MP Government Jobs 2021: यहां निकली है बपंर भर्तियां, 40000 तक सैलरी, जानें पात्रता-आयु

इच्छुक और योग्य उम्मीदवार MPHC की आधिकारिक वेबसाइट mphc.gov.in पर विभिन्न पदों के लिए ऑनलाइन मोड (Online Mode) के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

mp GOVERNMENT JOBs

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश में सरकार नौकरी (MP Government Jobs 2021) पाने का सुनहरा मौका है।मप्र उच्च न्यायालय (MPHC Recruitment 2021) ने 1255 पदों पर भर्ती निकाली है।  आवेदन की प्रक्रिया शुरु हो गई है और 30 दिसंबर 2021 लास्ट डेट है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार MPHC की आधिकारिक वेबसाइट mphc.gov.in पर विभिन्न पदों के लिए ऑनलाइन मोड (Online Mode) के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

इसके अलावा मध्य प्रदेश लोक स्वास्थ्य सेवा निगम लिमिटेड ने महाप्रबंधक के पदों पर भर्ती निकाली है, जिसकी लास्ट डेट 21 दिसंबर 2021 है।वही मध्य प्रदेश राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (Madhya Pradesh National Health Mission-NHM Recruitment 2021) ने DRTB-PPS और डिस्ट्रिक प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर की कुल 33 पोस्ट के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है, जिसके आवेदन की प्रक्रिया आज 20 दिसंबर 2021 से शुरु हो गई है और 20 जनवरी तक चलेगी।

MPHC Recruitment 2021

कुल पद-1255

पदों का विवरण

  • स्टेनोग्राफर ग्रेड 2: 108 पद
  • स्टेनोग्राफर ग्रेड 3: 205 पद
  • स्टेनोग्राफर ग्रेड 3 (कोर्ट मैनेजर स्टाफ): 11 पद
  • सहायक ग्रेड 3: 910 पद
  • सहायक ग्रेड 3 (अंग्रेजी): 21 पद

आयु सीमा– न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष है जबकि अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, सरकारी मानदंडों के अनुसार आरक्षित श्रेणियों के लिए कुछ आयु में छूट है।

चयन प्रक्रिया- उम्मीदवारों का चयन प्रीलिम्स और मेंस परीक्षा के आधार पर किया जाएगा।

योग्यता– किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक उत्तीर्ण होना चाहिए; सी.पी.सी.टी. एमपी से पास हुई स्कोरकार्ड परीक्षा सूचना प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने के लिए एजेंसी (एमएपी-आईटी) या मप्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त कोई अन्य एजेंसी / संस्थान। हिंदी आशुलिपि परीक्षा 1oo W.P.M की गति से उत्तीर्ण हुई।एम.पी. द्वारा मान्यता प्राप्त बोर्ड/संस्थान से सरकार। उम्मीदवार को एमपी सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से कंप्यूटर एप्लीकेशन में एक साल का डिप्लोमा कोर्स पास होना चाहिए।

प्रारंभिक परीक्षा डिटेल्स- परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। परीक्षा के कुल अंक 100 होंगे। प्रारंभिक परीक्षा में प्राप्त अंकों का मूल्यांकन अंतिम परिणाम में नहीं किया जाएगा। प्रीलिम्स परीक्षा में उत्तीर्ण होने वालों को आगे की भर्ती प्रक्रिया के लिए बुलाया जाएगा।

ऐस करें आवेदन

  • आधिकारिक वेबसाइट mphc.gov.in पर जाएं
  • होमपेज पर उपलब्ध रिक्रूटमेंट / रिजल्ट बटन पर क्लिक करें
  • ऑनलाइन आवेदन पत्र / प्रवेश पत्र पर क्लिक करें
  • पंजीकरण पर क्लिक करें और यूजर आईडी और पासवर्ड बनाने के लिए विवरण दर्ज करें
  • पंजीकरण के बाद, आवेदन पत्र भरें
  • ऑनलाइन मोड का उपयोग करके आवेदन शुल्क का भुगतान करें

MPPHSCL Recruitment 2021 की लास्ट डेट 21 दिसंबर

मध्य प्रदेश लोक स्वास्थ्य सेवा निगम लिमिटेड ने महाप्रबंधक (General Manager), वरिष्ठ फार्मासिस्ट (Sr. Pharmacist) इत्यादि MPPHSCL Notification 2021 के 06 पदों पर भर्ती निकाली है,21 दिसम्बर 2021 लास्ट डेट है। आवेदक के पास बीफॉर्मा, एमफार्मा, एमबीए, स्नातक, इंजीनियरिंग, एमबीबीएस, स्नातकोत्तर डिग्री एंड डिप्लोमा होना चाहिए ।वहीं, सैलरी 42,700 रुपए से 71717 रुपए प्रति माह रहेगी। पदों पर आरक्षण के हिसाब से नियुक्ति की जाएगी।कैंडिडेट के लिए आयु 18 वर्ष से 55 वर्ष तक होना चाहिए। आवेदन का कोई शुल्क नहीं देना होगा।

NHM MP Recruitment 2021-22

कुल पद– 33

पदों का विवरण-

  • DRTB कोऑर्डिनेटर -1
  • स्टेट PPS कोऑर्डिनेटर- 1
  • डिस्ट्रिक प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर- 31

आयु सीमा- उम्मीदवार की उम्र 21 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।विभिन्न कैटेगिरी के लिए आयु में अधिकतम 5 साल की छूट दी जाएगी।

योग्यता-

  1. DRTB कोऑर्डिनेटर:  MMBS और अन्य डिग्री जरूरी।1 साल का अनुभव।
  2. स्टेट PPS कोऑर्डिनेटर : पोस्ट ग्रेजुशन डिग्री इन MSW या MBA और अन्य डिग्री जरूरी रहेगी।
  3. डिस्ट्रिक प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर : 22 हजार रुपए प्रतिमाह सैलरी रहेगी। MBA/PG डिप्लोमा इन मैनेजमेंट विभिन्न क्षेत्र में अनुभव ।

सैलरी– अलग अलग उम्मीदवारों के लिए सैलरी अलग अलग निर्धारित की गई है।

ऐसे करें आवेदन- पोस्ट के लिए आवेदन सेम्स लिमिटेड के वेब पोर्टल www.sams.co.in के माध्यम से किया जा सकता है। आवेदन के लिए लिंक 20 दिसंबर से उपलब्ध होगी। ऑनलाइन फार्म जमा करने की आखिरी तारीख 20 जनवरी 2022 है। ऑफलाइन आवेदन किसी भी स्थिति में स्वीकार नहीं किए जाएंगे। ऐसे में युवाओं को ऑनलाइन ही आवेदन भरना पड़ेगा।