भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। नौकरी (jobs) की तलाश कर रहे बेरोजगार युवाओं (Unemployed youth) के लिए बड़ी खबर है। दरअसल नेहरू युवा केंद्र संगठन (Nehru Yuva Kendra Sangathan) ने सत्र 2020- 2021 के लिए वॉलिंटियर्स (Volunteers) भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है। NYKS द्वारा इस साल 13206 वॉलिंटियर के पदों को भरना है जिसके लिए एनवाईकेएस ने भर्ती निकाली है।

दरअसल नेहरू युवा केंद्र संगठन ने नेशनल यूथ स्कूल प्रोजेक्ट (National Youth School Project) के लिए युवा उम्मीदवारों के लिए भर्ती शुरू की है। ऑनलाइन आवेदन करने की तारीख 5 फरवरी 2021 से शुरू हो चुकी है। वहीं आवेदन की अंतिम तिथि 20 फरवरी 2021 रखी गई है। जिसके लिए अभ्यर्थियों का चयन इंटरव्यू (interview) के माध्यम से किया जाएगा। जबकि परीक्षा परिणामों की घोषणा 15 मार्च 2021 को की जाएगी।

बता दें कि वॉलिंटियर पद के लिए अभ्यर्थियों को 10वीं कक्षा पास होना अनिवार्य है इसके साथ ही साथ किसी संस्था से नियमित कक्षा करने वाले छात्र इस योजना की पात्रता नहीं रखेंगे। प्राइवेट पढ़ाई करने वाले छात्र ही आवेदन के योग्य माने जाएंगे। वहीं पदों के लिए आवेदक की उम्र 18 से 29 साल के बीच होनी चाहिए।

Read More: उत्तराखंड: ग्लेशियर फटने से भारी तबाही, 150 से अधिक लोगों के लापता होने की खबर, अलर्ट जारी

वही आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार नेहरू युवा केंद्र की ऑफिशियल वेबसाइट (official website) पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। वही आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास आधार कार्ड, ईमेल, आईडी और मोबाइल नंबर जैसी चीजें होनी अनिवार्य है। अभ्यर्थी इस लिंक के जरिए भी वेबसाइट पर पहुंच सकते हैं :

https://nyks.nic.in/nycapp/main.asp

अन्य जानकारियां

वही उम्मीदवारों का चयन इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। ऑनलाइन आवेदन के बाद इंटरव्यू की जानकारी उम्मीदवारों को ईमेल, एसएमएस या व्हाट्सएप के जरिए प्राप्त होगी। वही इंटरव्यू के समय उम्मीदवारों को 10वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम सहित आधार कार्ड, पैन कार्ड की मूल कॉपी के साथ फोटो कॉपी भी लाना होगा।

महत्वपूर्ण तिथियां

ऑनलाइन आवेदन शुरू- 5 फरवरी 2021
आवेदन की अंतिम तिथि- 20 फरवरी 2021
कुल पदों की संख्या- 13206
इंटरव्यू का आयोजन- 25 फरवरी से 8 मार्च 2021
परिणाम की घोषणा – 15 मार्च 2021