MPPEB MPESB : उम्मीदवारों के लिए ताजा अपडेट, मंडल ने जारी किया यह महत्वपूर्ण सूचना पत्र, 3555 पदों पर होनी है भर्ती, जानें डिटेल्स

MPPEB

MPESB MPPEB Recruitment 2023 : मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (MPPEB) के उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन मंडल भोपाल द्वारा समूह 2 उप समूह 4 सहायक संपरिक्षक, पटवारी भर्ती एवं अन्य संयुक्त भर्ती परीक्षा 2022 (Sahayak Samparikshak, Patwari & other post Combined Recruitment Test – 2022) के संदर्भ में एक महत्वपूर्ण सूचना पत्र जारी किया गया है। इसके तहत 3555 पदों पर भर्ती की जानी है, अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट esb.mp.gov.in पर विजिट कर सकते है।

मंडल ने जारी की यह महत्वपूर्ण सूचना

  1. मध्यप्रदेश कर्मचारी चयन मंडल ने जारी सूचना में लिखा है कि मण्डल द्वारा आयोजित की जा रही समूह 2 उप समूह -4 के अंतर्गत सहायक संपरीक्षक, पटवारी व अन्य पदों हेतु संयुक्त भर्ती परीक्षा- 2022 में परीक्षा दिनांक 29.03.2023 को द्वितीय पाली की परीक्षा प्रारंभ होने के दौरान उज्जैन परीक्षा शहर के परीक्षा केन्द्रों (अल्पाईन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी सेन्टर -1 एवं अल्पाईन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी सेन्टर – 2 ) में विद्युत सप्लाई बाधित होने एवं इसे तत्काल चालू किया जाना सम्भव नहीं हो पाने के कारण उक्त पाली की परीक्षा का आयोजन नहीं किया जा सका।
  2. इसके चलते परीक्षा केन्द्र अल्पाईन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी सेन्टर-1 एवं 2 उज्जैन में दिनांक 29.03.2023 की द्वितीय पाली में आवंटित अन्यर्थियों की नवीन परीक्षा दिनांक एवं परीक्षा केन्द्र मंडल की वेबसाईट पर शीघ्र प्रदर्शित किया जायेगा।यह आदेश नियंत्रक, म.प्र. कर्मचारी चयन मंडल भोपाल द्वारा जारी किया गया है।

परीक्षा पर अपडेट

बता दे कि यह भर्ती परीक्षा 15 मार्च से 26 अप्रैल तक राज्य भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर 3555 रिक्तियों के लिए आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा दो चरणों में हो रही। पहला चरण का समय सुबह नौ बजे से दोपहर 12 बजे तक तो दूसरे चरण का समय दोपहर 2.30 से शाम 5.30 बजे तक रहेगा। यह परीक्षा भोपाल, ग्वालियर, इंदौर, जबलपुर, उज्जैन, रतलाम, सतना, खंडवा, नीमच, मंदसौर, सीधी, रीवा, सागर में आयोजित की जा रही है ।यह लिखित परीक्षा 200 अंकों की होगी। 100 अंकों के पेपर में सामान्य विज्ञान, सामान्य हिन्दी, सामान्य अंग्रेजी, सामान्य गणित के प्रश्न पूछे जाएंगे। दूसरे 100 अंक के पेपर में सामान्य ज्ञान और अभिरूचि, सामान्य कम्प्यूटर ज्ञान, सामान्य तार्किक योग्यता और सामान्य प्रबंधन से प्रश्न पूछे जाएंगे।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)