MP Police Admit Card : उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण सूचना, 7000 से अधिक पदों पर निकली भर्ती, 12 अगस्त से परीक्षा का आयोजन, एडमिट कार्ड जारी, यहां करें डाउनलोड

Kashish Trivedi
Updated on -
MP Police Constable Result

MPPEB Recruitment, MP Police Admit Card, MP Police Constable Exam Admit Card : एमपीपीईबी के उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण सूचना है। दरअसल हजारों पदों पर होने वाली भर्ती के लिए मंडल द्वारा एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं । उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। वहीं परीक्षा के लिए दिशानिर्देश भी जारी किए गए हैं।

एडमिट कार्ड जारी

बता दें कि मध्यप्रदेश में लाखों पदों पर भर्ती की प्रक्रिया संचालित की जा रही है। अगस्त 2022 से शुरू हुई प्रक्रिया के तहत अब तक 60000 से अधिक पदों पर भर्ती की जा चुकी है जबकि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की घोषणा के अनुरूप एक लाख से अधिक पदों पर भर्ती प्रक्रिया आयोजित होनी है। मध्य प्रदेश बोर्ड द्वारा से अधिक पदों पर पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। 12 अगस्त से परीक्षा का आयोजन किया जाना है।

7090 पदों पर निकली भर्ती

आवेदन करने वाले युवा ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का आयोजन मध्य प्रदेश के विभिन्न जिले में 12 अगस्त से किया जाएगा। 7090 पदों पर निकली भर्ती के लिए 8 लाख से अधिक उम्मीदवारों द्वारा आवेदन किया गया है।

इन पदों पर भर्ती 

बता दे की पुलिस भर्ती परीक्षा में कांस्टेबल जीडी के 7090 पदों में, कांस्टेबल रेडियो ऑपरेटर के 321 पद पर भर्ती प्रक्रिया आयोजित की जाएगी। वही कुल पदों की संख्या 7410 निर्धारित की गई है। जिनमें 3851 पद सीधी भर्ती से भरे जाएंगे जबकि 709 पद एक्स सर्विसमैन द्वारा भरे जाने हैं। इसके अलावा 1400 से अधिक पद महिलाओं के लिए आरक्षित रखे गए हैं।

यह होगी प्रक्रिया 

इस परीक्षा के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और फिजिकल टेस्ट के माध्यम से किया जाएगा। पहले चरण में परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। जिसमें एमसीक्यू तरह के प्रश्न पूछे जाएंगे। ऑपरेटर पद के लिए तकनीकी परीक्षा का आयोजन किया जाएगा जबकि दूसरे चरण में फिजिकल टेस्ट का आयोजन किया जाएगा। लिखित परीक्षा 2 घंटे के आयोजित की जाएगी। नेगेटिव मार्किंग नहीं रहेगी। जिसका लाभ छात्रों को मिलेगा।

बता दें कि इससे पहले के नियम में शारीरिक दक्षता परीक्षा में क्वालीफाइंग की जाती थी लेकिन नई भर्ती में शारीरिक दक्षता परीक्षा के अंक भी जोड़े जाएंगे। ऐसे में उम्मीदवार अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं। दौड़ का Slab तैयार किया जाएगा। जिसके लिए नोटिफिकेशन में विस्तृत जानकारी दी गई है। उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और फिजिकल टेस्ट में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News