MP Police Bharti 2023 : उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर, शारीरिक दक्षता परीक्षा पर आई नई अपडेट, 7000 से अधिक पदों पर होगी भर्ती, इस नियम का पालन होगा अनिवार्य

MP Police Constable Result

MP Police Bharti, MPPEB Recruitment : MPPEB उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण सूचना है। पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में इस बार उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण नियम तय किए गए हैं। 7411 पदों पर भारती के लिए 8 लाख से अधिक छात्रों द्वारा आवेदन किया गया है। 12 शहरों में 50 परीक्षा केंद्र पर ऑनलाइन मोड में परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है।

शारीरिक दक्षता परीक्षा में विशेष सतर्कता 

इसके साथ ही पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा में गड़बड़ी की आशंका को टालने के लिए गतिविधियों में आधार को अनिवार्य कर दिया गया। किसी उम्मीदवार की जगह कोई और उम्मीदवार शारीरिक दक्षता परीक्षा में शामिल नहीं हो पाएगा। पटवारी भर्ती परीक्षा में गड़बड़ी के आरोप लगने के बाद विशेष सतर्कता बरती जा रही है।

7000 से अधिक पदों पर निकली भर्ती

7000 से अधिक पदों पर निकली मध्यप्रदेश पुलिस आरक्षक भर्ती की शारीरिक दक्षता परीक्षा में गड़बड़ी की आशंका को टालने के लिए कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए हैं। उम्मीदवार को 5 बार आधार सत्यापन करवाना होगा। कई बार मध्यप्रदेश पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा में किसी उम्मीदवार की जगह और कोई शारीरिक दक्षता परीक्षा में शामिल हो जाता था। जिसकी आशंका को टालने के लिए ऐसा किया जा रहा है।

कर्मचारी चयन मंडल द्वारा आयोजित पटवारी भर्ती परीक्षा में गड़बड़ी के आरोप लगने के बाद विशेष सतर्कता बढ़ती जा रही है। बता दे कि इस बार आरक्षक भर्ती परीक्षा में महत्वपूर्ण बदलाव भी किए गए। जिसमें लिखित परीक्षा के साथ ही शारीरिक परीक्षा के अंक को भी जोड़कर प्रावीण्य सूची तैयार की जाएगी।

शारीरिक परीक्षा के लिए आधार सत्यापन

एजेंसी के सहयोग से पुलिस मुख्यालय द्वारा परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। शारीरिक परीक्षा के लिए आधार सत्यापन किया जाएगा। इसके अलावा परीक्षा के दौर को दादी के मूल्यांकन के लिए अत्याधुनिक उपकरण का उपयोग किया जाएगा। जिससे की उम्मीदवारों की सही माप हो सके। इससे पहले 12 अगस्त से 12 सितंबर तक विभिन्न केंद्रों पर परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। 12 शहरों में 50 परीक्षा केंद्र तैयार किए गए हैं। 14 दिन तीन शिफ्ट में पेपर का आयोजन किया जाएगा जबकि 14 दिन दो शिफ्ट में परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

विशेष सशस्त्र बल मिलाकर कर्मचारी मंडल से आरक्षक के साथ हजार से अधिक पदों पर भर्ती प्रक्रिया चल रही है। लिखित परीक्षा के परिणाम जारी होने के बाद शारीरिक दक्षता परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। माना जा रहा है कि अक्टूबर महीने में शारीरिक दक्षता परीक्षा पूरी की जा सकती है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News