MP Government Jobs 2022: यहां 1885 अलग-अलग पदों पर निकली है भर्ती, अच्छी मिलेगी सैलरी, जानें आयु-पात्रता

1 जनवरी 2022 को उम्मीदवारों की उम्र 21 से 40 साल के बीच होनी चाहिए।अधिक जानकारी के लिए विभाग की साइट पर विजिट कर सकते है।आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट मिलेगी।

mp government job 2022

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। MP Government Jobs 2022: मध्य प्रदेश के युवाओं के लिए सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका है। प्रदेश के अलग अलग विभागों में 1885  पदों पर भर्तियां निकली है, जिसके आवेदन की प्रक्रिया जारी है, जो मई तक चलेंगी। इच्छुक उम्मीदवार अपनी योग्यता के अनुसार आवेदन कर इसका लाभ उठा सकते है।इसमें  NHM MP, Ayush Department, CEDMAP और MP Bhoj University की भर्तिया शामिल है।इन सरकारी भर्तियों से जुड़ी सारी जानकारियां नीचे दी गई है, इच्छुक और योग्य उम्मीदवार यहां जाकर एप्लाई कर सकते है।

मप्र राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (National Health Mission Madhya Pradesh Recruitment 2022) द्वारा 82 पदों पर भर्तियां निकाली गई है, इसके माध्यम से एजुकेटर, ऑडियोलॉजिस्ट, स्पीच थेरेपिस्ट आदि के पद भरे जाएंगे। एनएचएम ने जिला अस्पतालों में स्थापित किए गए डिस्ट्रिक्ट अर्ली इंटरवेंशन सेंटर केन्द्रों में 82 पदों पर भर्ती निकालीं हैं।इसकी लास्ट डेट 11 मई तक आवेदन स्वीकर किए जाएंगे।अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार साइट पर विजिट कर सकते है।

MP NHM Recruitment 2022

कुल पद-82

पदों का विवरण

  • अर्ली संविदा इंटरवेंशन कम स्पेशल एजुकेटर के 44 पद।
  • संविदा ऑडियोलॉजिस्ट के 38 पदों ।

आवेदन की तिथि-इन पदों पर भर्ती के लिए 11 अप्रैल से ऑनलाइन आवेदन की लिंक ओपन होगी। केंडिडेट्स 11 मई तक इस लिंक पर क्लिक करके आवेदन कर सकेंगे।

आयु सीमा-उम्मीदवारों की आयु सीमा 21 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

वेतनमान- उम्मीदवारों को 15 से 20 हजार के बीच वेतन दिया जाएगा।

योग्यता-अलग अलग पदों के अलग अलग योग्यता रहेगी।

Link- http://www.nhmmp.gov.in/WebContent/Vacancy/20220331174245042_Advertisement.pdf

सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम विभाग, मध्यप्रदेश शासन के अधीन उद्यमिता विकास केन्द्र (सेडमैप) ने सिविल इंजीनियर और इलेक्ट्रिकल इंजीनियर के 145 पदों पर भर्ती निकाली है। इसकी आवेदन की प्रकिया शुरू हो गई है और लास्ट डेट 4 मई है। ध्यान रहे यह अनुबंध आधार पर पूर्णतः अस्थाई तौर पर नियुक्ति है।शैक्षणिक योग्यता के पश्चात Post Qualification कार्य अनुभव ही मान्य होंगे। केवल www.cedmapjobs.com द्वारा प्राप्त आवेदन ही मान्य होंगे। अस्थाई पदों की सेवा अवधि संबंधित विभाग से अनुबंध अनुसार आवेदकों पर बाध्य होगी।

CEDMAP Recruitment 2022

कुल पद-145

पदों का विवरण-

  • सिविल इंजीनियर (130 पद)
  • इलेक्ट्रिकल इंजीनियर (15 पद)

योग्यता-

सिविल इंजीनियर- मान्यता प्राप्त संस्थान से सिविल में बी.ई./ बी.टेक. । कम से कम 3 साल का भवन निर्माण का कार्य अनुभव या सिविल में पॉलिटेक्निक डिप्लोमा। न्यूनतम 5 वर्ष भवन निर्माण के कार्य अनुभव।  सडक निर्माण, इरिगेशन, डेम निर्माण आदि का कार्य अनुभव मान्य नहीं।

इलेक्ट्रिकल इंजीनियर- मान्यता प्राप्त संस्थान से इलेक्ट्रिकल में बी.ई./बी.टेक. तथा कम से कम 3 साल का भवन निर्माण के आंतरिक एवं बाह्य इलेक्ट्रिकल कार्य का अनुभव या इलेक्ट्रिकल में पॉलिटेक्निक डिप्लोमा के साथ कम से कम 5 साल का भवन निर्माण के आंतरिक एवं बाह्य इलेक्ट्रिकल कार्य का अनुभव।

चयन प्रक्रिया-चयनित अभ्यार्थियों को आवश्यकतानुसार मेरिट लिस्ट के आधार पर विभिन्न चरणों में नियुक्त किया जाएगा।साक्षात्कार हेतु मेरिट लिस्ट अभ्यार्थियों के विज्ञापन अनुसार वांछित अनुभव होने पर बी.ई./ डिप्लोमा में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार की जावेगी।योग्य आवेदकों को व्यक्तिगत साक्षात्कार के लिए उनकी मेरिट लिस्ट के आधार पर आमंत्रित किया किया जायेगा जिसकी मार्किंग मेट्रिक्स www.cedmapjobs.com पर उपलब्ध है।

सैलरी- 25000 से ऊपर दी जाएगी। अधिक जानकारी के लिए साइट पर विजिट करें।

Link-https://cedmapjobs.com/

https://static.cedmapjobs.com/pdf/cedmap-ad1.pdf

 MP NHM ने शहरी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के लिए 1222 पदों पर भर्ती निकाली है। संविदा स्टाफ नर्स के 611 और संविदा फार्मासिस्ट के 611 पदों के लिए एक मई से ऑनलाइन आवेदन की लिंक ओपन होगी। 30 मई तक उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

कुल पद-1222

पदों का विवरण-संविदा स्टाफ नर्स  611 ।संविदा फार्मासिस्ट के 611 पद।

आयु सीमा- 21 से 40 वर्ष के बीच रखी गई है।   अनुसूचित जनजाति जाति, अन्य पिछड़ा वर्ग निशक्तजन और सभी वर्ग की महिलाओं को अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट दी जाएगी। अधिक जानकारी के लिए साइट पर विजिट करें।

योग्यता

  • संविदा स्टाफ-  उच्च माध्यमिक परीक्षा उत्तीर्ण हायर सेकेंडरी 11वीं कक्षा उत्तीर्ण हायर सेकेंडरी शिक्षा पद्धति में 12वीं की कक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।  मान्यता प्राप्त शासकीय-अशासकीय महाविद्यालय से जीएनएम बीएससी नर्सिंग उत्तरण होना भी अनिवार्य है।  मध्य प्रदेश नर्सिंग काउंसिल में जीवित पंजीयन होना भी आवश्यक है।
  •  संविदा फार्मेसिस्ट-बायोलॉजी केमिस्ट्री और फिजिक्स में 12वीं शिक्षा उत्तीर्ण होने के साथ 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। मान्यता प्राप्त संस्था से फार्मसिस्ट की डिग्री और डिप्लोमा होना अनिवार्य है।  मध्य प्रदेश फार्मेसी काउंसिल में फार्मेसिस्ट का जीवित पंजीयन होना भी आवश्यक है।

वेतनमान- संविदा स्टाफ नर्स के लिए जहां मासिक वेतन ₹20000 प्रतिमाह रखे गए हैं।संविदा फार्मेसिस्ट के लिए वेतन ₹15000 प्रतिमाह तय किए गए हैं।

महत्वपूर्ण जानकारी-

  • इस भर्ती में अन्य पिछड़ा वर्ग को 27 प्रतिशत आरक्षण का लाभ मिलेगा।
  • संविदा स्टाफ नर्स और संविदा फार्मासिस्ट के पदों में से 27 प्रतिशत ओबीसी के लिए रिजर्व किए गए हैं।
  • अनारक्षित के लिए 27%, EWS के लिए 10%, अनुसूचित जनजाति (ST) के लिए 20%, अनुसूचित जाति (SC) के लए 16% और दिव्यांगों के लिए 6 प्रतिशत पद आरक्षित किए

Link 

http://www.nhmmp.gov.in/WebContent/Vacancy/20220422172507392_adv20220422135003.pdf

भोपाल की बरकतल्लाह यूनिवर्सिटी में भी 51 पदों पर भर्ती निकली है, जिसके आवेदन की अंतिम तिथि 5 मई है।

BU Recruitment 2022

  • मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में स्थित बरकतल्लाह यूनिवर्सिटी (BU Recruitment 2022) में टीचिंग और नॉन-टीचिंग पदों पर भर्ती निकली है। इसके तहत 20 अलग अलग विषयों के लिए 49 पदों पर भर्ती निकाली गई है।इच्छुक उम्मीदवार बीयू की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है। आवेदन की अंतिम तिथि 5 मई है।
  • 49 टीचिंग में प्रोफेसर के 13, एसोसिएट प्रोफेसर के 11 और असिस्टेंट प्रोफेसर के 25 पद शामिल है। प्रोफेसर और एसोसिएट प्रोफेसर के 4-4 पद और असिस्टेंट प्रोफेसर के 8 पद महिलाओं के लिए आरक्षित हैं।वही विज्ञापन के अनुसार, बीयू ने 2 नॉन-टीचिंग पद, 1 लाइब्रेरियन और 1 असिस्टेंट लाइब्रेरियन के लिए भी आवेदन मांगा है, ये दोनों सीटें अनारक्षित हैं।
  • टीचिंग पदों में सबसे ज्यादा 5 मैनेजमेंट विषय के लिए आवेदन बुलाए गए हैं।इन पदों पर आवेदन करने के लिए कैंडिडेट को विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध रजिस्ट्रेशन फाॅर्म भरकर डाउनलोड करना है वही आवेदन पत्र भी डाउनलोड करना है। रजिस्ट्रेशन फाॅर्म की कॉपी को आवेदन पत्र के साथ डाक के जरिए 5 मई तक विवि को भेजना होगा।

NHM MP Recruitment 2022

कुल पद -385

पदों का विवरण

  • आयुष सीएचओ (आयुर्वेद) 276
  • आयुष सीएचओ (होम्योपैथी) 39
  • आयुष सीएचओ (यूनानी) 8
  • डाटा एंट्री ऑपरेटर 62

आयु सीमा-1 जनवरी 2022 को उम्मीदवारों की उम्र 21 से 40 साल के बीच होनी चाहिए।अधिक जानकारी के लिए विभाग की साइट पर विजिट कर सकते है।आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट मिलेगी।

योग्यता

सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी : उम्मीदवारों के पास बीएएमएस की डिग्री होनी चाहिए। साथ ही इंटर्नशिप भी पूरा किया होना चाहिए।

डाटा एंट्री ऑपरेटर : कंप्यूटर अप्लीकेशन/बीटेक कंप्यूटर साइंस में होना चाहिए या बीसीए/आईटी में बीएससी होना चाहिए। या किसी भी स्ट्रीम में बैचलर डिग्री और फिर डीसीए/पीजीडीसीए किया होना चाहिए।आयुष विभाग में कार्यरत और CPCT पास उम्मीदवार को प्राथमिकता दी जाएगी।

आवश्यक दस्तावेज

  • ऑनलाइन/ऑफलाइन आवेदन/साक्षात्कार/कौशल परीक्षा/सीधी भर्ती एवं वाक-इन-इंटरव्यू के लिये निम्नलिखित दस्तावेजों के साथ आवश्यकता अनुरूप सबमिट करें।
  • उम्मीदवार अपना वैध मोबाइल नंबर और ई-मेल आई डी बनाकर रखें।
  • समस्त प्रमाण-पत्रों की छायाप्रति/अंको का विवरण सलंग्न करें।
  • अनुभव प्रमाण पत्र/ अनुभव विवरण प्रस्तुत करें।
  • सक्षम अधिकारी द्वारा सत्यापित मेडिकल प्रमाण-पत्र।
  • स्थायी, जाति, निवास, चरित्र प्रमाण पत्र और अन्य प्रमाण पत्र।
  • विकलांग प्रमाण-पत्र।
  • पहचान पत्र – आधार कार्ड, पेनकार्ड, वोटर कार्ड, ड्राइविंग लायसेंस और अन्य पमन पत्र।
  • भूतपूर्व सैनिक/Ex-Serviceman दस्तावेज।
  • बोनस अंक संबंधित दस्तावेज।
  • उक्त अभिलेखों का एक स्वप्रमाणित सेट अभ्यर्थियों को उपस्थिति के समय प्रस्तुत करना होगा तथा किसी भी समय या किसी भी प्रकार से दस्तावेजों के असत्य पाए जाने पर अभ्यर्थियों की नियुक्ति अमान्य की जा सकेगी।

सामान्य निर्देश –

  • उम्मीदवार से केवल ऑनलाइन आवेदन ही स्वीकार किये जायेंगे।
  • MP ऑनलाइन में पंजीयन, च्वाइस फिलिंग शुल्क और परीक्षा शुल्क अभ्यर्थी द्वारा स्वयं भुगतान किये जायेंगे।
  • दृष्टि बाधित और श्रवण बाधित दिब्यांगता अधिकतम 50% सीमा औए हस्त बाधित दिव्यांगता को छोड़कर शेष प्रकार की अस्थि बाधित दिब्यांगता स्वीकार्य होंगे जिनकी अधिकतम सीमा 60% होगी।
  • महिला एवं दिब्यांगता अभ्यर्थियों के लिये आरक्षण कम्पार्टमेंटलईज्ड होरिजंटल होगा।
  • दो से अधिक संतान वाले उम्मीदवार आवेदन करने हेतु अपात्र होंगे।

ऐसे करें आवेदन

  •  इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 30 अप्रैल 2022 तक या उससे पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।उम्मीदवार नीचे लिंक पर क्लिक करके सीधे ऑनलाइन आवेदन की जांच कर सकते हैं।
  • उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे भविष्य के संदर्भ के लिए आवेदन पत्र का प्रिंटआउट ले लें। आवेदन करने के लिए आपको एमपी ऑनलाइन पर जाना होगा।
  • जबकि इन पदों के बारे में डिटेल में जानकारी पाने के लिए संचालानालय आयुष, मध्य प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट चेक करनी होगा। इसका पता है – www.ayush.mp.gov.in