स्पोर्ट्स कोटे से बिना लिखित परीक्षा लिए भर्ती करेगा भारतीय रेलवे, यहां जाने प्रक्रिया

आवेदकों का चयन स्पोर्ट्स ट्रायल में दिये गए प्रदर्शन के आधार पर होगा। इसके अलावा स्पोर्ट्स की उपलब्धियां, शैक्षणिक योग्याओं के अंक भी चयन प्रक्रिया में शामिल होंगे।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। भारतीय रेलवे 12वीं और ग्रेजुएशन पास खिलाड़ियों के लिए सरकारी नौकरी का मौका लेकर आया है। इस भर्ती के माध्यम से भारतीय रेलवे बिना लिखित परीक्षा लिए आवेदकों को विभिन्न खेल मानकों से गुजारते हुए विभिन्न पदों पर सरकारी नौकरी देगी। रेलवे इसके तहत कुल 21 पदों पर भर्ती कर रहा है, जिसमें लेवल 2 से लेकर लेवल 5 तक के विभिन्न पद शामिल हैं। इस भर्ती के लिए विभिन्न खेलों के खिलाड़ी 5 सितंबर से 04 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं। इच्छुक उम्मीदवार www.rrcwr.com पर जाकर आवेदन दे सकते है। इस भर्ती में टाइपिस्ट पदों पर जाने वाले आवेदकों को टाइपिंग स्पीड टेस्ट से गुजरना होगा। मानदंड हिंदी के लिए 25 शब्द प्रति मिनट और अंग्रेजी के लिए 30 शब्द प्रति मिनट निर्धारित किया गया है।

आयु सीमा

कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 25 वर्ष तक के खिलाड़ी आवेदन कर सकते हैं।

पद विवरण

लेवल 4 और 5 के लिए यह हैं पांच पद

कुश्ती (पुरुष) फ्रीस्टाइल के लिए एक, निशानेबाजी पद के लिए एक, आलराउंडर कबड्डी के लिए एक और हॉकी में दो पदों पर वैकेंसी निकली हैं। इन सभी पदों पर खेल के विभिन्न वर्गों और श्रेणियों के खिलाड़ी भाग ले सकते हैं।

लेवल 2 और 3 के लिए हैं 16 पद

पुरुष वेटलिफ्टिंग – 2 पद
पॉवरलिफ्टिंग पुरुष – 1 पद
महिला पॉवर लिफ्टिंग – 1 पद
फ्री स्टाइल रेसलिंग – 1 पद
शूटिंग – 1 पद
ऑलराउंडर पुरुष कबड्डी – 1 पद
ऑलराउंडर महिला कबड्डी – 2 पद
पुरुष हॉकी – 1 पद
पुरुष जिम्नास्टिक – 2 पद
पुरुष क्रिकेट – 2 पद
महिला क्रिकेट – 1 पद
पुरुष बॉल बेडमिंटन – 1 पद

इतनी होगी सैलरी

  • लेवल-2 के पद पर 19900-63200 रुपये प्रति महीने
  • लेवल-3 के पद पर 21700-69100 रुपये प्रति महीने
  • लेवल-4 के पद पर 25500-81100 रुपये प्रति महीने
  • लेवल-5 के पद पर 29200-92300 रुपये प्रति महीने

योग्यता

आवेदकों का चयन स्पोर्ट्स ट्रायल में दिये गए प्रदर्शन के आधार पर होगा। इसके अलावा स्पोर्ट्स की उपलब्धियां, शैक्षणिक योग्याओं के अंक भी चयन प्रक्रिया में शामिल होंगे।