MP Government Job 2022: 736 अलग अलग पदों पर भर्ती, लास्ट डेट नजदीक, जल्द करें Apply

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास में किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से संबंधित क्षेत्र में डिग्री या डिप्लोमा का होना जरूरी है।

mp government job 2022

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। MP Government Jobs 2022: मध्य प्रदेश में युवाओं के लिए सरकारी नौकरी पाने का आखरी मौका है। अलग अलग पदों पर 736 से पदों पर भर्तियां निकली है, जिनकी लास्ट डेट नजदीक है। इसमें MPPSC की असिस्टेंट इंजीनियर, MPPEB में उद्यान विकास अधिकारी, सागर के डॉ हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय में गेस्ट फैकल्टी, मेनिट और भोज विश्वविद्याल में होने वाली भर्तियां शामिल है।भर्ती से जुड़ी जानकारियां नीचे विस्तार से दी गई है, उम्मीदवार अच्छी से पढ़ने और साइट पर विजिट करने के बाद योग्यतानुसार अप्लाई कर सकता है।

यह भी पढ़े…MPPEB: 3435 विभिन्न पदों पर निकली बंपर भर्ती, 9 अप्रैल से आवेदन शुरू, जानें आयु-योग्यता

  • मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (अब एमपी कर्मचारी चयन बोर्ड) ने समूह-1 उप समूह-1 (Group-1, sub group-1) के अंतर्गत MPPEB वरिष्ठ जिला उद्यान विकास अधिकारी एवं समूह-2 उप समूह-1 (group-2, sub group-1) के तहत ग्रामीण उद्यान विकास अधिकारी एवं सहायक गुणवत्ता नियंत्रक के पदों पर भर्ती परीक्षा 2022 के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 5 अप्रैल 2022 है। वही आवेदन पत्र में संशोधन 7 अप्रैल तक किए जा सकेंगे। ये परीक्षाएं 18 एवं 19 मई को होंगी। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।
  • मध्यप्रदेश लोकसेवा आयोग (MPPSC) ने असिस्टेंट इंजीनियर के 466 पदों पर भर्ती निकाली है। इस भर्ती के लिए आवेदन की सभी प्रक्रिया ऑनलाइन ही आयोजित की जाएगी। जो भी उम्मीदवार इस भर्ती में शामिल होने के इच्छुक हैं, वह अपना आवेदन मध्यप्रदेश लोकसेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट mppsc.mp.gov.in पर जाकर कर सकेंगे।

MPPSC AE Recruitment

कुल पद – 466

पदों का विवरण

  • असिस्टेंट इंजीनियर (सिविल) – 427 पद
  • असिस्टेंट इंजीनियर (इलेक्ट्रिकल/मैकेनिकल) – 34 पद
  • असिस्टेंट इंजीनियर (मैकेनिक) – 5 पद

शैक्षणिक योग्यता-इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास में किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से संबंधित क्षेत्र में डिग्री या डिप्लोमा का होना जरूरी है। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार एमपीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन को पढ़ सकते हैं।

सैलरी- चयनित उम्मीदवारों को 56,100 से लेकर 1,77,500 रुपये तक वेतन दिया जाएगा।

चयन प्रक्रिया- उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के माध्यम से किया जाएगा।

महत्वपूर्ण तिथियां- इस भर्ती के लिए आवेदन की ऑनलाइन प्रक्रिया 6 अप्रैल, 2022 से शुरू होगी। वहीं, आयोग ने आवेदन की आखिरी तारीख 15 अप्रैल, 2022 को निर्धारित की है। चूंकि इस भर्ती के लिए बड़ी संख्या में ऑनलाइन आवेदन आने की उम्मीद है, इसलिए किसी भी तकनीकी समस्या से बचने के लिए उम्मीदवार जल्द से जल्द अपना आवेदन पूरा कर लें।

कैसे कर सकेंगे आवेदन?

  • सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट mppsc.mp.gov.in पर जाएं।
  • अब होम पेज पर दिखाई दे रहे MPPSC AE Recruitment से संबंधित लिंक पर क्लिक करें।
  • यहां मांगी जा रही जानकारी को दर्ज कर के लॉगिन करें।अब आवेदन पत्र को भरें।
  • अब आवेदन शुल्क का भुगतान करें और सबमिट के बटन पर क्लिक करें।
  • आगे की जरूरत के लिए आवेदन पत्र को डाउनलोड कर के इसका प्रिंट भी निकलवा लें।

MPPEB Recruitment 2022

कुल पद-208

पदों का विवरण-
समूह-2 उप समूह-1 के 188 ।
समूह-1 उप समूह-1 के कुल 20 पदों ।

आयु सीमा- आयु 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए। आरक्षित वर्गों के कैंडिडेट्स को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी गई है।

परीक्षा का आयोजन- 26 और 27 अप्रैल 2022 को परीक्षा आयोजित की जाएगी।परीक्षा का समय सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक का है. वहीं दोपहर का समय 2.30 से शाम 5.30 बजे तक का है।

योग्यता- उम्मीदवार ने मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएशन किया हो।

आवेदन शुल्क- शुल्क 500 रुपए लगेगा। कियोस्क के माध्यम से भरने पर एमपी ऑनलाइन का पोर्टल शुल्क 60 रुपए अतिरिक्त देना होगा। आरक्षित वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपए होगा।

Dr Harisingh Gour University Recruitment 2022

  • मध्य प्रदेश के सागर की डॉ हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय ( DHSGSU- Dr. Harisingh Gour University ) ने गेस्ट फैकल्टी के 52 पदों पर भर्ती निकाली है, जिसकी लास्ट डेट 11 अप्रैल 2022 है। इसमें चयनित उम्मीदवार को 1500 प्रति लेक्चर और 50,000 रुपए महिना दिया जाएगा।
  • अधिक जानकारी के लिए dhsgsu.edu.in पर विजिट कर सकते है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि जानकारी अच्छी से पड़ने के बाद ही आवेदन करें।ध्यान रहे कि यूनिवर्सिटी ( Dr Harisingh Gour University Recruitment 2022) ये पद गेस्ट फैकल्टी के हैं और टेम्परेरी बेसिस पर हैं और नियुक्ति सिर्फ 89 दिनों के लिए की जाएगी।
  • अंतिम तारीख के पहले आवेदन कर दें वरना एप्लीकेशन स्वीकार नहीं होगा।उम्मीदवारों का सेलेक्शन साक्षात्कार के आधार पर होगा। पहले एप्लीकेशन के आधार पर कैंडिडेट्स को सेलेक्ट किया जाएगा फिर चुने हुए कैंडिडेट्स को इंटरव्यू के लिए आमंत्रित किया जाएगा। एप्लीकेशन के साथ सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स जरूर लगाएं।

MANIT Recruitment 2022

  • भोपाल के मौलाना आजाद राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (Maulana Azad National Institute Of Technology, Bhopal) के अंतर्गत विजिटिंग मेडिकल ऑफिसर (MO) के पदों के लिए भर्ती निकाली गई है।
  • संस्थान की ओर से स्पष्ट किया गया है कि इच्छुक और योग्य उम्मीदवार मेडिकल ऑफिसर इन इंस्टिट्यूट डिस्पेंसरी जो कि कॉन्ट्रैक्ट बेसिस पर है, के लिए वॉक इन इंटरव्यू में अपीयर हो हो सकते हैं। इसके वॉक इन इंटरव्यू की तारीख 7 अप्रैल 2022 दिन गुरुवार प्रात 9:00 बजे है।
  • इसके लिए उम्मीदवारों के पास MBBS डिग्री और स्टेट मेडिकल रजिस्टर में रजिस्टर्ड या इंडियन मेडिकल रजिस्टर्ड होना चाहिए। यदि अभ्यर्थी के पास एमडी जनरल मेडिसिन पोस्टग्रेजुएट पब्लिकेशन है तो उसे प्राथमिकता दी जाएगी।
  • सप्ताह में अधिकतम 4 दिन कार्य दिवस रहेगा।पीजी डिग्री धारी को 1500 रुपए प्रति विजिट 2 घंटे ( अधिकतम दो विजिट 1 दिन में), यूजी डिग्री धारी को 1200 रुपये प्रति विजिट (अधिकतम 2 विजिट 1 दिन में) दिया जाएगा।उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 60 साल होनी चाहिए। प्रारंभ में 6 महीने के बाद आवश्यकता के अनुसार अनुबंध बढ़ाया जा सकता है। अधिक जानकारी के लिए मौलाना आजाद राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी की ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करें।

MP Bhoj University Recruitment 2022

  • मध्य प्रदेश के सरकारी भोज विश्वविद्यालय (MP Bhoj University) द्वारा अतिथि शिक्षकों के 10 पदों पर भर्ती निकाली गई है, जिसके लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 18 अप्रैल 2022 घोषित की गई है।इसमें दृष्टिबाधित अभ्यर्थियों के लिए 3 पद, श्रवणबाधित अभ्यर्थियों के लिए एक पद, अधिगम विकलांगता अभ्यर्थियों के लिए 4 पद और बौद्धिक विकलांग अभ्यर्थियों के लिए 2 पद पर भर्ती की जाएगी।
  • उम्मीदवार को m.Ed के साथ स्पेशल एजुकेशन में मास्टर डिग्री के लिए 55 फीसद अंक के साथ आरसीआई से मान्यता प्राप्त होना अनिवार्य है। इसके अलावा अभ्यर्थियों का कम से कम 5 वर्ष के लिए इस वर्ष कार्य में अनुभव को भी अनिवार्य किया गया है।
  • इच्छुक उम्मीदवार 18 अप्रैल 2022 से पहले एमपी भोज यूनिवर्सिटी के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। पद की संख्या को परिवर्तित किया जा सकता है और विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित नियमानुसार मानदेय प्रदान किया जाएगा। मध्य प्रदेश भोज विश्वविद्यालय भोपाल के विश्वविद्यालय पर विजिट कर सकते हैं।उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि आवेदन करने से पहले भर्ती नियम और पॉलिसी को अच्छी तरह से पढ़ ले।

MP Teacher Recruitment 2022

  • मध्यप्रदेश (MP) में पश्चिमी मध्य रेलवे सीनियर सेकेंडरी स्कूल (West Central Railway Senior Secondary School) में संविदा शिक्षक (contract teacher) के पदों पर भर्ती  (MP Teacher Recruitment) निकाली है।संविदा शिक्षक की भर्ती, इंटरव्यू (Interview) के आधार पर की जाएगी,  जिसके आयोजन 5 अप्रैल से शुरू होकर 7 अप्रैल तक किया जाएगा।
  • पश्चिम मध्य रेलवे सीनियर सेकेंडरी स्कूल न्यू हार्ड इटारसी में PGT फिजिक्स के अलावा PGT केमेस्ट्री, PGT हिंदी, PGT बायोलॉजी सहित PGT इतिहास, गणित अंग्रेजी, विज्ञान और समाजशास्त्र सहित अन्य पदों पर भर्ती प्रक्रिया आयोजित की जाएगी।
  • इच्छुक उम्मीदवार को योग्यता की जानकारी दें पश्चिम मध्य रेलवे की ऑफिशल वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन में मिल जाएगी। उम्मीदवार को आवेदन सहित आवश्यक सभी प्रमाण पत्र लेकर पश्चिम मध्य रेलवे सीनियर सेकेंडरी स्कूल के न्यू हार्ड इटारसी विद्यालय परिसर में पहुंचना होगा।
  • उम्मीदवारों को 9:00 बजे तक सेंटर पर पहुंचना अनिवार्य होगा। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि इससे पहले पश्चिम मध्य रेलवे की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर अन्य जानकारी एकत्रित कर ले। यह भर्ती संविदा के आधार पर 200 कार्य दिवस के लिए की जा रही है। इसके लिए वेतनमान राज्य शासन द्वारा निर्धारित प्रक्रिया के तहत भुगतान किए जाएंगे।