युवाओं के लिए शानदार मौका, असम राइफल्स में इन पदों पर निकली भर्ती, जानें कैसे कर सकते हैं आवेदन

अगर आप भी खेलों में रुचि रखते हैं, तो आपके लिए देश की सेवा करने का शानदार मौका है। दरअसल असम राइफल्स ने वर्ष 2024 के लिए राइफलमैन और राइफल वुमन (जीडी) के पदों पर भर्ती का एलान किया है।

असम राइफल्स ने वर्ष 2024 के लिए राइफलमैन और राइफल वुमन (जीडी) के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। दरअसल यह भर्ती विशेष रूप से खेल कोटे के तहत की जा रही है। वहीं इसमें विभिन्न खेलों में उपलब्धि हासिल करने वाले खिलाड़ियों को अवसर प्रदान किया जाएगा। ऐसे में यदि आप भी खेलों के प्रति उत्साही हैं और देश की सेवा करने का सपना देख रहे हैं, तो बता दें कि आपके लिए भी यह सुनहरा मौका हो सकता है।

दरअसल असम राइफल्स ने राइफलमैन और राइफल वुमन के 38 पदों के लिए भर्ती का आयोजन किया है। वहीं इसके लिए 28 सितंबर 2024 से शुरू होकर 27 अक्टूबर 2024 तक आवेदन किए जा सकते हैं। बता दें कि इच्छुक खिलाड़ी असम राइफल्स की वेबसाइट assamrifles.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। जानकारी के अनुसार यह भर्ती विशेष रूप से उन खिलाड़ियों के लिए है जिन्होंने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में शानदार प्रदर्शन किया है।

इन खेलों से किया जाएगा चयन

जानकारी दे दें कि असम राइफल्स ने खेल कोटे के अनुसार राइफलमैन और राइफल वुमन के कुल 38 पदों के लिए भर्ती निकाली गई है। वहीं इनमें से 19 पद पुरुषों के लिए और 19 पद महिलाओं के लिए निर्धारित किए गए हैं। दरअसल इस भर्ती में चयन विभिन्न खेलों जिसमें फुटबॉल, जूडो, कराटे, बैडमिंटन, जेवलिन थ्रो, शूटिंग और लॉन्ग जंप शामिल है इनमें उत्कृष्ट प्रदर्शन के करने वाले खिलाडियों के आधार पर यह चयन किया जाएगा। वहीं इच्छुक उम्मीदवार इस सुनहरे अवसर का लाभ उठाकर अपनी खेल प्रतिभा के उससे से असम राइफल्स में चयन पा सकते हैं।

यहां जानें जरूरी शैक्षणिक योग्यता और खेल अनुभव:

वहीं आपको बता दें कि उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं कक्षा पास करना अनिवार्य है। वहीं इसके साथ ही, उम्मीदवार के पास राष्ट्रीय या अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित टूर्नामेंट, खेलो इंडिया यूथ गेम्स, विंटर गेम्स, पैरा गेम्स, या अन्य महत्वपूर्ण खेल प्रतियोगिताओं में भाग लेने का अनुभव भी होना चाहिए। दरअसल इस चयन प्रक्रिया में खेल में शानदार प्रदर्शन करने वाले अभ्यर्थियों को पहले और विशेष प्राथमिकता दी जाएगी।

जानिए कैसे करें आवेदन

दरअसल यदि आप असम राइफल्स में आवेदन करने के इच्छुक हैं तो सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट assamrifles.gov.in पर जाना होगा। वहीं इसके बाद ‘रैली भर्ती 2024’ लिंक पर क्लिक करना होगा और आवेदन पत्र भरना होगा, जिसमें शैक्षणिक योग्यता और खेल प्रमाण पत्र की जानकारी भी दर्ज करना होगा। इसके साथ ही सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने के बाद, ऑनलाइन माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। इसके बाद सभी जानकारी की पुनः जांच कर ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करना होगा।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News