सरकारी नौकरी : 10,000 से अधिक पदों पर निकली बंपर भर्ती, समय बीतने से पहले करें अप्लाई

प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन 1 अगस्त से 21 अगस्त के बीच देशभर में आयोजित किए जाएंगे।

सरकारी नौकरी

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। सरकारी नौकरी (government job) का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए बड़ी खबर है। दरअसल IBPS ने क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक (RRB) में क्लर्क/PO भर्ती (Clerk/PO) के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इच्छुक उम्मीदवार IBPS की आधिकारिक वेबसाइट ibps.in के माध्यम से भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। IBPS ने ग्रुप “ए” PO (स्केल- I, II और III) और ग्रुप “बी” Office Assistant/clerk की भर्ती के लिए RRB (CRP RRB एक्स) के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस भर्ती के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 28 जून 2021 है।

ज्ञात हो कि देश भर में RRB के लिए 10368 पदों पर भर्ती आयोजित की जानी है। जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जा रहे हैं। वहीं उम्मीदवारों का चयन प्रारंभिक और मेन परीक्षा के प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा। वही RRB के लिए प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन 1 अगस्त से 21 अगस्त के बीच देशभर में आयोजित किए जाएंगे।

प्रारंभिक परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से 1, 7, 8, 14 अगस्त और 21 अगस्त के बीच आयोजित होगी। वहीं प्रारंभिक परीक्षा में चुने गए अभ्यर्थियों को मेंस परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। देशभर में PO के लिए मेंस परीक्षा 25 सितंबर को आयोजित की जाएगी जब क्लर्क के लिए मेंस परीक्षा 3 अक्टूबर को आयोजित होगी।

Read More: सोशल मीडिया पर राजनीतिक पोस्ट कर फंसी महिला अधिकारी, कांग्रेस ने की कार्रवाई की मांग

IBPS RRB क्लर्क भर्ती शैक्षिक योग्यता:

कार्यालय सहायक के लिए: किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री या इसके समकक्ष स्थानीय भाषा में प्रवीणता के साथ भाग लेने वाले आरआरबी / द्वारा निर्धारित। उम्मीदवारों को कंप्यूटर प्रोफिसिएंसी ज्ञान जरुरी होना चाहिए।

असिस्टेंट मैनेजर के लिए: किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या इसके समकक्ष से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री। कृषि, बागवानी, वानिकी, पशुपालन आदि में डिग्री रखने वाले उम्मीदवारों को वरीयता दी जाएगी। स्थानीय भाषा में दक्षता और कंप्यूटर प्रोफिसिएंसी ज्ञान जरुरी है।

मैनेजर के लिए: किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री या इसके समकक्ष न्यूनतम 50% अंकों के साथ। बैंक या वित्तीय संस्थान में एक अधिकारी के रूप में दो साल का कार्य अनुभव आवश्यक है।

सीनियर मैनेजर के लिए: किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री या इसके समकक्ष न्यूनतम 50% अंकों के साथ। बैंक या वित्तीय संस्थानों में एक अधिकारी के रूप में न्यूनतम पांच वर्ष का अनुभव आवश्यक है।

Read More: MP News: आगामी चुनावी तैयारियों में जुटी कांग्रेस, पूर्व केंद्रीय मंत्री ने पेश की इस सीट पर दावेदारी

IBPS RRB Clerk भर्ती के लिए कैसे करें आवेदन

1: आईबीपीएस की आधिकारिक वेबसाइट ibps.in पर जाएं

2: होमपेज पर, “सीआरपी आरआरबी-एक्स के लिए ऑनलाइन आवेदन करें

3: लिंक पर क्लिक करें

4: रजिस्टर करें और आवश्यक क्रेडेंशियल के साथ लॉग इन करें

5: सभी आवश्यक विवरण दर्ज करें

6: आवेदन शुल्क का भुगतान करें और सबमिट करें

डायरेक्ट लिंक के लिए यहां करें क्लिक

https://mpbreakingnews.in/wp-content/uploads/2021/06/mpbreaking00594511.pdf