Government Jobs 2022 : 40,506 टीचर्स के लिए निकली बंपर वैकेंसी, यहाँ जानें डिटेल

पटना, डेस्क रिपोर्ट। बेरोजगार युवाओं को बिहार में सरकारी नौकरी (Government jobs 2022) का सुनहरा मौका है। बिहार सरकार ने शिक्षा विभाग में बंपर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC Recruitment 2022)  ने राज्य के प्राइमरी विद्यालयों में हेड टीचर (प्रधान शिक्षक) की भर्ती (BPSC Head Teacher Recruitment 2022) के लिए विज्ञापन जारी किया है।

बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) के नोटिफिकेशन के मुताबिक बिहार के शिक्षा विभाग द्वारा संचालित प्राइमरी विद्यालयों में 40,506 पदों पर हेड टीचर की भर्ती की जाएगी इसके लिए भर्ती प्रक्रिया सोमवार 28 मार्च 2022 से शुरू हो गई है।  आवेदन करने की अंतिम तारीख 22 अप्रैल 2022 है। भर्ती के विषय में बिहार लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट onlinebpsc.bihar.gov.in पर विजिट कर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

ये भी पढ़ें – Vyapam :उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर, अब 24 अप्रैल को होगी ये परीक्षा, 301 पदों पर होगी भर्ती

ये है पदों के आरक्षण का विवरण 

हेड टीचर के कुल पद – 40,506

अनारक्षित वर्ग – 16204 पद

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग – 4046 पद

अनुसूचित जाति वर्ग – 6477 पद

अनुसूचित जनजाति वर्ग – 418 पद

अत्यंत पिछड़ा वर्ग – 7290 पद

पिछड़ा वर्ग – 4861 पद

पिछड़े वर्ग की महिलाएं – 1210 पद

ये भी पढ़ें – Gold Silver Rate : आज फिर लुढ़के सोना-चांदी, जानिए नई कीमत

ये है निर्धारित शैक्षिणिक योग्यता 

इन पदों के लिए आवेदन करने वाले आवेदक के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्व विद्यालय से कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री पास होनी चाहिए। इसके अलावा आवेदक मान्यता प्राप्त संस्था से डीएलएड/बीटी/बीएएड /बीएससी एड /बीएल एड /उत्तीर्ण होना चाहिए।  वर्ष 2021 या उसके बाद नियुक्त शिक्षक हेतु शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण हो अथवा वर्ष 2021 से पूर्व नियुक्त शिक्षकों के लिए दक्षता परीक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य होगा।

इतनी मिलेगी सैलरी 

इन पदों पर चयनित आवेदक को 30,500/- मासिक प्रारंभिक वेतन के अलावा राज्य सरकार द्वारा समय समय पर दिए जाने वाले वेतन भत्ते मिलेंगे।

ये भी पढ़ें – Share Market : Sensex और Nifty में दोनों तेजी के साथ खुले

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए एक लिखित परीक्षा का आयोजन किया जायेगा। लिखित परीक्षा 150 प्रश्न की होगी जो वस्तुनिष्ट और बहुविकल्पीय होंगे। परीक्षा अवधि दो  घंटे की होगी इसमें नेगेटिव मार्किंग भी होगी। लिखित परीक्षा में पास उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट जारी होगी और इसी आधार पर नौकरी दी जाएगी।

हमारी आपको सलाह है कि हेड टीचर के इन पदों को भरने से पहले बिहार लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट onlinebpsc.bihar.gov.in पर जाकर नोटिफिकेशन को ध्यान से पड़ें फिर ऑनलाइन आवेदन करें।