Government Jobs 2021: इन पदों पर निकली भर्ती, आकर्षक वेतन, देखें डिटेल्स

सरकारी नौकरी

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। प्रदेश में नौकरी (government jobs) की तलाश कर रहे युवाओं के लिए बड़ी खबर है। दरअसल ओडिशा लोक सेवा आयोग (OPSC) ने उच्च शिक्षा विभाग (Higher Education Department) में सहायक प्रोफेसर (Assistant Professor) पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इच्छुक उम्मीदवार इन पदों के लिए ओपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट opsc.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं।

भर्ती के तहत सहायक प्रोफेसर पदों के 385 रिक्त पदों को भरेगा। आवेदन पत्र जमा करना 25 अगस्त, 2021 से शुरू होगा। वहीँ आवेदन की अंतिम तिथि 24 सितंबर, 2021 तक चलेगा।

पात्रता 

उम्मीदवारों के पास मास्टर डिग्री (master degree) या दोहरी मास्टर डिग्री होनी चाहिए। वहीँ किसी भारतीय विश्वविद्यालय से संबंधित / प्रासंगिक / संबद्ध विषय में कम से कम 55 प्रतिशत अंक या इसके समकक्ष ग्रेड प्राप्त करने के साथ या एक विदेशी विश्वविद्यालय से समकक्ष डिग्री। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, एसईबीसी और विकलांग वर्ग के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम अंक 50 प्रतिशत या इसके समकक्ष ग्रेड की आवश्यकता है।

Read More: गरीबों को सहायता राशि का वितरण, बोले विधायक- लोगों को मिले संबल

उम्मीदवारों को या तो सहायक प्रोफेसर (Phase I) के लिए राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) उत्तीर्ण होना चाहिए या PhD की डिग्री होनी चाहिए। किसी भारतीय विश्वविद्यालय या विदेशी विश्वविद्यालय से संबंधित/प्रासंगिक/संबद्ध विषय में डिग्री या ई-शिक्षा में नेट या शिक्षा में PhD आवश्यक है।

वेतनमान

उम्मीदवारों को समय-समय पर सरकार द्वारा स्वीकार्य सामान्य महंगाई और अन्य भत्ते के साथ ORSP(सीटी) नियम, 2019 के तहत पे मैट्रिक्स के लेवल 10 के पे-स्केल- I का वेतनमान प्राप्त होगा। विस्तृत अपडेट के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं।