Railway Recruitment 2024: 2800 से ज्यादा विभिन्न पदों पर निकली है भर्ती, अच्छी सैलरी, 21 जून से पहले करें आवेदन, जानें आयु सीमा-पात्रता

आवेदक किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से कक्षा 10वीं पास होना चाहिए। आधिकारिक नोटिफिकेशन में दिए गए संबंधित ट्रेड में आईटीआई का सर्टिफिकेट होना चाहिए।

Pooja Khodani
Published on -
Railway Recruitment 2024

Railway Recruitment 2024: रेलवे में सरकारी नौकरी पाने का आखिरी मौका है। भारतीय रेलवे ने SECR के तहत नागपुर डिवीजन में असिस्टेंट लोको पायलट के 598 पदों पर भर्ती निकाली है। उम्मीदवार वेबसाइट secr.indianrailways.gov.in पर जाकर 7 जून से पहले आवेदन कर सकते हैं।दक्षिण पूर्व रेलवे में भी असिस्टेंट लोको पायलट ट्रेन मैनेजर के 1202 पदों पर आवेदन की प्रक्रिया चल रही है, जिसकी आखिरी तारीख 12 जून 2024 है। इच्छुक उम्मीदवार  rrrcser.co.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। इधर, इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (आईसीएफ, चेन्नई) में अप्रेंटिस के 1010 पदों पर भी इच्छुक और योग्य उम्मीदवार pb.icf.gov.in पर जाकर 21 जून से पहले अप्लाई कर सकते हैं।

SECR Railway Recruitment 2024

कुल पद -598
पदों का विवरण
यूआर- 464 पद
एससी- 89 पद
एसटी- 45 पद

आयु सीमा-  आयु सीमा 18 साल से लेकर 42 साल के बीच होनी चाहिए।  एससी, एसटी वर्ग वाले उम्मीदवारों की आयुसीमा भी 18 साल से लेकर 42 साल के बीच होनी चाहिए।

योग्यता- आवेदक किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से कक्षा 10वीं पास होना चाहिए। आधिकारिक नोटिफिकेशन में दिए गए संबंधित ट्रेड में आईटीआई का सर्टिफिकेट होना चाहिए।

चयन प्रक्रिया- चयन कंप्यूटर आधारित टेस्ट और कंप्यूटर आधारित योग्यता टेस्ट के आधार पर किया जाएगा।

आवेदन की लास्ट डेट- 7 जून

South Eastern Railway Recruitment 

कुल पद- 1202

पदों का विवरण

  • असिस्टेंट लोको पायलट के लिए 827
  • ट्रांस मैनेजर के लिए 375

आयु सीमा – न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 42 वर्ष है। ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 3 वर्ष और एससी/एसटी उम्मीदवारों को 5 वर्ष की छूट आयु सीमा पर मिलेगी।

योग्यता- लोको पायलट के लिए उम्मीदवारों का दसवीं पास होना अनिवार्य है या 3 इंजीनियरिंग में 3 वर्ष की डिप्लोमा योग्यता वाले उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं। ट्रांस मैनेजर के लिए उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से डिग्री होनी चाहिए।

चयन प्रक्रिया- उम्मीदवारों का चयन जनरल डिपार्मेंट कॉम्पिटेटिव एक्जाम जीडीसीई के आधार पर किया जाएगा। इसके डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जामिनेशन होगा।

वेतनमान- असिस्टेंट लोको पायलट को 7वें सीपीसी के लेवल 2 के तहत 5200– 20,200+जीपी 1900 वेतन प्रदान किया जाएगा। ट्रांस मैनेजर के लिए वेतन 5200–20,200 जीपी 2800 (7वें सीपीसी के लेवल 5) वेतन मिलेगा।

आवेदन की लास्ट डेट- 12 जून

Indian Railway ICF Chennai job 

कुल पद -1010

पदों का विवरण
फ्रेशर ट्रेड अप्रेंटिस- 330 पद
एक्स आईटीआई ट्रेड अप्रेंटिस- 680 पद

आयु सीमा- उम्मीदवार की उम्र कम से कम 15 साल और ज्यादा से ज्यादा 24 साल होनी चाहिए।इससे कम या ज्यादा होने की स्थिति में आवेदन फॉर्म रद्द किया जा सकता है। सभी आरक्षित वर्ग के उम्मीदवार को उम्र सीमा में विशेष छूट दी जा सकती है।

शैक्षणिक योग्यता -उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 50 प्रतिशत मार्क्स के साथ दसवीं एग्जाम पास होना चाहिए या पीसीएम साइंस में 12वीं पास होना चाहिए। किसी भी मान्य प्राप्त शैक्षणिक संस्थान से संबंधिक ट्रेड में आईआईटी पास होना चाहिए।

आवेदन शुल्क- आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से किया जाएगा।

  • जनरल,ओबीसी वर्ग, आर्थिक रुप से कमजोर वर्ग- 100 रुपये
  • एससी वर्ग, एसटी वर्ग, दिव्यांग वर्ग को छूट

आवेदन की आखिरी तारीख – 21 जून


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News