MPPEB MPESB 2023 : उम्मीदवारों के लिए अपडेट, इस परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी, 462 पदों पर होगी भर्ती, ये रहेंगे नियम

Pooja Khodani
Published on -
MPPEB

MPPEB MPESB Recruitment 2023 : मप्र कर्मचारी चयन मंडल के उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। बोर्ड ने आबकारी कांस्टेबल सीधी एवं बैकलॉग पोस्ट भर्ती परीक्षा 2022 (Excise Constable Direct & Backlog Post Recruitment 2022) के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। कैंडिडेट्स ऑफ़िशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं अथवा यहाँ उपलब्ध डायरेक्ट लिंक पर क्लिक कर अपने ऐडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

462 पदों पर होगी भर्ती

इसके तहत 462 पदों पर भर्ती होगी, जिनमें 313 पदों की रेगूलर जबकि 149 पद बैकलॉग के जोड़े गए हैं। इसके लिए परीक्षा का आयोजन 20 फरवरी 2023 को किया जाएगा। मध्य प्रदेश आबकारी कॉन्स्टेबल के लिए चयनित उम्मीदवारों को 19500 से 62000 रुपये तक सैलरी दी जाएगी। परीक्षा में चयन के लिए अनारक्षित वर्ग को कम से कम 60 प्रतिशत अंक, एससी/एसटी और ओबीसी को कम से कम 50 प्रतिशत अंक लाने होंगे।

2 शिफ्ट में परीक्षा, जानें पैटर्न

यह परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित होगी। पहले शिफ्ट की परीक्षा सुबह 10:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक आयोजित की जाएगी जबकि दूसरे शिफ्ट की परीक्षा दोपहर 3:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक आयोजित होनी है। परीक्षा 100 नंबर के लिए आयोजित की जाएगी। एमसीक्यू के प्रश्न पूछे जाएंगे। सामान्य और तार्किक ज्ञान के 40 अंक, बौद्धिक शिक्षा और मानसिक अभिरुचि के 30 अंक और विज्ञान और सरल अंकगणित के 30 अंक शामिल रहेंगे।

ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

  • सबसे पहले मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन मंडल भोपाल की आफिशियल वेबसाइट esb mp gov in ओपन करें।
  • होमपेज पर दिए गए लेटेस्ट अपडेट्स पर क्लिक करें
  • अपनी परीक्षा के लिए लिंक पर क्लिक करें।
  • सर्च टेस्ट ऐडमिट कार्ड बॉक्स में अंकों का एप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ भरकर कैप्चर क्वेश्चन को हल करें।
    आपका ऐडमिट कार्ड आपके सामने होगा।
  • प्रवेश पत्र से डाउनलोड करके प्रिंट आउट निकालकर अपने पास रखें।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News