहीं NIELIT से CCC प्रमाणपत्र और हिंदी और अंग्रेजी में 25/30 शब्द प्रति मिनट की टाइपिंग स्पीड होना चाहिए। जबकि क्लर्क के पदों के लिए उम्मीदवारों को पास 12वीं पास होना अनिवार्य है। इसके लिए भी उम्मीदवार के पास NIELIT से CCC प्रमाणपत्र होना चाहिए। वहीं ड्राइवर के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास 10वीं कक्षा पास की मार्कशीट होना चाहिए।

जानिए किन पदों पर की जाएगी भर्ती?

दरअसल पदों की संख्या पर नजर डाली जाए तो इसमें बड़ी संख्या में भर्ती की जाएगी। जानकारी के अनुसार इस भर्ती के जरिए स्टेनोग्राफर के 583 वैकेंसी पर भर्ती प्रक्रिया की जाएगी। इसके साथ ही क्लर्क के 1,054 वैकेंसी पर भी भर्ती की जाएगी। वहीं ड्राइवर के लिए 30 वैकेंसी खाली रखी गई है। जबकि ग्रुप डी पर नजर डाली जाए तो इसके 1,639 वैकेंसी के लिए भर्ती की जाएगी। ऐसे में आपके लिए यह एक शानदार मौका हो सकता है।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News