Canara Bank Recruitment 2024: 3000 पदों के लिए बंपर वैकेंसी, 21 सितंबर से करें आवेदन, जानें पूरा प्रोसेस

Canara Bank Recruitment 2024: केनरा बैंक ने 3000 अप्रेंटिस पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। आवेदन प्रक्रिया 21 सितंबर 2024 से शुरू होगी।

Canera Bank

Canara Bank Recruitment 2024: केनरा बैंक ने ग्रैजुएट अप्रेंटिस के 3000 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है, जो भी उम्मीदवार बैंकिंग सेक्टर में अपना करियर बनाना चाहते हैं उनके लिए यह एकदम सुनहरा मौका है। इच्छुक उम्मीदवार 21 सितंबर 2024 से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सभी आवश्यक जानकारी और पात्रता मानदंड ध्यानपूर्वक पढ़ लेने चाहिए। अगर आप लंबे समय से बैंकिंग सेक्टर में काम करना चाहते हैं तो यह आपके लिए शानदार मौका है। आपको इस मौके का लाभ उठाना चाहिए।

कैसे करें आवेदन (Canara Bank Recruitment 2024)

केनरा बैंक में अप्रेंटिस पदों पर आवेदन करने के लिए आपको बैंक के आधिकारिक वेबसाइट canarabank.com पर जाना होगा। इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपको अप्रेंटिस भर्ती से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी मिल जाएगी।

यह आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है। आप 21 सितंबर 2024 से 5 अक्टूबर 2024 तक अपनी योग्यता और आवश्यक दस्तावेजों के साथ आवेदन कर सकते हैं।

किस पोर्टल पर करना होगा पहले रजिस्ट्रेशन

केनरा बैंक में अप्रेंटिस पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले अप्रेंटिसशिप पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है। अगर आप पहले ही रजिस्टर्ड कर चुके हैं तो आप सीधे केनरा बैंक की आधिकारिक वेबसाइट canarabank.com पर जाकर आवेदन प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं।

लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि अगर आपने अभी तक अप्रेंटिसशिप पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो सबसे पहले www.nats.education.gov.in पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन पूरा करें। केवल अप्रेंटिसशिप पोर्टल पर रजिस्टर्ड उम्मीदवार ही केनरा बैंक के इन अप्रेंटिस पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

क्या है ऐज लिमिट (Age Limit)

अगर आप केनरा बैंक के अप्रेंटिस पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होना चाहिए साथ ही आपकी आयु 20 से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए, यानी जिस व्यक्ति का जन्म 1 सितंबर 1996 और 1 सितंबर 2004 के बीच हुआ हो वही उम्मीदवार यह फॉर्म भर सकते हैं।

कैसे होगा सिलेक्शन (Selection Process)

केनरा बैंक के अप्रेंटिस पदों के लिए चयन प्रक्रिया काफी सरल है उम्मीदवारों का चयन किसी लिखित परीक्षा के आधार पर नहीं किया जाएगा, बल्कि उनके द्वारा प्रस्तुत किए गए दस्तावेजों के आधार पर मेरिट सूची तैयार की जाएगी। जिस भी उम्मीदवार का नाम मेरिट सूची में शामिल होगा, उन उम्मीदवारों को स्थानीय भाषा परीक्षा देनी होगी और उनके दस्तावेजों का सत्यापन भी किया जाएगा इस प्रक्रिया के बाद ही अंतिम चरण किया जाएगा ।

कितनी लगेगी फीस (Application Fee)

केनरा बैंक के अप्रेंटिस पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को ₹500 का आवेदन शुल्क जमा करना होगा। अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST) और दिव्यांग श्रेणी के उम्मीदवारों को इस शुल्क से छूट दी गई है। इस बात का ध्यान रखें कि आवेदन शुल्क का भुगतान केवल ऑनलाइन माध्यम से ही किया जा सकता है। अन्य किसी माध्यम से किए गए भुगतान को स्वीकार नहीं किया जाएगा।

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News