सरकारी परीक्षा कैलेंडर: जाने मई में किस दिन होगी कौन-सी सरकारी परीक्षा    

आइए देखते हैं इस महीने कौन-कौन सी परीक्षाएं होंगी। 

Staff Selection Commission

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। Government Exam Calender:- मई, 2022 का यह महीना कई उन उम्मीदवारों के लिए अच्छा होगा, जो काफी समय से सरकारी परीक्षाओं का इंतज़ार कर रहे हैं। इस महीने कई जरूर सरकारी परीक्षाओं का आयोजन होने वाला है। इस लिस्ट में कई ऐसी परीक्षा ऐसी भी जिसकी आवेदन प्रक्रिया तो बहुत पहले खत्म हो चुकी हैं, लेकिन परीक्षा की तारीख की घोषणा होने का इंतज़ार उम्मीदवारों को बहुत लंबे समय तक करना पड़ा। तो आइए देखते हैं इस महीने कौन-कौन सी परीक्षाएं होंगी।

SSC Combined Higher Secondary Level (10+2)

SSC Combined Higher Secondary Level (10+2), 2021 Tier-1 की परीक्षा भी 26 मई से 10 जून तक आयोजित की जाएगी। परीक्षा का आयोजन ऑनलाइन होगा, जो 1 घंटे के भी आयोजित होगी। इस परीक्षा में कई उम्मीदवार भी शामिल होंगे।

बीपीएससी 67वीं प्रारंभिक परीक्षा

BPSC 67th PreliminaryExam ने उम्मीदवारों को काफी लंबा इंतज़ार करवाया, कई बार यह परीक्षा टली। अब परीक्षा की तारीख की घोषणा हो हो चुकी है। 8 मई, 2022 को परीक्षा का आयोजन होगा। जिसमें करीब 726 भर्ती की जाएगी। BPSC हेडमास्टर की प्राथमिक परीक्षा भी इसी महीने आयोजित होगी, 31 मई को अलग-अलग सेंटर में परीक्षा का आयोजन होगा।

यह भी पढ़े…  Moto G82 जल्द होगा लॉन्च, लीक हुई स्मार्टफोन की जानकारी, जाने स्पेसिफिकेशन        

RRB NTPC 2nd Stage

रेलवे भर्ती बोर्ड वेतन स्तर 6 और 4 स्नातक पदों के लिए 9 मई, 2022 को आरआरबी एनटीपीसी द्वितीय चरण का आयोजन करेगी। यह परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड होगी। 7वें सीपीसी के समान स्तर के अंदर आने वाले सभी पदों में एक सामान्य द्वितीय चरण सीबीटी होगा।

RBI ग्रेड B 2022 सामान्य चरण I परीक्षा

RBI ग्रेड B 2022 सामान्य चरण I परीक्षा 28 मई, 2022 को आयोजित की जाएगी। भारतीय रिज़र्व बैंक RBI ग्रेड B अधिकारी – सामान्य, RBI ग्रेड B अधिकारी – DEPR, और की 294 रिक्तियों के लिए योग्य उम्मीदवारों की भर्ती करेगा।

यह भी पढ़े…  भारत में Sony ने लॉन्च किया नया स्मार्ट टीवी Bravia X75K 4K, जाने टीवी के फीचर्स और कीमत

SSC MTS Paper-II 2020

8 मई, 2022 को एसएससी मल्टी-टास्किंग (गैर-तकनीकी) स्टाफ परीक्षा – 2020 के पेपर- II (वर्णनात्मक) का आयोजन होने वाला है, जिसमें लाखों बच्चे भी शामिल होंगे।

Kerala Pareeksha Bhawan (KTET 2022)

4 मई और 5 मई को केटीईटी 2022 लिखित परीक्षा का आयोजन होगा। केरल में लोअर प्राइमरी, अपर प्राइमरी और हाई स्कूल कक्षाओं के लिए शिक्षकों की भर्ती के लिए विभिन्न श्रेणियों I, II, III, IV के लिए अलग-अलग शिफ्ट में इस परीक्षा का आयोजन होगा।