Government Jobs: 1600 से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती, सैलरी 50000 पार, 1 नवंबर से आवेदन

आवेदकों का चयन मेरिट सूची के आधार पर किया जाएगा। इसके लिए कोई लिखित परीक्षा या वाईवा आयोजित नहीं किया जाएगा।

MP Jobs

लखनऊ, डेस्क रिपोर्ट। 10वीं पास युवाओं के लिए रेलवे में नौकरी (Government Jobs 2021) पाने का सुनहरा मौका है।रेलवे रिक्रूटमेंट सेल, नॉर्थ सेंट्रल रेलवे, प्रयागराज (RRC NCR Prayagraj) ने अप्रेंटिस के 1664 पदों पर भर्तियां निकाली हैं।  इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 2 नवंबर 2021 से शुरू होगी और 1 दिसंबर तक चलेगी।खास बात ये है कि सिलेक्ट होने वाले उम्मीदवारों को ट्रेनिंग के दौरान हर महीने स्टाइपेंड दिया जाएगा।

यह भी पढ़े.. MP में लापरवाही पर गाज: पटवारी समेत 3 निलंबित, 4 को नोटिस, वेतन वृद्धि रोकी

च्छुक एवं योग्य उम्मीदवार जो इन पदों (Indian Railway Recruitment 2021) के लिए आवेदन करना चाहते हैं यानि 10वीं पास अभ्यर्थी रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट Indian Railway की आधिकारिक वेबसाइट www.rrcpryj.org पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। चयनित आवेदकों की भर्ती उत्तर प्रदेश के प्रयागराज, झांसी और आगरा डिवीजन में वाइल्डर, फिटर, आईटी, मीडिया मैनेजमेंट, प्लंबर, वेल्डर्र, मल्टीमीडिया एंड वेब पेज डिजाइनर आदि पदों पर की जाएगी।

कुल पद – 1664

पदों का विवरण-

प्रयागराज डिवीजन: 703 पद
झांसी डिवीजन: 480 पद
आगरा डिवीजन: 296 पद
झांसी वर्कशॉप: 185 पद

आवेदन शुल्क – आवेदन करने वाले अभ्यर्थी को 100 रुपये बतौर शुल्क जमा करना होगा।हालांकि आरक्षित कैटेगरी और महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क में छूट भी दी जाएगी।

आयु सीमा – 1 दिसंबर, 2021 को उम्मीदवार की आयु 15 वर्ष से कम और 24 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।उम्र की गणना 01 दिसंबर, 2021 के आधार पर की जाएगी। हालांकि आरक्षित कैटेगरी के उम्‍मीदवारों को नियमानुसार छूट भी दी जाएगी।

योग्यता – उम्मीदवार को कुल मिलाकर न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ कक्षा 10वीं या इसके समकक्ष उत्तीर्ण होना चाहिए और संबंधित ट्रेड में आईटीआई उत्तीर्ण होना चाहिए।

चयन प्रक्रिया – आवेदकों का चयन मेरिट सूची के आधार पर किया जाएगा। इसके लिए कोई लिखित परीक्षा या वाईवा आयोजित नहीं किया जाएगा।

सैलरी – चयनित आवेदकों को 18,000 रुपये से लेकर 56,900 रुपये तक का वेतन मिल सकता है।
उत्तर मध्य रेलवे रिक्ति के अधिक विवरण के लिए, उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे आधिकारिक अधिसूचना को अच्छी तरह से पढ़ें और फिर आवेदन करें। इसके अलावा अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी अधिक जानकारी पा सकते हैं।

आवेदन प्रक्रिया-

आवेदन केवल ऑनलाइन माध्‍यम से ही स्‍वीकार किए जाएंगे। जिसकी लास्‍ट डेट 01 दिसंबर है। इसके बाद उम्मीदवारों के आवेदन को स्वीकार नहीं किया जाएगा।योग्य उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए रेलवे रिक्रूटमेंट सेल, नॉर्थ सेंट्रल रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट https://ncr.indianrailways.gov.in पर विजिट करें।

महत्वपूर्ण तिथियां

आवेदन पत्र जमा करने की प्रारंभिक तिथि – 2 नवंबर, 2021
आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि – 1 दिसंबर, 2021