MP Government Job: 1200 से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती, रविवार से आवेदन शुरू, जानें आयु-पात्रता

1 जनवरी 2022 को उम्मीदवारों की उम्र 21 से 40 साल के बीच होनी चाहिए।अधिक जानकारी के लिए विभाग की साइट पर विजिट कर सकते है।

state bank of india

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट।NHM MP Government Jobs 2022: मध्य प्रदेश में युवाओं के लिए मेडिकल फील्ड में सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका है।नेशनल हेल्थ मिशन, मध्य प्रदेश ने अलग अलग पदों पर 1600 से ज्यादा पदों पर भर्ती निकाली है। इसमें 460 से ज्यादा पदों पर भर्ती शुरू हो चुकी है और अप्रैल लास्ट डेट नजदीक है। वही 1,222 पदों पर भर्ती के लिए 1 मई से आवेदन शुरू होने जा रहे है, जो 30 मई तक स्वीकार किए जाएंगे। इच्छुक उम्मीदवार  स्ट्रैटेजिक एलायंस मैनेजमेंट सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड (SAMS) की आधिकारिक वेबसाइट sams.co.in पर जाकर अप्लाई कर सकते है।सभी भर्तियों की डिटेल्स नीचे दी गई है।

NHM MP Recruitment 2022-30 May Last Date

कुल पद-1222

पदों का विवरण-संविदा स्टाफ नर्स  611 ।संविदा फार्मासिस्ट के 611 पद।

आयु सीमा- 21 से 40 वर्ष के बीच रखी गई है।   अनुसूचित जनजाति जाति, अन्य पिछड़ा वर्ग निशक्तजन और सभी वर्ग की महिलाओं को अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट दी जाएगी। अधिक जानकारी के लिए साइट पर विजिट करें।

योग्यता- अलग अलग पदों के लिए योग्यता अलग अलग निर्धारित की गई है।

  • संविदा स्टाफ-  उच्च माध्यमिक परीक्षा उत्तीर्ण हायर सेकेंडरी 11वीं कक्षा उत्तीर्ण हायर सेकेंडरी शिक्षा पद्धति में 12वीं की कक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।  मान्यता प्राप्त शासकीय-अशासकीय महाविद्यालय से जीएनएम बीएससी नर्सिंग उत्तरण होना भी अनिवार्य है।  मध्य प्रदेश नर्सिंग काउंसिल में जीवित पंजीयन होना भी आवश्यक है।
  •  संविदा फार्मेसिस्ट-बायोलॉजी केमिस्ट्री और फिजिक्स में 12वीं शिक्षा उत्तीर्ण होने के साथ 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। मान्यता प्राप्त संस्था से फार्मसिस्ट की डिग्री और डिप्लोमा होना अनिवार्य है।  मध्य प्रदेश फार्मेसी काउंसिल में फार्मेसिस्ट का जीवित पंजीयन होना भी आवश्यक है।

वेतनमान- संविदा स्टाफ नर्स के लिए जहां मासिक वेतन ₹20000 प्रतिमाह रखे गए हैं।संविदा फार्मेसिस्ट के लिए वेतन ₹15000 प्रतिमाह तय किए गए हैं।

महत्वपूर्ण जानकारी-

  • इस भर्ती में अन्य पिछड़ा वर्ग को 27 प्रतिशत आरक्षण का लाभ मिलेगा।
  • संविदा स्टाफ नर्स और संविदा फार्मासिस्ट के पदों में से 27 प्रतिशत ओबीसी के लिए रिजर्व किए गए हैं।
  • अनारक्षित के लिए 27%, EWS के लिए 10%, अनुसूचित जनजाति (ST) के लिए 20%, अनुसूचित जाति (SC) के लए 16% और दिव्यांगों के लिए 6 प्रतिशत पद आरक्षित किए

MP NHM Recruitment 2022- 11 May Late Date

कुल पद-82

पदों का विवरण

  • अर्ली संविदा इंटरवेंशन कम स्पेशल एजुकेटर के 44 पद।
  • संविदा ऑडियोलॉजिस्ट के 38 पदों ।

आवेदन की तिथि-इन पदों पर भर्ती के लिए 11 अप्रैल से ऑनलाइन आवेदन की लिंक ओपन होगी। केंडिडेट्स 11 मई तक इस लिंक पर क्लिक करके आवेदन कर सकेंगे।

आयु सीमा-उम्मीदवारों की आयु सीमा 21 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

वेतनमान- उम्मीदवारों को 15 से 20 हजार के बीच वेतन दिया जाएगा।

योग्यता-अलग अलग पदों के अलग अलग योग्यता रहेगी।

Link- http://www.nhmmp.gov.in/WebContent/Vacancy/20220331174245042_Advertisement.pdf

NHM MP Recruitment 2022- 30 April Late Date

कुल पद -385

पदों का विवरण

  • आयुष सीएचओ (आयुर्वेद) 276
  • आयुष सीएचओ (होम्योपैथी) 39
  • आयुष सीएचओ (यूनानी) 8
  • डाटा एंट्री ऑपरेटर 62

आयु सीमा-1 जनवरी 2022 को उम्मीदवारों की उम्र 21 से 40 साल के बीच होनी चाहिए।अधिक जानकारी के लिए विभाग की साइट पर विजिट कर सकते है।आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट मिलेगी।

योग्यता

सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी : उम्मीदवारों के पास बीएएमएस की डिग्री होनी चाहिए। साथ ही इंटर्नशिप भी पूरा किया होना चाहिए।

डाटा एंट्री ऑपरेटर : कंप्यूटर अप्लीकेशन/बीटेक कंप्यूटर साइंस में होना चाहिए या बीसीए/आईटी में बीएससी होना चाहिए। या किसी भी स्ट्रीम में बैचलर डिग्री और फिर डीसीए/पीजीडीसीए किया होना चाहिए।आयुष विभाग में कार्यरत और CPCT पास उम्मीदवार को प्राथमिकता दी जाएगी।

सामान्य निर्देश –

  • उम्मीदवार से केवल ऑनलाइन आवेदन ही स्वीकार किये जायेंगे।MP ऑनलाइन में पंजीयन, च्वाइस फिलिंग शुल्क और परीक्षा शुल्क अभ्यर्थी द्वारा स्वयं भुगतान किये जायेंगे।
  • दृष्टि बाधित और श्रवण बाधित दिब्यांगता अधिकतम 50% सीमा और हस्त बाधित दिव्यांगता को छोड़कर शेष प्रकार की अस्थि बाधित दिब्यांगता स्वीकार्य होंगे जिनकी अधिकतम सीमा 60% होगी।
  • महिला एवं दिब्यांगता अभ्यर्थियों के लिये आरक्षण कम्पार्टमेंटलईज्ड होरिजंटल होगा।दो से अधिक संतान वाले उम्मीदवार आवेदन करने हेतु अपात्र होंगे।

ऐसे करें आवेदन

  •  इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 30 अप्रैल 2022 तक या उससे पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।उम्मीदवार नीचे लिंक पर क्लिक करके सीधे ऑनलाइन आवेदन की जांच कर सकते हैं।
  • उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे भविष्य के संदर्भ के लिए आवेदन पत्र का प्रिंटआउट ले लें। आवेदन करने के लिए आपको एमपी ऑनलाइन पर जाना होगा।
  • जबकि इन पदों के बारे में डिटेल में जानकारी पाने के लिए संचालानालय आयुष, मध्य प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट चेक करनी होगा। इसका पता है – www.ayush.mp.gov.in