हेवी व्हीकल फैक्ट्री में निकली 320 पदों पर भर्ती, अधिसूचना जारी, 16 दिसंबर तक करें अप्लाई, जानें डीटेल

Manisha Kumari Pandey
Published on -
bank jobs 2024

HVF Recruitment 2023: हेवी व्हीकल्स फैक्ट्री, चेन्नई में अप्रेंटिस पदों पर बम्पर भर्ती निकली है। इस संबंध में शिक्षा मंत्रालय के बोर्ड ऑफ अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग ने अधिसूचना भी जारी की है। आवेदन प्रक्रिया जारी है। इच्छुक उम्मीदवार 16 दिसंबर 2023 तक ऑनलाइन मोड में आवेदन कर सकते हैं। चयनित उम्मीदवारों की सूची 27 दिसंबर को जारी होगी। 24 जनवरी 2024 को चयनित उम्मीदवारों के सर्टिफिकेट का वेरीफिकेशन किया जाएगा।

रिक्त पदों की संख्या

ग्रेजुएट्स और डिप्लोमा की योग्यता वाले कैंडीडेट्स आवेदन कर सकते हैं। ग्रेजुएट्स अप्रेंटिस के लिए कुल 110 पद रिक्त हैं। वहीं टेक्निशियन (डिप्लोमा) अप्रेंटिस के लिए 110 और नॉन-इंजीनियरिंग ग्रेजुएट अप्रेंटिस के लिए 100 पद रिक्त हैं। कुल 320 पद रिक्त हैं।

पात्रता

ग्रेजुएट अप्रेंटिस (इंजीनियरिंग) पद पर आवेदन करने के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या इंस्टिट्यूट से इंजीनियरिंग या टेक्नोलॉजी की डिग्री की डिग्री होना अनिवार्य होगी। नॉन इंजीनियरिंग अप्रेंटिस पदों पर BA, B.ScB.Com, बीबीए, बीसीए इत्यादि डिग्री होल्डर आवेदन कर सकते हैं। डिप्लोमा अप्रेंटिस पद पर भर्ती के लिए सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से इंजीनियरिंग या टेक्नोलॉजी में डिप्लोमा होना अनिवार्य होगा।

वेतन

ग्रेजुएट अप्रेंटिस पदों के लिए चयनित उम्मीदवारों को 9000 रुपये मासिक स्टाइपेंड प्रदान किया जाएंगे। वहीं डिप्लोमा अप्रेंटिस पदों के लिए 8000 रुपये मासिक स्टाइपेंड निर्धारित किया गया है। ट्रेनिंग की अवधि एक वर्ष है। उम्मीदवारों का चयन मेरिट के आधार पर होगा।

आवेदन

भर्ती प्रक्रिया के लिए उम्मीदवारों को नेशनल वेब पोर्टल (http://nats.education.gov.in) पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद www.mhrdnats.gov.in पर आवेदन करना होगा। साथ में Resume और जरूरी दस्तावेज भी जमा करने होंगे। अतिरिक्त जानकारी के लिए उम्मीदवारों आधिकारिक अधिसूचना देखने की सलाह दी जाती है। (Official Notification Link )

 


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News