रेलवे में 7000 से ज्यादा पदों पर निकली है भर्ती, 2 नवंबर से पहले करें अप्लाई, अच्छी सैलरी, जानें डिटेल्स

अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम और अधिकतम आयु 30 वर्ष तय की गई है। वहीं, SC और ST को आयुसीमा में छूट दी गई है।अभ्यर्थियों के पास अपना मोबाइल नंबर और वैध एवं सक्रिय व्यक्तिगत ई-मेल आईडी होनी चाहिए।

railway recruitment 2024

Indian Railway Recruitment 2024 : रेलवे में सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका है। कोंकण रेलवे कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने अप्रेंटिस के पदों पर भर्ती निकाली है। आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार कोंकण रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से 2 नवंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

रेलवे भर्ती बोर्ड ने अंडरग्रेजुएट लेवल की 3000 से अधिक पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख बढ़ा दी है,जिन उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया था, वे अब बढ़ी हुई तारीख तक आवेदन कर सकते हैं। अंडरग्रेजुएट लेवल के लिए 27 अक्टूबर तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। ईस्टर्न रेलवे नेे 3115 अपरेंटिस पदों पर भर्ती निकाली है, आवेदन की लास्ट डेट 24 अक्टूबर है।

Konkan Railway Recruitment

कुल पद: 190

पदों का विवरण

  • सिविल इंजीनियरिंग: 30 पद
  • डिप्लोमा (इलेक्ट्रॉनिक्स): 10 पद
  • डिप्लोमा (मैकेनिकल): 20 पद
  • सामान्य स्ट्रीम स्नातक: 30 पद
  • इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग: 20 पद
  • इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग: 10 पद
  • मैकेनिकल इंजीनियरिंग: 20 पद
  • डिप्लोमा (सिविल): 30 पद
  • डिप्लोमा (इलेक्ट्रिकल): 20 पद

आयु सीमा: कैंडिडेट्स की एज लिमिट 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए। जन्म 1 सितंबर 1999 और 1 सितंबर 2006 के बीच होना चाहिए।एससी/एसटी उम्मीदवारों के लिए 5 वर्ष की छूट है, ओबीसी-एनसीएल उम्मीदवारों के लिए 3 वर्ष की छूट है।सत्यापन के बीच सभी जरूरी डॉक्यूमेंट जमा करना जरूरी है।

योग्यता: ग्रेजुएट अप्रेंटिस पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार को संबंधित क्षेत्रों में इंजीनियरिंग में स्नातक होना चाहिए, जो AICTE द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से हो।टेक्नीशियन (डिप्लोमा) अप्रेंटिस उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या तकनीकी शिक्षा बोर्ड से संबंधित क्षेत्रों में डिप्लोमा धारक होना चाहिए।

आवेदन शुल्क: आवेदन शुल्क सामान्य वर्ग के लिए आवेदन 100 रुपये रखी गई है। शुल्क का भुगतान ऑनलाइन मोड पर होगा। अनुसूचित जाति (SC) अनुसूचित जनजाति (ST) महिला/अल्पसंख्यक/आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के शुल्क में छूट है।

वेतनमान : कैंडिडेट्स को ग्रेजुएट अपरेंटिस के लिए 4500 रुपये प्रतिमाह मिलेंगे, जबकि की तकनीशियन (डिप्लोमा) अपरेंटिस कैंडिडेट्स के लिए 4000 रुपये प्रति माह का वजीफा मिलेगा।

चयन प्रक्रिया : आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा। इसमें दस्तावेज़ सत्यापन शामिल होगा।

RRB NTPC RECRUITMENT

कुल पद : 3445

पदों का विवरण

  • जूनियर क्लर्क सह टाइपिस्ट: 990 पद
  • अकाउंट्स क्लर्क (सह टाइपिस्ट): 361 पद
  • ट्रेन क्लर्क: 72 पद
  • वाणिज्यिक सह टिकट क्लर्क: 2022 पद

आयु सीमा : अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम और अधिकतम आयु 30 वर्ष तय की गई है। वहीं, SC और ST को आयुसीमा में छूट दी गई है।अभ्यर्थियों के पास अपना मोबाइल नंबर और वैध एवं सक्रिय व्यक्तिगत ई-मेल आईडी होनी चाहिए तथा उन्हें इसे (अर्थात मोबाइल और ई-मेल) भर्ती की पूरी अवधि के दौरान सक्रिय रखना चाहिए।

योग्यता : कमर्शियल सह टिकट क्लर्क और ट्रेन क्लर्क के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से (10+2) इंटरमीडिएट परीक्षा पास होना (सामान्य, OBS, EWS के लिए 50% अंक) जरूरी है। अकाउंट क्लर्क कम टाइपिस्ट और जूनियर क्लर्क सह टाइपिस्ट के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से (10+2) इंटरमीडिएट परीक्षा पास होना (सामान्य, OBC, EWS के लिए 50% अंक) जरूरी है। अंग्रेजी में 30 शब्द प्रति मिनट और हिंदी में 25 शब्द प्रति मिनट की टाइपिंग स्पीड होना जरूरी है।

आवेदन शुल्क : एससी, एसटी, भूतपूर्व सैनिक, महिला, पीडब्ल्यूबीडी, ट्रांसजेंडर, अल्पसंख्यक और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग (ईबीसी) श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 250 रुपये है। अन्य सभी आवेदकों के लिए शुल्क 500 रुपये है। उम्मीदवार कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) के लिए उपस्थित होने पर आवेदन शुल्क की आंशिक वापसी के लिए पात्र होंगे।
चयन प्रक्रिया : सबसे पहले कंप्यूटर बेस्ड एप्टीट्यूड टेस्ट (CBAT) होगा। इसके बाद स्किल टेस्ट होगा।अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट और जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट पदों के लिए कंप्यूटर पर टाइपिंग स्किल टेस्ट होगा।कॉमर्शियल कम टिकट क्लर्क और ट्रेन क्लर्क पदों के लिए दो स्टेज का सीबीटी टेस्ट होगा. जिसके बाद डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन और मेडिकल टेस्ट होगा।

आरआरबी क्षेत्र: सिकंदराबाद, सिलीगुड़ी, तिरुवनंतपुरम, बैंगलोर, अहमदाबाद, अजमेर, भोपाल, भुवनेश्वर, बिलासपुर, चंडीगढ़, चेन्नई, गुवाहाटी, गोरखपुर, जम्मू और श्रीनगर, कोलकाता, मालदा, मुंबई, मुजफ्फरपुर, पटना, प्रयागराज, रांची।

महत्वपूर्ण तिथियां

  • ऑनलाइन आवेदन शुरू :21 सितंबर 2024
  • ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि: 27 अक्टूबर 2024
  • आवेदन शुल्क भुगतान की अंतिम तिथि: 22 अक्टूबर 2024
  • आवेदन संशोधन तिथि: 23 अक्टूबर से 1 नवंबर 2024

RRC Eastern Railway Reruitment

कुल पद : 3115

पदों का विवरण

  • हावड़ा डिवीजन में 659
  • लिहुआ वर्कशॉप में 612
  • सियालदाह डिवीजन में 440
  • कंचरापाड़ा वर्कशॉप में 187
  • मालदा डिवीजन में 138
  • आसनसोल वर्कशॉप में 412
  • जमालपुर में 667 पद रिक्त हैं।

आयु सीमा: निर्धारित आयु सीमा न्यूनतम 15 वर्ष और अधिकतम 24 वर्ष है। एससी/ एसटी को 5 वर्ष, ओबीसी को 3 वर्ष और पीडब्ल्यूडी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 10 वर्ष की छूट आयु सीमा में दी जाएगी।

योग्यता: अप्रेंटिस पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों का किसी मान्यता प्राप्त स्कूल या बोर्ड से 50% अंकों के साथ 10वीं या 12वीं पास होना अनिवार्य होगा। उनके पास एनसीवीटी या एससीवीटी द्वारा जारी नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट भी होना चाहिए।

चयन प्रक्रिया : उम्मीदवारों का चयन उम्मीदवारों 10वीं और आईटीआई में प्राप्त अंकों के आधार पर होगा । आवेदकों के डाटा और जानकारी के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। इसके बाद उन्हें डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा।

आवेदन शुल्क : आवेदन करने के लिए जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को 100 रुपये शुक्ल का भुगतान करना होगा। वहीं एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी और महिला उम्मीदवारों को एप्लीकेशन फीस से छूट दी गई है।

आवेदन की लास्ट डेट : 23 अक्टूबर 2024


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News