ICG Recruitment: इंडियन कोस्ट गार्ड में असिस्टेंट कमांडेंट बनने का मौका, निकली कई पदों पर भर्ती, 19 फरवरी से आवेदन शुरू

इंडियन कोस्ट गार्ड में असिस्टेंट कमांडेंट के पदों पर भर्ती निकली है। आवेदन की अंतिम तिथि 6 मार्च 2024 है। आइए जानें भर्ती के लिए पात्रता क्या है और कैसे आवेदन कर सकते हैं?

ICG Recruitment

ICG Recruitment 2024: इंडियन कोस्ट गार्ड (Indian Coast Guard) युवाओं के लिए सुनहरा मौका लेकर आया है। असिस्टेंट कमांडेंट (Assistant Commandant) के विभिन्न पदों पर भर्ती निकाली गई है। रिक्त पदों की संख्या कुल 70 है। इसमें से जनरल ड्यूटी ब्रांच में 50 और टेक्निकल ब्रांच में 20 पद रिक्त हैं। आवेदन प्रक्रिया 19 फरवरी सोमवार से शुरू हो चुकी है। इच्छुक उम्मीदवार 6 मार्च 2024 तक आवेदन कर सकते हैं। आईसीजी द्वारा जारी किए गए दिशा-निर्देश को पढ़ने के बाद ही आवेदन करने की सलाह दी जाती है।

योग्यता

विभिन्न पदों के लिए योग्यता अलग-अलग निर्धारित की गई है। जनरल ड्यूटी ब्रांच के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से डिग्री (60% अंक) होना अनिवार्य होगा। साथ ही मैथ्स और फिजिक्स में 55% अंक के साथ 12वीं पास होना जरूरी होगा। टेक्निकल असिस्टेंट कमांडेंट के पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास इंजीनियरिंग के डिग्री होना जरूरी होगा। योग्यता से संबंधित अतिरिक्त जानकारी के लिए नोटिफिकेशन देखने की सलाह दी जाती है।
ICG Recruitment 2024


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"