MP Government Jobs 2022: 800 से ज्यादा अलग अलग पदों पर भर्ती, 18 अप्रैल लास्ट डेट, जल्द करें Apply

आयोग ने आवेदन की आखिरी तारीख 15 अप्रैल, 2022 को निर्धारित की है।

mp government job 2022

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। MP Government Jobs 2022: मध्य प्रदेश में विभिन्न विभागों में युवाओं के लिए सरकारी नौकरी निकली है, जिनकी आवेदन की प्रक्रिया जारी है और लास्ट डेट नजदीक है। इच्छुक उम्मीदवार इन योग्यता के अनुसार आवेदन कर इसका लाभ उठा सकते है।राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (Rajiv Gandhi Proudyogiki Vishwavidyalaya, Bhopal) में असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर भर्ती निकाली गई है। इस पोस्ट के लिए वॉक इन इंटरव्यू का आयोजन आज शुक्रवार 8 अप्रैल 2022 सुबह 10:00 बजे किया गया है।

यह भी पढ़े.. कक्षा 1 से 8वीं के छात्रों को बड़ी राहत, स्कूल शिक्षा विभाग ने DEO को दिए ये निर्देश

इसमें AICTE (All India Council For Technical Education) से मान्यता प्राप्त कैंडीडेट्स असिस्टेंट प्रोफेसर फॉर एमबीए, एमबीए कोर्स इन स्कूल ऑफ़ अप्लाइड मैनेजमेंट, आरजीपीवी,भोपाल में कॉन्ट्रैक्ट बेसिस पर अप्लाई कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए rgpv.ac.in पर विजिट कर सकते है।इसके लिए उम्मीदवारों के लिए एमबीए के बाद 2 वर्ष का अनुभव अनिवार्य है।जो उम्मीदवार NET/SLET या पीएचडी क्वालिफाइड हैं उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी।

इसके अलावा  मध्यप्रदेश के जबलपुर कमिश्नर (Jabalpur Commissioner) के ऑफिस द्वारा नेताजी सुभास मेडिकल कॉलेज (Netaji Subhas Medical College) में डीन (Dean) के पद पर भर्ती के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि आज 8 अप्रैल 2022 है। मेडिकल कॉलेज के डीन के पद पर नियुक्ति के लिए उम्मीदवार को NMC अथवा NCI होना आवश्यक है। इच्छुक उम्मीदवार कमिश्नर ऑफिस सिविल लाइन जबलपुर में व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होकर फॉर्म जमा कर सकेंगे।

यह भी पढ़े.. MP TET पेपर लीक मामला: व्हिसल ब्‍लोअर डॉ. आनंद राय दिल्‍ली से गिरफ्तार

वही ईमेल के जरिए भी आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे। रजिस्टर्ड डाक कार्यालय द्वारा आवेदन करने की पात्रता रखेंगे। उम्मीदवार आवेदन की पात्रता के हकदार होंगे जिसकी नियुक्ति मध्य प्रदेश शासन के चिकित्सा विभाग के 1987 भर्ती नियम के तहत हुई हो।वह व्यक्ति मध्य प्रदेश के किसी भी सरकारी मेडिकल कॉलेज में शिक्षक प्रोफेसर के पद पर पदस्थ रहा हो, ऐसा व्यक्ति ही दिन के लिए आवेदन करने की पात्रता रखेगा। नेताजी सुभाष चंद्र बोस मेडिकल कॉलेज में अधिष्ठाता पद पर प्रतिनियुक्ति से सीट को भरा जाएगा। इसके लिए सीधी भर्ती प्रक्रिया आयोजित नहीं की जाएगी।

 

वही नेताजी सुभास चन्द्र मेडिकल कॉलेज (Netaji Subhas Medical College) द्वारा नर्सिंग स्टाफ भर्ती प्रक्रिया में मेरिट एवं वेटिंग लिस्ट जारी कर दी गई है। उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं। यदि किसी अभ्यर्थी को मेरिट अथवा वेटिंग लिस्ट में कोई आपत्ति है तो वह दिनांक 12 अप्रैल 2022 को शाम 5:00 बजे तक ऑफिस में लिखित रूप से जमा कर सकता है। इसके बाद अंतिम सूची प्रकाशित कर दी जाएगी।

बताते चले कि कार्यालय अधिष्ठाता नेताजी सुभाष चंद्र बोस मेडिकल कॉलेज जबलपुर से जारी अनंतिम सूचना क्रमांक 3263 दिनांक 7 अप्रैल 2022 के अनुसार नर्सिंग सिस्टर के रिक्त पदों को प्रमोशन एवं सीधी भर्ती के माध्यम से भरे जाने के लिए दिनांक 18 जून 2021 को विज्ञप्ति जारी की गई थी। प्राप्त आवेदनों की स्क्रूटनी के उपरांत चयनित उम्मीदवारों की मेरिट एवं प्रतीक्षा सूची अनंतिम रूप से जारी की जाती है।

इसके अलावा MPPEB, MPPSC, MP NHM, MP Bhoj University और Dr Harisingh Gour University Recruitment 2022 की जानकारी नीचे दी गई है-

मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (Madhya Pradesh Professional Examination Board) ने समूह-1 उप समूह-1 (Group-1, sub group-1) के अंतर्गत MPPEB वरिष्ठ जिला उद्यान विकास अधिकारी एवं समूह-2 उप समूह-1 (group-2, sub group-1) के तहत ग्रामीण उद्यान विकास अधिकारी एवं सहायक गुणवत्ता नियंत्रक के पदों पर भर्ती निकाली है, जिसके आवेदन की लास्ट डेट आज 8 अप्रैल 2022 है। वही आवेदन पत्र में संशोधन 9 अप्रैल तक किए जा सकेंगे। ये परीक्षाएं 18 एवं 19 मई को होंगी। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

MPPEB Recruitment 2022

कुल पद-208

पदों का विवरण-
समूह-2 उप समूह-1 के 188 ।
समूह-1 उप समूह-1 के कुल 20 पदों ।

आयु सीमा- आयु 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए। आरक्षित वर्गों के कैंडिडेट्स को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी गई है।

परीक्षा का आयोजन- 26 और 27 अप्रैल 2022 को परीक्षा आयोजित की जाएगी।परीक्षा का समय सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक का है। वहीं दोपहर का समय 2.30 से शाम 5.30 बजे तक का है।

समूहों-कुल मार्क-विषयों

  • समूह 1- 200 – सामान्य विज्ञान, सामान्य हिंदी, अंग्रेजी, गणित, सामान्य विज्ञान, सामान्य कंप्यूटर विज्ञान, योग्यता परीक्षा और प्रासंगिक विषय
  • समूह 2-200 – सामान्य विज्ञान, सामान्य हिंदी, अंग्रेजी, गणित, सामान्य विज्ञान, सामान्य कंप्यूटर विज्ञान, योग्यता परीक्षा और प्रासंगिक विष

 योग्यता

  • प्रबंधक (गुणवत्ता नियंत्रक) (कार्यकारी) – डिप्लोमा, एमएससी, एमबीए
  • जिला वरिष्ठ बागवानी विकास अधिकारी – किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से पीजी (बागवानी)
  • रूरल हॉर्टिकल्चर डेवलपमेंट ऑफिसर – किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक (कृषि/कृषि इंजीनियर/बागवानी)
  • किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से सहायक गुणवत्ता नियंत्रक (कार्यकारी) -बीएससी (कृषि)

आवेदन शुल्क- शुल्क 500 रुपए लगेगा। कियोस्क के माध्यम से भरने पर एमपी ऑनलाइन का पोर्टल शुल्क 60 रुपए अतिरिक्त देना होगा। आरक्षित वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपए होगा।

  • मप्र राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (NHM MP) द्वारा जिला अस्पतालों में स्थापित किए गए डिस्ट्रिक्ट अर्ली इंटरवेंशन सेंटर केन्द्रों में 82 पदों पर भर्ती निकालीं गई हैं। डीईआईसी में मप्र के मूल निवासियों के लिए अर्ली संविदा इंटरवेंशन कम स्पेशल एजुकेटर के 44 पदों और संविदा ऑडियोलॉजिस्ट के 38 पदों पर भर्ती की जाएगी। इसके लिए 11 अप्रैल 2022 से लिंक ओपन होगी और 11 मई तक आवेदन स्वीकर किए जाएंगे।अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार साइट पर विजिट कर सकते है।

MP NHM Recruitment 2022

कुल पद-82

पदों का विवरण

  • अर्ली संविदा इंटरवेंशन कम स्पेशल एजुकेटर के 44 पद।
  • संविदा ऑडियोलॉजिस्ट के 38 पदों ।

आवेदन की तिथि-इन पदों पर भर्ती के लिए 11 अप्रैल से ऑनलाइन आवेदन की लिंक ओपन होगी। केंडिडेट्स 11 मई तक इस लिंक पर क्लिक करके आवेदन कर सकेंगे।

आयु सीमा-उम्मीदवारों की आयु सीमा 21 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

वेतनमान- उम्मीदवारों को 15 से 20 हजार के बीच वेतन दिया जाएगा।

योग्यता-अलग अलग पदों के अलग अलग योग्यता रहेगी।

Link- http://www.nhmmp.gov.in/WebContent/Vacancy/20220331174245042_Advertisement.pdf

  • मध्यप्रदेश लोकसेवा आयोग (MPPSC) ने असिस्टेंट इंजीनियर के 466 पदों पर भर्ती निकाली है, जिसके आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और लास्ट डेट 15 अप्रैल है.  इस भर्ती के लिए आवेदन की सभी प्रक्रिया ऑनलाइन ही आयोजित की जाएगी। जो भी उम्मीदवार इस भर्ती में शामिल होने के इच्छुक हैं, वह अपना आवेदन मध्यप्रदेश लोकसेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट mppsc.mp.gov.in पर जाकर कर सकेंगे।

MPPSC AE Recruitment

कुल पद – 466

पदों का विवरण

  • असिस्टेंट इंजीनियर (सिविल) – 427 पद
  • असिस्टेंट इंजीनियर (इलेक्ट्रिकल/मैकेनिकल) – 34 पद
  • असिस्टेंट इंजीनियर (मैकेनिक) – 5 पद

शैक्षणिक योग्यता-इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास में किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से संबंधित क्षेत्र में डिग्री या डिप्लोमा का होना जरूरी है। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार एमपीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन को पढ़ सकते हैं।

सैलरी- चयनित उम्मीदवारों को 56,100 से लेकर 1,77,500 रुपये तक वेतन दिया जाएगा।

चयन प्रक्रिया- उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के माध्यम से किया जाएगा।

महत्वपूर्ण तिथियां- इस भर्ती के लिए आवेदन की ऑनलाइन प्रक्रिया 6 अप्रैल, 2022 से शुरू हो चुकी है। वहीं, आयोग ने आवेदन की आखिरी तारीख 15 अप्रैल, 2022 को निर्धारित की है। चूंकि इस भर्ती के लिए बड़ी संख्या में ऑनलाइन आवेदन आने की उम्मीद है, इसलिए किसी भी तकनीकी समस्या से बचने के लिए उम्मीदवार जल्द से जल्द अपना आवेदन पूरा कर लें।

कैसे कर सकेंगे आवेदन?

  • सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट mppsc.mp.gov.in पर जाएं।
  • अब होम पेज पर दिखाई दे रहे MPPSC AE Recruitment से संबंधित लिंक पर क्लिक करें।
  • यहां मांगी जा रही जानकारी को दर्ज कर के लॉगिन करें।अब आवेदन पत्र को भरें।
  • अब आवेदन शुल्क का भुगतान करें और सबमिट के बटन पर क्लिक करें।
  • आगे की जरूरत के लिए आवेदन पत्र को डाउनलोड कर के इसका प्रिंट भी निकलवा लें।

Dr Harisingh Gour University Recruitment 2022

  • मध्य प्रदेश में सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा अवसर है। सागर की डॉ हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय ( DHSGSU- Dr. Harisingh Gour University ) ने गेस्ट फैकल्टी के 52 पदों पर भर्ती निकाली है, जिसकी लास्ट डेट 11 अप्रैल 2022 है। इसमें चयनित उम्मीदवार को 1500 प्रति लेक्चर और 50,000 रुपए महिना दिया जाएगा।अधिक जानकारी के लिए dhsgsu.edu.in पर विजिट कर सकते है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि जानकारी अच्छी से पड़ने के बाद ही आवेदन करें।
  • ध्यान रहे कि यूनिवर्सिटी ( Dr Harisingh Gour University Recruitment 2022) ये पद गेस्ट फैकल्टी के हैं और टेम्परेरी बेसिस पर हैं और नियुक्ति सिर्फ 89 दिनों के लिए की जाएगी। अंतिम तारीख के पहले आवेदन कर दें वरना एप्लीकेशन स्वीकार नहीं होगा।उम्मीदवारों का सेलेक्शन साक्षात्कार के आधार पर होगा। पहले एप्लीकेशन के आधार पर कैंडिडेट्स को सेलेक्ट किया जाएगा फिर चुने हुए कैंडिडेट्स को इंटरव्यू के लिए आमंत्रित किया जाएगा। एप्लीकेशन के साथ सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स जरूर लगाएं।

MP Bhoj University Recruitment 2022

  • मध्य प्रदेश के सरकारी भोज विश्वविद्यालय (MP Bhoj University) द्वारा अतिथि शिक्षकों के 10 पदों पर भर्ती निकाली गई है, जिसके लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 18 अप्रैल 2022 घोषित की गई है।
  • इसमें दृष्टिबाधित अभ्यर्थियों के लिए 3 पद, श्रवणबाधित अभ्यर्थियों के लिए एक पद, अधिगम विकलांगता अभ्यर्थियों के लिए 4 पद और बौद्धिक विकलांग अभ्यर्थियों के लिए 2 पद पर भर्ती की जाएगी।
  • उम्मीदवार को M.Ed के साथ स्पेशल एजुकेशन में मास्टर डिग्री के लिए 55 फीसद अंक के साथ RCI से मान्यता प्राप्त होना अनिवार्य है।अभ्यर्थियों का कम से कम 5 वर्ष के लिए इस वर्ष कार्य में अनुभव को भी अनिवार्य किया गया है।
  • इच्छुक उम्मीदवार 18 अप्रैल 2022 से पहले एमपी भोज यूनिवर्सिटी के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। पद की संख्या को परिवर्तित किया जा सकता है और विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित नियमानुसार मानदेय प्रदान किया जाएगा। मध्य प्रदेश भोज विश्वविद्यालय भोपाल के विश्वविद्यालय पर विजिट कर सकते हैं।