MP Government Jobs 2022: 445 अलग अलग पदों पर निकली भर्ती, ये है आयु-पात्रता, जल्द करें आवेदन

Pooja Khodani
Published on -
vyapam Recruitment 2022

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट।MP Government Jobs 2022: मध्य प्रदेश में सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका है। अलग अलग पदों पर 445 भर्तियां निकली है। इसमें MPPEB की उद्यान विकास अधिकारी, NCB , देवास प्रेस बैंक नोट, SIDBI, नेताजी सुभास मेडिकल कॉलेज में डीन और केन्द्रीय विद्यालय पंचमढ़ी की भर्तियां शामिल है। वैकेंसी की जानकारी नीचे डिटेल्स में दी गई है, इच्छुक उम्मीदवार अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है।

देखें कहां कहां निकली है भर्तियां

  • मध्यप्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (MPPEB Vyapam Recruitment 2022) ने समूह-1 उप-समूह-1 के जिला वरिष्ठ उद्यान विकास अधिकारी, प्रबंधक (गुणवत्ता नियंत्रक) (कार्यपालिक) और समूह-2 उप-समूह-1 के ग्रामीण उद्यान विकास अधिकारियों एवं सहायक गुणवत्ता नियंत्रक के (कार्यपालिक) के 208 पदों पर भर्ती निकाली है, जिसकी लास्ट डेट 30 मार्च 2022 है। अधिक जानकारी के लिए PEB की वेबसाइट peb.mp.gov.in पर जा सकते हैं।
  • केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो (Narcotics Control Bureau Recruitment 2022) द्वारा मध्य प्रदेश इकाई में अफीम तौल फसल वर्ष 2021-22 (जो माह अप्रैल में होगा) के कार्य के लिए आवेदन जारी किए है।इसके तहत 55 लैब असिस्टेंट के पद पर भर्ती होगी । इसकी लास्ट डेट आज यानि 21 मार्च 2022 है। नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो भर्ती 2022 के लिए ऑनलाइन फॉर्म ऑफिशल वेबसाइट पर जारी किए गए हैं और ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।
  • देवास बैंक नोट प्रेस (Bank Note Press Dewas)  ने जूनियर टेक्नीशियन के 81 पदों पर भर्ती निकाली है, जिसकी लास्ट डेट 28 मार्च 2022 लास्ट डेट है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट https://bnpdewas.spmcil.com/ के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
  •  भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (Small Industries Development Bank of India) ने मध्य प्रदेश समेत देशभर में असिस्टेंट मैनेजर के 100 पदों पर भर्ती निकाली है, इसके आवेदन की आखरी तारीख 28 मार्च लास्ट डेट है। इच्छुक उम्मीदवार लघु उद्योग विकास बैंक की आधिकारिक वेबसाइट www.sidbi.in पर जाकर लास्ट डेट से पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।उम्मीदवारों का सिलेक्शन रिटन टेस्ट के साथ इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा।
  • मध्यप्रदेश के जबलपुर कमिश्नर के ऑफिस द्वारा नेताजी सुभास मेडिकल कॉलेज में डीन (Dean) के पद पर वैकेंसी निकाली है, जिसके आवेदन करने की अंतिम तिथि 8 अप्रैल 2022 है।इसके लिए मेडिकल कॉलेज के डीन के पद पर नियुक्ति के लिए उम्मीदवार को एनएमसी अथवा एनसीआई होना आवश्यक है। इच्छुक उम्मीदवार कमिश्नर ऑफिस सिविल लाइन जबलपुर में व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होकर फॉर्म जमा कर सकेंगे।वही ईमेल के जरिए भी आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे। रजिस्टर्ड डाक कार्यालय द्वारा आवेदन करने की पात्रता रखेंगे।
  • पात्रता वही उम्मीदवार आवेदन की पात्रता के हकदार होंगे जिसकी नियुक्ति मध्य प्रदेश शासन के चिकित्सा विभाग के 1987 भर्ती नियम के तहत हुई हो।वह व्यक्ति मध्य प्रदेश के किसी भी सरकारी मेडिकल कॉलेज में शिक्षक प्रोफेसर के पद पर पदस्थ रहा हो, ऐसा व्यक्ति ही दिन के लिए आवेदन करने की पात्रता रखेगा। नेताजी सुभाष चंद्र बोस मेडिकल कॉलेज में अधिष्ठाता पद पर प्रतिनियुक्ति से सीट को भरा जाएगा। इसके लिए सीधी भर्ती प्रक्रिया आयोजित नहीं की जाएगी।
  • मध्य प्रदेश के नर्मदापुरम जिले के पचमढ़ी के केंद्रीय विद्यालय (KV Recruitment 2022-Kendriya Vidyalaya, Pachmarhi) में शिक्षकों के पदों पर भर्ती निकली है। यह भर्ती शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए अंशकालीन अनुबंध (part time contract) के आधार पर की जाएगी। इसके लिए इंटरव्यू 22 और 23 मार्च होंगे।इच्छुक अभ्यर्थी समस्त प्रमाणपत्रों की मूल और छायाप्रति व फोटो के साथ इंटरव्यू में उपस्थित हो सकते है। इंटरव्यू सुबह 9 बजे से होंगे। आवेदन फॉर्म विद्यालय की वेबसाइट डाउनलोड करके उसे भरकर व समस्त दस्तावेज की छायाप्रति के साथ उक्त दिनांक को सुबह 8 तक स्कूल में जमा करना होगा। अधिक जानकारी के लिए केंद्रीय विद्यालय पचमढ़ी की वेबसाइट https://pachmarhi.kvs.ac.in अथवा विद्यालय के नोटिस बोर्ड को देख सकते है। 

    MP Government Jobs 2022

    Continue Reading

MPPEB-MP Vyapam Recruitment 2022

कुल पद-208

पदों का विवरण-
समूह-2 उप समूह-1 के 188 ।
समूह-1 उप समूह-1 के कुल 20 पदों ।

आयु सीमा- आयु 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए। आरक्षित वर्गों के कैंडिडेट्स को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी गई है।

परीक्षा का आयोजन- 26 और 27 अप्रैल 2022 को परीक्षा आयोजित की जाएगी।परीक्षा का समय सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक का है. वहीं दोपहर का समय 2.30 से शाम 5.30 बजे तक का है।

योग्यता- उम्मीदवार ने मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएशन किया हो।

आवेदन शुल्क- शुल्क 500 रुपए लगेगा। कियोस्क के माध्यम से भरने पर एमपी ऑनलाइन का पोर्टल शुल्क 60 रुपए अतिरिक्त देना होगा। आरक्षित वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपए होगा।

MP NCB Recruitment 2022

कुल पद-55

आयु सीमा– आवेदन करने की निर्धारित आयु सीमा कम से कम 18 साल और अधिकतम 27 साल है।01-03-2022 के अनुसार गणना की गणना की जायेगी ।

योग्यता– उम्मीदवारों के पास कम से कम ग्रेजुएशन की डिग्री होना अनिवार्य होगा।

सैलरी- नियुक्ति होने के बाद ब्यूरो उम्मीदवारों को ₹19000 प्रतिमाह सैलरी देगा।

चयन प्रक्रिया– उम्मीदवारों का चयन एक इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। साक्षात्कार की सूचना अभ्यर्थी को ईमेल या मैसेज द्वारा किया जायेगा तथा साक्षात्कार के लिए कोई भी यात्रा भत्ता नहीं दिया जायेगा ।

लिंक- ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर उम्मीदवार application form डाउनलोड कर सकते हैं और सभी डिटेल्स को भरकर नीचे बताए गए पते पर जमा करवाना पड़ेगा। अधिक जानकारी के लिए आप ऑफिशियल वेबसाईट http://cbn.nic.in/पर विज़िट कर सकते हैं।

Application form भेजने का पता: उप नारकोटिक्स आयुक्त, नारकोटिक्स हाउस, राजस्व कॉलोनी, नीमच, मध्यप्रदेश, पिन कोड नंबर. 458441

BNP Job Recruitment 2022

कुल पद-81

पदों का विवरण

  • जूनियर टेक्निशियन (इंक फैक्ट्री) – 60
  • जूनियर टेक्निशियन (प्रिंटिंग) – 19
  • जूनियर टेक्निशियन (इलेक्ट्रिकल/IT) – 02

योग्यता: उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से ITI या इसके सामान उपाधि होने पर भी स्वीकृति है।

आयु सीमा: उम्मीदवार की आयु 18 से 25 वर्ष तक होनी चाहिए।आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी नियमानुसार आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

चयन प्रक्रिया: ऑनलाइन टेस्ट, में परफॉरमेंस के अनुसार इस रोजगार में प्रत्याशी का चयन होगा।

आवेदन शुल्क: सामान्य वर्ग के कैंडिडेट्स को शुल्क के रूप में 600 रुपए देना होगा।आवेदक बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

वेतनमान – सैलरी 18,780 से 67,390 रुपए प्रति माह वेतन मिलेगा।

संभावित परीक्षा तिथि: अप्रैल/मई 2022

SIDBI Recruitment 2022

कुल पद- 100

पदों का विवरण-

  • अनारक्षित वर्ग : 43 पद
  • पिछड़ा वर्ग : 24 पद
  • अनुसूचित जाति : 16 पद
  • अनुसूचित जनजाति : 7 पद
  • ईडब्ल्यूएस : 10 पद

आयु सीमा-आवेदक की उम्र न्यूनतम 21 वर्ष होनी चाहिए, जबकि अधिकतम 28 वर्ष से ज्यादा न हो। हालांकि, आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को उम्र में छूट प्रदान की जाएगी।

योग्यता: भारत सरकार/UGC द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से किसी भी विषय में न्यूनतम 60 फीसदी अंकों के साथ ग्रेजुएशन उत्तीर्ण होना आवश्यक है। SC/ST/OBC/PWD वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 55 प्रतिशत अंक होना जरूरी है। वाणिज्य/अर्थशास्त्र/प्रबंधन में से किसी भी विषय में मास्टर डिग्री पूरी करने वाले अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकेत हैं। इनके अलावा CA/CS/CWA/CFA या PhD डिग्री धारक उम्मीदवार भी पात्र हैं।

सैलरी- जनरल स्ट्रीम ग्रेड ए पदों के लिए निर्धारित स्केल के मुताबिक सैलरी दी जाएगी जो 70 हजार रुपये प्रतिमाह से शुरू होगी।55,600 से 70,000/- प्रतिमाह लगभग।

ऐसे करें आवेदन- उम्मीदवारों को बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट, sidbi.in पर विजिट करना होगा। फिर करिअर सेक्शन में जाना होगा। जहां निर्धारित तारीख पर भर्ती नोटिफिकेशन डाउनलोड का लिंक और ऑनलाइन आवेदन का लिंक दोनों एक्टिव किए जाएंगे।

महत्वपूर्ण तिथियां

  1. अधिसूचना जारी होने की तिथि – 04 मार्च, 2022
  2. ऑनलाइन आवेदन जमा करने की प्रारंभिक तिथि – 04 मार्च, 2022
  3. ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि – 24 मार्च, 2022
  4. ऑनलाइन परीक्षा की तिथि – 16 अप्रैल, 2022
  5. साक्षात्कार का संभावित कार्यक्रम – मई, 2022

KV Recruitment 2022

  • संस्थान का नाम- केंद्रीय विद्यालय पचमढ़ी
  • PGT शिक्षकों के रिक्त पद– हिंदी, अंग्रेजी, भौतिक, रसायन, गणित, जीव-विज्ञान, कम्प्यूटर विज्ञान, अर्थशास्त्र एवं वाणिज्य।
  • TGT शिक्षकों के रिक्त पद– हिंदी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान एवं संस्कृत।
    योग्यता- बीई, बीटेक, एमएससी, एमसीए, स्नातक, बीएड सीटीईटी, पीजीडीसीए, बीसीए, स्पोर्टस अथॉॅरिटी ऑफ इंडिया से खेलों के दक्षता के प्रमाण पत्र बीपीईडी सहित अन्य।
    प्रशिक्षकों के रिक्त पद-याेगा, आर्ट, संगीत, नृत्य, खेलकूद, कम्प्यूटर।
    अन्य रिक्त पद– प्राथमिक शिक्षक, नर्स एवं काउंसलर।

यह दो दिन चलेंगे इंटरव्यू

22 मार्च को इंटरव्यू -पीजीटी (हिंदी, अंग्रेजी, भौतिक, रसायन, गणित, जीव-विज्ञान, कम्प्यूटर विज्ञान, अर्थशास्त्र एवं वाणिज्य), प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) हिंदी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान एवं संस्कृत।
23 मार्च के इंटरव्यू -प्रशिक्षक (याेगा, आर्ट, संगीत, नृत्य, खेलकूद, कम्प्यूटर), प्राथमिक शिक्षक, नर्स एवं काउंसलर।

ऐसे करें आवेदन-

  1. ऑफिशल वेबसाइट से एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करके ऑफलाइन जमा करना है।
  2. ऑफिशियल वेबसाइट का पता- pachmarhi.kvs.ac.in
  3. आवेदन एवं वॉक इन इंटरव्यू- PGT एवं TGT के लिए दिनांक 22 मार्च 2022
  4. आवेदन एवं वॉक इन इंटरव्यू- प्रशिक्षक एवं अन्य के लिए दिनांक 23 मार्च 2022

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)