Teachers Recruitment: शिक्षक उम्मीदवारों के लिए अपडेट, 6 मार्च तक करें चॉइस फिलिंग, ये रहेंगे नियम, हजारों पदों पर होगी भर्ती

teacher employees 2023

Teacher Recruitment 2023 : मध्यप्रदेश में शिक्षकों की भर्ती (MPPEB MPTET Varg 3) की प्रक्रिया को लेकर नई अपडेट है। प्राथमिक शिक्षक अभ्यर्थी 1 से 6 मार्च तक शाला विकल्प का चयन कर सकेंगे। स्कूल शिक्षा विभाग मंत्रालय के अंतर्गत लोक शिक्षण संचालनालय एवं जनजातीय कार्य विभाग द्वारा संचालित सरकारी स्कूलों में प्राथमिक शिक्षक की भर्ती के लिए शाला विकल्प चयन की प्रक्रिया की घोषणा कर दी गई है। चयनित उम्मीदवारों की सूची एमपी ऑनलाइन पर अपलोड कर दी गई है।

आयुक्त लोक शिक्षण अभय वर्मा ने बताया कि प्राथमिक शिक्षक पद के लिए जारी विज्ञापन 19 अक्टूबर 2022 के अनुक्रम में शाला विकल्प चयन के लिए अभ्यर्थियों की सूची जारी की जा रही है। चयनित अभ्यर्थी 1 से 6 मार्च तक शाला विकल्प का चयन कर सकते हैं। इसके तहत 18527 पदों पर शिक्षकों की भर्ती की जानी है । इसमें स्कूल शिक्षा विभाग के 7429 और जनजातीय कार्य विभाग के 11098 पद शामिल है।

ये रहेंगे नियम

  1. अभ्यर्थी को न्यूनतम 50 विकल्प का चयन करना अनिवार्य होगा।
  2. अभ्यर्थी अधिक से अधिक शालाओं का चयन कर सकेंगे।
  3. समयावधि में शाला का विकल्प चयन न करने अथवा संबंधित अभ्यर्थी को चयनित शालाएँ आवंटित न हो पाने की स्थिति में विभाग की प्राथमिकता के आधार पर आवश्यकता के अनुरूप उपलब्ध रिक्तियों में से शाला का आवंटन किया जाएगा।
  4. यह आवंटन विभागवार, नियोक्तावार एवं प्रवर्गवार रोस्टर के आधार पर होगा।
  5. च्वाइस फिलिंग के आधार पर पदस्थापना अभ्यर्थी का अधिकार नहीं है।
  6. अभ्यर्थी यह दावा नहीं कर सकेगा कि उसे विकल्प अनुसार ही पदस्थापना दी जाए।
  7. विभागीय प्राथमिकता के आधार पर ही पदस्थापना की जा सकेगी।
  8. चयन प्रक्रिया के संबंध में किसी भी शिकायत या कठिनाई के लिए अभ्यर्थी संबंधित संभागीय संयुक्त संचालक को अपना अभ्यावेदन प्रस्तुत कर सकते हैं।
  9. संयुक्त संचालक द्वारा प्राप्त अभ्यावेदन का नियमानुसार निराकरण किया जाएगा। अभ्यर्थी चयन प्रक्रिया के संबंध में अद्यतन जानकारी पोर्टल trc.mponline. gov.in पर नियमित रूप से देख सकेंगे।

हेल्पलाइन नंबर

  1. अभ्यर्थियों से अनुरोध है कि वे चयन के संबंध में विभाग के अधिकारियों को फोन, व्हाट्सएप, एसएमएस इत्यादि न करें। ऐसा करना चयन प्रकिया को अनुचित तरीके से प्रभावित करने की श्रेणी में माना जाएगा तथा इस आधार पर उनकी अभ्यर्थिता निरस्त भी की जा सकेगी।
  2. प्रक्रिया के संबंध में शिकायत / कठिनाई हो तो वे संबंधित संभागीय संयुक्त संचालक को अपना अभ्यावेदन प्रस्तुत करें। संयुक्त संचालक द्वारा प्राप्त आवेदनों का नियमानुसार निराकरण किया जाएगा।यदि किसी अभ्यर्थी को चयन
  3. प्रक्रिया के संबंध में कोई जानकारी चाहिए तो वे trc.mponline. gov.in पर दी गई जानकारी का अध्ययन करें। अभ्यर्थियों को ऑनलाईन प्रक्रिया के संबंध में जिज्ञासा/समस्या के समाधान के लिये MPOnline के Call Centre 0755-6720200 पर समय प्रातः 8:30 बजे से रात्रि 8:30 बजे तक सम्पर्क कर सकते है।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News