MP Government job 2022: 451अलग-अलग पदों पर भर्ती, लास्ट डेट नजदीक, जल्द करें Apply

जनरल स्ट्रीम ग्रेड ए पदों के लिए निर्धारित स्केल के मुताबिक सैलरी दी जाएगी जो 70 हजार रुपये प्रतिमाह से शुरू होगी।55,600 से 70,000/- प्रतिमाह लगभग।

mp government job 2022

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। MP Government Jobs 2022: मध्य प्रदेश में युवाओं के लिए सरकारी नौकरी पाने का आखरी मौका है। अलग अलग पदों पर  से ज्यादा पदों पर भर्तियां निकली है, जिसकी सारी जानकारी नीचे दी गई है।इसमें देवास प्रेस बैंक (28 March), भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (28 March), मध्यप्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (5 April) शामिल है। इसके अलावा मध्य प्रदेश के शासकीय विश्वविद्यालयों में भी भर्ती निकाली गई है, इसमें भोपाल की मेनिट, सागर की डॉ. हरिसिंह गौड़ विवि और भोज युनिवर्सिटी शामिल है।इस सभी नौकरियां की सारी डिटेल्स नीचे दी गई है, इच्छुक उम्मीदवार अपनी योग्यता अनुसार अप्लाई कर सकता है।

यह भी पढ़े.. शिवराज सरकार की बड़ी तैयारी, MP के युवाओं को मिलेगा रोजगार, सभी जिलों को होगा लाभ

देवास बैंक नोट प्रेस (Bank Note Press Dewas) ने जूनियर टेक्नीशियन के 81 पदों पर भर्ती निकाली है, जिसकी लास्ट डेट आज 28 मार्च 2022 लास्ट डेट है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट https://bnpdewas.spmcil.com/ के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

BNP Job Recruitment 2022

कुल पद-81

पदों का विवरण

  • जूनियर टेक्निशियन (इंक फैक्ट्री) – 60
  • जूनियर टेक्निशियन (प्रिंटिंग) – 19
  • जूनियर टेक्निशियन (इलेक्ट्रिकल/IT) – 02

योग्यता: उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से ITI या इसके सामान उपाधि होने पर भी स्वीकृति है।

आयु सीमा: उम्मीदवार की आयु 18 से 25 वर्ष तक होनी चाहिए।आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी नियमानुसार आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

चयन प्रक्रिया: ऑनलाइन टेस्ट, में परफॉरमेंस के अनुसार इस रोजगार में प्रत्याशी का चयन होगा।

आवेदन शुल्क: सामान्य वर्ग के कैंडिडेट्स को शुल्क के रूप में 600 रुपए देना होगा।आवेदक बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

वेतनमान – सैलरी 18,780 से 67,390 रुपए प्रति माह वेतन मिलेगा।

संभावित परीक्षा तिथि: अप्रैल/मई 2022

भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (Small Industries Development Bank of India) ने मध्य प्रदेश समेत देशभर में असिस्टेंट मैनेजर के 100 पदों पर भर्ती निकाली है, इसके आवेदन की आखरी तारीख  आज 28 मार्च लास्ट डेट है। इच्छुक उम्मीदवार लघु उद्योग विकास बैंक की आधिकारिक वेबसाइट www.sidbi.in पर जाकर लास्ट डेट से पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।उम्मीदवारों का सिलेक्शन रिटन टेस्ट के साथ इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा।

SIDBI Recruitment 2022

कुल पद- 100

पदों का विवरण-

  • अनारक्षित वर्ग : 43 पद
  • पिछड़ा वर्ग : 24 पद
  • अनुसूचित जाति : 16 पद
  • अनुसूचित जनजाति : 7 पद
  • ईडब्ल्यूएस : 10 पद

आयु सीमा-आवेदक की उम्र न्यूनतम 21 वर्ष होनी चाहिए, जबकि अधिकतम 28 वर्ष से ज्यादा न हो। हालांकि, आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को उम्र में छूट प्रदान की जाएगी।

योग्यता: भारत सरकार/UGC द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से किसी भी विषय में न्यूनतम 60 फीसदी अंकों के साथ ग्रेजुएशन उत्तीर्ण होना आवश्यक है। SC/ST/OBC/PWD वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 55 प्रतिशत अंक होना जरूरी है। वाणिज्य/अर्थशास्त्र/प्रबंधन में से किसी भी विषय में मास्टर डिग्री पूरी करने वाले अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकेत हैं। इनके अलावा CA/CS/CWA/CFA या PhD डिग्री धारक उम्मीदवार भी पात्र हैं।

सैलरी- जनरल स्ट्रीम ग्रेड ए पदों के लिए निर्धारित स्केल के मुताबिक सैलरी दी जाएगी जो 70 हजार रुपये प्रतिमाह से शुरू होगी।55,600 से 70,000/- प्रतिमाह लगभग।

ऐसे करें आवेदन- उम्मीदवारों को बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट, sidbi.in पर विजिट करना होगा। फिर करिअर सेक्शन में जाना होगा। जहां निर्धारित तारीख पर भर्ती नोटिफिकेशन डाउनलोड का लिंक और ऑनलाइन आवेदन का लिंक दोनों एक्टिव किए जाएंगे।

महत्वपूर्ण तिथियां

  1. ऑनलाइन परीक्षा की तिथि – 16 अप्रैल, 2022
  2. साक्षात्कार का संभावित कार्यक्रम – मई, 2022

मध्यप्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (MPPEB Vyapam Recruitment 2022) ने समूह-1 उप-समूह-1 के जिला वरिष्ठ उद्यान विकास अधिकारी, प्रबंधक (गुणवत्ता नियंत्रक) (कार्यपालिक) और समूह-2 उप-समूह-1 के ग्रामीण उद्यान विकास अधिकारियों एवं सहायक गुणवत्ता नियंत्रक के (कार्यपालिक) के 208 पदों पर भर्ती निकाली है, जिसकी लास्ट डेट 5  अप्रैल 2022 है। अधिक जानकारी के लिए PEB की वेबसाइट peb.mp.gov.in पर जा सकते हैं।वही योग्यता-आयु आदि से जुड़ी जानकारी नीचे दी गई है।

MPPEB Recruitment 2022

कुल पद-208

पदों का विवरण-
समूह-2 उप समूह-1 के 188 ।
समूह-1 उप समूह-1 के कुल 20 पदों ।

आयु सीमा- आयु 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए। आरक्षित वर्गों के कैंडिडेट्स को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी गई है।

परीक्षा का आयोजन- 26 और 27 अप्रैल 2022 को परीक्षा आयोजित की जाएगी।परीक्षा का समय सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक का है. वहीं दोपहर का समय 2.30 से शाम 5.30 बजे तक का है।

योग्यता- उम्मीदवार ने मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएशन किया हो।

आवेदन शुल्क- शुल्क 500 रुपए लगेगा। कियोस्क के माध्यम से भरने पर एमपी ऑनलाइन का पोर्टल शुल्क 60 रुपए अतिरिक्त देना होगा। आरक्षित वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपए होगा।

महत्वपूर्ण तिथियां

  • अब समूह एक एवं समूह 2 की भर्ती परीक्षाओं के उम्मीदवार 30 मार्च के स्थान पर 5 अप्रैल 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।
  • आवेदकों द्वारा आवेदन पत्र में संशोधन 4 अप्रैल के स्थान पर 7 अप्रैल तक किए जा सकेंगे।
  • परीक्षाएं पहले 26 एवं 27 अप्रैल को होनी थी, अब 18 एवं 19 मई को होंगी। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

Dr Harisingh Gour University Recruitment 2022

  • मध्य प्रदेश में सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा अवसर है। सागर की डॉ हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय ( DHSGSU- Dr. Harisingh Gour University ) ने गेस्ट फैकल्टी के 52 पदों पर भर्ती निकाली है, जिसकी लास्ट डेट 11 अप्रैल 2022 है।
  • इसमें चयनित उम्मीदवार को 1500 प्रति लेक्चर और 50,000 रुपए महिना दिया जाएगा।अधिक जानकारी के लिए dhsgsu.edu.in पर विजिट कर सकते है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि जानकारी अच्छी से पड़ने के बाद ही आवेदन करें।
  • ध्यान रहे कि यूनिवर्सिटी ( Dr Harisingh Gour University Recruitment 2022) ये पद गेस्ट फैकल्टी के हैं और टेम्परेरी बेसिस पर हैं और नियुक्ति सिर्फ 89 दिनों के लिए की जाएगी। अंतिम तारीख के पहले आवेदन कर दें वरना एप्लीकेशन स्वीकार नहीं होगा।
  • उम्मीदवारों का सेलेक्शन साक्षात्कार के आधार पर होगा। पहले एप्लीकेशन के आधार पर कैंडिडेट्स को सेलेक्ट किया जाएगा फिर चुने हुए कैंडिडेट्स को इंटरव्यू के लिए आमंत्रित किया जाएगा। एप्लीकेशन के साथ सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स जरूर लगाएं।

MP Bhoj University Recruitment 2022

  • मध्य प्रदेश के सरकारी भोज विश्वविद्यालय (MP Bhoj University) द्वारा अतिथि शिक्षकों के 10 पदों पर भर्ती निकाली गई है,  जिसके लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 18 अप्रैल 2022 घोषित की गई है।इसमें दृष्टिबाधित अभ्यर्थियों के लिए 3 पद, श्रवणबाधित अभ्यर्थियों के लिए एक पद, अधिगम विकलांगता अभ्यर्थियों के लिए 4 पद और बौद्धिक विकलांग अभ्यर्थियों के लिए 2 पद पर भर्ती की जाएगी।
  • उम्मीदवार को m.Ed के साथ स्पेशल एजुकेशन में मास्टर डिग्री के लिए 55 फीसद अंक के साथ आरसीआई से मान्यता प्राप्त होना अनिवार्य है। इसके अलावा अभ्यर्थियों का कम से कम 5 वर्ष के लिए इस वर्ष कार्य में अनुभव को भी अनिवार्य किया गया है।
  • इच्छुक उम्मीदवार 18 अप्रैल 2022 से पहले एमपी भोज यूनिवर्सिटी के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। पद की संख्या को परिवर्तित किया जा सकता है और विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित नियमानुसार मानदेय प्रदान किया जाएगा। मध्य प्रदेश भोज विश्वविद्यालय भोपाल के विश्वविद्यालय पर विजिट कर सकते हैं।उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि आवेदन करने से पहले भर्ती नियम और पॉलिसी को अच्छी तरह से पढ़ ले।

MANIT Recruitment 2022

  • भोपाल के मौलाना आजाद राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (Maulana Azad National Institute Of Technology, Bhopal) के अंतर्गत विजिटिंग मेडिकल ऑफिसर (MO) के पदों के लिए भर्ती निकाली गई है।
  • संस्थान की ओर से स्पष्ट किया गया है कि इच्छुक और योग्य उम्मीदवार मेडिकल ऑफिसर इन इंस्टिट्यूट डिस्पेंसरी जो कि कॉन्ट्रैक्ट बेसिस पर है, के लिए वॉक इन इंटरव्यू में अपीयर हो हो सकते हैं। इसके वॉक इन इंटरव्यू की तारीख 7 अप्रैल 2022 दिन गुरुवार प्रात 9:00 बजे है।
  • उम्मीदवारों के पास MBBS डिग्री और स्टेट मेडिकल रजिस्टर में रजिस्टर्ड या इंडियन मेडिकल रजिस्टर्ड होना चाहिए। यदि अभ्यर्थी के पास एमडी जनरल मेडिसिन पोस्टग्रेजुएट पब्लिकेशन है तो उसे प्राथमिकता दी जाएगी। सप्ताह में अधिकतम 4 दिन कार्य दिवस रहेगा।
  • पीजी डिग्री धारी को 1500 रुपए प्रति विजिट 2 घंटे ( अधिकतम दो विजिट 1 दिन में), यूजी डिग्री धारी को 1200 रुपये प्रति विजिट (अधिकतम 2 विजिट 1 दिन में) दिया जाएगा।उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 60 साल होनी चाहिए। प्रारंभ में 6 महीने के बाद आवश्यकता के अनुसार अनुबंध बढ़ाया जा सकता है।