Teacher Recruitment : 1.79 लाख शिक्षकों की होगी नियुक्ति, विभाग ने भेजी कमेटी को अनुशंसा, जल्द कैबिनेट में आएगा प्रस्ताव, जानें अपडेट

teacher recruitment

Bihar Teacher Recruitment 2023: बिहार के शिक्षकों के लिए अच्छी खबर है। नई शिक्षक भर्ती नियमावली के तहत प्रदेश में जल्द कक्षा 1 से 12 तक 1 लाख 78 हजार 967 शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी।  शिक्षकों के नए पद की स्वीकृति के लिए शिक्षा विभाग ने प्रस्ताव को पदवर्ग समिति को भेज दिया। यहां से मंजूरी मिलने के बाद इसे कैबिनेट में भेजा जाएगा। कैबिनेट से मंजूरी के बाद जिलों को रोस्टर क्लीयरेंस के लिए भेजा जाएगा। जिलों से आरक्षण रोस्टर क्लीयर होते ही इन रिक्तियों को बीपीएससी को भेजी जाएगी।

कक्षा 1 से 12वीं तक 1.79 लाख शिक्षकों की भर्ती

दरअसल, बिहार लोक सेवा आयोग से प्रारंभिक, माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों के 1,78,967 पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया जल्द शुरू होगी, जिसमें कक्षा 1 से 5 तक 87,222, कक्षा 6 से 8 तक 1745,कक्षा 9 से 10 तक 33,000 और कक्षा 11 से 12 तक 57,000 शिक्षकों की रिक्तियां शामिल हैं। इसके लिए शिक्षा विभाग ने शिक्षकों के संबंधित पदों की स्वीकृति के लिए सोमवार को मुख्य सचिव की अध्यक्षता वाली प्रशासी पदवर्ग समिति को अनुशंसा भेज दी।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)