MPPSC 2023 : उम्मीदवारों के लिए अपडेट, इन पदों पर निकली है भर्तियां, 7 नवंबर से आवेदन, जानें आयु-पात्रता और डिटेल्स

Pooja Khodani
Published on -
MPPSC Exam 2024

MPPSC Recruitment 2023 : मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग के उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। वैज्ञानिक अधिकारी भौतिक भर्ती परीक्षा 2023, वैज्ञानिक अधिकारी केमिस्ट्री भर्ती परीक्षा 2023 एवं वैज्ञानिक अधिकारी बायोलॉजी भर्ती परीक्षा 2023 पर ताजा अपडेट है। अधिसूचना के अनुसार वैज्ञानिक अधिकारी बायोलॉजी भर्ती परीक्षा 2023 के लिए 7 नवंबर से आवेदन शुरू होंगे, इच्छुक और योग्य उम्मीदवार अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है। इन परीक्षाओं की तिथि अगले कुछ दिनों में तय की जाएगी। उसके बाद शेड्यूल घोषित किया जाएगा। साथ ही परीक्षा केंद्र भी निर्धारित किए जाएंगे।

परीक्षाओं के नोटिफिकेशन पर एक नजर

  • एमपी लोक सेवा आयोग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार वैज्ञानिक अधिकारी फिजिक्स भर्ती परीक्षा 2023 हेतु भौतिक शास्त्र या न्याययालयिक विज्ञान (न्यायालयिक भौतिक शास्त्र / न्यायालयिक प्रक्षेपिकी में विशेषज्ञता के साथ) में द्वितीय श्रेणी में एमएससी उपाधि तथा बीएससी में भौतिक शास्त्रीकी एवं रसायन शास्त्रं विषय होना चाहिए (2) दो वर्ष का वैज्ञानिक शोध कार्य का अनुभव। ऑनलाइन आवेदन की लास्ट डेट 23 दिसंबर दोपहर 12:00 बजे तक घोषित की गई है।
  • शैक्षणिक अर्हता रसायन शास्त्र या न्यायालयिक विज्ञान (न्यायालयिक विष विज्ञान / न्यायालयिक रसायन शास्त्र में विशेषज्ञता के साथ) में द्वितीय श्रेणी में एम.एस.सी. उपाधि (2) दो वर्ष का वैज्ञानिक शोध कार्य का अनुभव। ऑनलाइन आवेदन की लास्ट डेट 23 दिसंबर दोपहर 12:00 बजे तक घोषित की गई है।
  • वैज्ञानिक अधिकारी बायोलॉजी भर्ती परीक्षा 2023 हेतु शैक्षणिक अर्हता वनस्पति विज्ञान या प्राणि विज्ञान या जैव रसायन शास्त्र या सुक्ष्मय जीव विज्ञान या न्यायालयिक विज्ञान (न्यायालयिक जीव विज्ञान / न्यायालयिक सीरम विज्ञान में विशेषज्ञता के साथ) में द्वितीय श्रेणी में एम.एस.सी. उपाधि (2) दो वर्ष का वैज्ञानिक शोध कार्य का अनुभव। ऑनलाइन आवेदन की लास्ट डेट 06 दिसंबर दोपहर 12:00 बजे तक घोषित की गई है।

कुल पद- 30 पद

पदों का  विवरण

  • वैज्ञानिक अधिकारी जीव विज्ञान 07 पद, वनस्पति विज्ञान, प्राणी विज्ञान, जैव रसायन शास्त्र, न्यायालयिक विज्ञान में द्वितीय श्रेणी में एमएससी की उपाधि
  • वैज्ञानिक अधिकारी भौतिक विज्ञान 06 पद, भौतिक शास्त्र या न्यायालयिक विज्ञान में द्वितीय श्रेणी में एमएससी की उपाधितथा इसके साथ में 2 वर्ष का वैज्ञानिक शोध कार्यअनुभव
  • वैज्ञानिक अधिकारी रसायन विज्ञान 17 पद रसायन शास्त्र या न्यायालयिक विज्ञान में द्वितीय श्रेणी में एमएससी की उपाधि तथा इसके साथ में 2 वर्ष का वैज्ञानिक शोध कार्यअनुभव

आयु सीमा- वैज्ञानिक अधिकारी भर्ती 2023 में आवेदन करने के लिए न्यूनतम आयु 21 वर्ष तथा अधिकतम आयु 40/60 वर्ष रखी गई है तथा भारत सरकार के नियमानुसार आयु में छूट दी जाती है यदि आप आयु में अधिकछूट की जानकारी आते हैं तो आप मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग के द्वारा जारी की गई अधिसूचना पढ़ सकते हैं उसमें आपको इसके बारे में सारी जानकारी प्राप्त हो जाएगी

योग्यता – बीएससी-एमएससी पाठ्यक्रम उत्तीर्ण करने की पात्रता रखी गई है। साथ ही दो वर्ष का वैज्ञानिक शोध कार्य का अनुभव अनिवार्य रखा है। आयोग ने इन पदों के लिए प्रवेश परीक्षाओं की तारीख घोषित नहीं की है। आयोग ने स्पष्ट किया है कि रिजल्ट मुख्य भाग (87 प्रतिशत) और प्रावधिक भाग (13 प्रतिशत) के आधार पर निकालेंगे।

वेतनमान– वैज्ञानिक अधिकारी में चयन होते हैं तो आपको 15600-36100 रुपए तथा इसके साथ में 5400/-का ग्रेड पे आपको सैलरी दी जाएगी

जरूरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • मार्कशीट
  • हस्ताक्षर
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

आवेदन शुल्क

  • ओबीसी/EWS 250/-
  • जनरल वह अन्य राज्यों के उम्मीदवारों के लिए 500/-
  • एससी/एसटी/PWD 250/-
    परीक्षा शुल्क भुगतान करने का माध्यम ऑनलाइन

आवेदन की तारीखों की जानकारी

  • वैज्ञानिक अधिकारी रसायन, जीव विज्ञान व भौतिक पदों के लिए आवेदन ऑनलाइन स्वीकार किए जाएंगे। सात नवंबर से वैज्ञानिक अधिकारी जीव विज्ञान के सात पदों के लिए आवेदन किए जा सकेंगे।इसके लिए महीनेभर का समय दिया गया है। आवेदन करने की अंतिम तिथि छह दिसंबर रखी है। आवेदन की त्रुटियां सुधारने के लिए अभ्यर्थी 9 नवंबर से प्रक्रिया कर सकेंगे।
  • वही 24 नवंबर से वैज्ञानिक अधिकारी रसायन और भौतिक पदों के लिए आवेदन किए जा सकेंगे, जो 23 दिसंबर तक रहेगी। 17 वैज्ञानिक अधिकारी रसायन और 6 वैज्ञानिक अधिकारी भौतिक पर अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा।

 

https://mppsc.mp.gov.in/uploads/advertisement/Advt_Scientific_Officer_Biology_Exam_2023_Dated_06_10-_2023.pdf

https://mppsc.mp.gov.in/uploads/advertisement/Advt_Scientific_Officer_Chemistry_Exam_2023_Dated_06_10_2023.pdf

https://mppsc.mp.gov.in/uploads/advertisement/Advt_Scientific_Officer_Physics_Exam_2023_Dated-06_10_2023.pdf


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News