ग्रेजुएट उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर, हाई कोर्ट ने निकाली वैकेंसी, 1 लाख रुपए तक मिलेगी सैलरी, आवेदन की अंतिम तिथि 2 अगस्त

High Court Vacancy : सरकारी नौकरी की चाह रखने वाले उम्मीदवार के लिए हाल ही में एक अच्छी खबर सामने आई है। बताया जा रहा है कि राजस्थान हाईकोर्ट ने 59 पदों पर वैकेंसी निकाली है। जिसमें 17 पद अनारक्षित है, 16 पद एसएससी वर्ग के हैं, 11 पद एसटी वर्ग के है, 9 पद ओबीसी वर्ग के हैं, 2 पद एमपीबीसी वर्ग के और 4 पद ईडब्ल्यूएस के लिए आरक्षित है।

इच्छुक उम्मीदवार राजस्थान हाईकोर्ट की ऑफिशल वेबसाइट hcraj.nic.in पर जाकर इन पदों के लिए आवेदन भर सकते हैं। यह आवेदन 2 अगस्त तक लिए जाएंगे। उसके बाद 25 अगस्त से 10 सितंबर के बीच परीक्षा आयोजित की जाएगी। उस परीक्षा में जिस ही उम्मीदवार का सिलेक्शन होगा, उसे पोस्टिंग दी जाएगी। पोस्टिंग से पहले उम्मीदवारों को अपने डॉक्यूमेंट वेरीफाई कराने होंगे। चलिए जानते हैं राजस्थान हाई कोर्ट द्वारा निकाली गई जूनियर पर्सनल असिस्टेंट के पदों पर वैकेंसी की पूरी जानकारियां –

कुल वैकेंसी

राजस्थान हाईकोर्ट में जूनियर पर्सनल असिस्टेंट के पद के लिए कुल 59 भर्तियां निकाली है। जिसमें 17 पद अनारक्षित, 16 पद एससी वर्ग, 11 पद एसटी वर्ग, 9 पद ओबीसी, 2 पद एमबीसी, 4 पद ईडब्ल्यूएस के लिए आरक्षित हैं।

आवेदन की अंतिम तारीख और फीस

इन पदों के लिए आवेदन की अंतिम तारीख 2 अगस्त रखी गई है। फीस की बात करें तो सामान्य श्रेणी और दूसरे राज्यों के उम्मीदवारों के लिए 700 रुपए फीस रहेगी। वहीं ओबीसी, ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों से 550 रुपए और SC-ST वर्ग के उम्मीदवारों से 450 रुपए फीस रहेगी।

आवेदन की आयु सीमा और योग्यता

इन पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास भारत में कानून द्वारा स्थापित किसी भी विश्वविद्यालय या संस्थान की ग्रेजुएट की डिग्री होना अनिवार्य है। साथ ही कंप्यूटर का नॉलेज भी होना चाहिए। आवेदन करने वालों की आयु सीमा 18 साल से 40 साल के बीच होनी चाहिए। आयु की गणना 01 जनवरी 2024 को आधार मानकर की जाएगी।

सैलरी डिटेल्स

इन पदों के लिए सेलेक्ट होने वाले उम्मीदवारों को हर महीने 33 हजार 800 रुपए से लेकर एक लाख 6 हजार 700 रुपए तक सैलरी दी जाएगी। ट्रेनिंग के टाइम पर सिर्फ 23 हजार 700 रुपए ही सैलरी मिलेगी।

आवेदन की प्रक्रिया

उम्मीदवारों को सबसे पहले राजस्थान उच्च न्यायालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। उसके बाद यहां दी गई वैकेंसी की लिंक पर क्लिक करना होगा। यहां आपको ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए मिल जाएगा। इस फॉर्म में आपको अपनी जानकारियां भरनी होगी। उसके बाद आपको शैक्षणिक दस्तावेज, फोटो, हस्ताक्षर आदि अपलोड करना पड़ेंगे। फिर आवेदन शुल्क जमा करना होगा उसके बाद आप इस फॉर्म का प्रिंटआउट निकाल सकेंगे।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News