सरकारी नौकरी: 10वीं पास के लिए सुनहरा मौका, इन पदों पर निकली है भर्ती

सरकारी नौकरी

करियर, डेस्क रिपोर्ट। अगर आप 1वीं पास है और सरकारी नौकरी (Government Job 2021) की तलाश में है तो यह खबर आपके काम की है। हरियाणा विधानसभा (Haryana Vidhan Sabha Recruitment 2021) ने विभिन्न पदों पर आवेदन आमंत्रित किए हैं। सरकारी नौकरी के इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 15 अप्रैल 2021 तक निर्धारित प्रारूप के माध्यम से पदों पर आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़े.. MP में कोरोना की रफ्तार तेज, CM शिवराज सिंह चौहान ने कमलनाथ से मांगा सहयोग

इनमें टेलीफोन अटेंडेंट (Telephone Attendant), टेलीफोन ऑपरेटर (Telephone Operator) , क्लर्क (Clerk), हिंदी टाइपिस्ट (Hindi Typist) के पद पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इच्छुक उम्मीदवार हरियाणा विधानसभा की आधिकारिक वेबसाइट haryanaassembly.gov.in पर जाकर 15 अप्रैल तक या उससे पहले इन पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण तारीख

आवेदन जमा करने की अंतिम तारीख: 15 अप्रैल 2021.

पद विवरण

टेलीफोन ऑपरेटर – 01 पद
टेलीफोन अटेंडेंट – 01 पद
हिंदी टाइपिस्ट – 01 पद
क्लर्क – 02 पद

आयु सीमा

17 से 42 वर्ष की आयु के उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र हैं। ऊपरी आयु सीमा में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और पूर्व सैनिकों के लिए छूट सरकार के निर्देशों के अनुसार है।

शैक्षाणिक योग्यता

पदानुसार अलग-अलग योग्यता निर्धारित की गई है। हालांकि इन रिक्तियों के लिए आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं कक्षा पास करना अनिवार्य है। वही जिन उम्मीदवारों के पास 10वीं या 12वीं तक हिंदी या संस्कृत विषय रहा हो, वे हरियाणा विधानसभा में नौकरी के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं। हिंदी टाइपिस्ट पद के लिए हिंदी में टाइपिंग स्पीड 25wpm होनी चाहिए। जबकि क्लर्क पद के लिए हिंदी या पंजाबी में 25wpm और अंग्रेजी में 30wpm टाइपिंग स्पीड मांगी गई है।

वेतन

टेलीफोन ऑपरेटर: रु. 25500 (स्तर 4)
टेलीफोन अटेंडेंट: रु. 25500 (स्तर 4)
हिंदी टाइपिस्ट: रु. 19900 (स्तर 2)
क्लर्क: रु. 19900 (स्तर 2)

सरकारी नौकरी