MP Teacher Recruitment : चयनित उम्मीदवारों के लिए अपडेट, 27 मई से पहले करें दस्तावेज अपलोड, DPI ने जारी की यह सूचना, जानें नियम-प्रक्रिया

teacher recruitment

MP Teacher Recruitment : मध्य प्रदेश शिक्षक भर्ती के उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। एमपी स्कूल शिक्षा विभाग एवं जनजातीय कार्य विभाग के अंतर्गत संचालित प्राथमिक स्कूलों में शिक्षक वर्ग 3 की भर्ती प्रक्रिया 2023 के अंतर्गत दस्तावेज अपलोड के संबंध में लोक शिक्षण संचालनालय ने एक सूचना जारी की है।

लोक शिक्षण संचालनालय मध्य प्रदेश के आयुक्त अनुभा श्रीवास्तव के जारी सूचना पत्र के अनुसार, प्राथमिक शिक्षक नियोजन के लिए दिनांक 26.11.2022 को विज्ञापन जारी किया गया था। विज्ञापन के अनुक्रम में “प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा, 2020 ” परीक्षा परिणाम 2022 के आधार पर विज्ञापित प्रवर्गवार रिक्तियों एवं आवश्यक प्रतीक्षा सूची हेतु संख्या के आधार पर दस्तावेज सत्यापन के लिए अभ्यर्थियों की सूची जारी की जा रही है। दस्तावेज सत्यापन में पात्र पाए गए अभ्यर्थियों में से प्रवर्गवार विज्ञापित रिक्तियों के आधार पर प्रवर्गवार मेरिट कम में चयन सूची तैयार कर नियुक्ति आदेश जारी किए जाएंगें।

ये रहेंगे नियम

  1. आदेश में लिखा गया है कि दस्तावेज अपलोड करने की लास्ट डेट 27 मई 2023 घोषित की गई है। डाक्यूमेंट्स MP Online पर शिक्षक भर्ती के लिए तैयार किए गए डेडीकेटेड पोर्टल पर अपलोड करना है।
  2. जो अभ्यर्थी अपने डॉक्यूमेंट अपलोड नहीं करेंगे उनकी अभ्यर्थिता अमान्य की जाएगी।
  3. ऐसे अभ्यर्थी जिनका चयन आरक्षण नियमों के तहत हुआ है वे अपने स्थायी डिजिटल जाति प्रमाणपत्र अपलोड करें।
  4. यदि उनके पास डिजिटल जाति प्रमाणपत्र नहीं हो तो दस्तावेज सत्यापन के पूर्व बनवा लें। ऐसे अभ्यर्थी जिनका चयन दिव्यांग श्रेणी में हुआ है, उन्हें 40% अथवा अधिक स्थायी दिव्यांगता का सक्षम अधिकारी / मेडिकल बोर्ड का नवीनतम एवं valid स्थायी दिव्यांगता प्रमाणपत्र अपलोड करना अनिवार्य होगा।
  5. अभ्यर्थियों को ऑनलाईन प्रक्रिया के संबंध में जिज्ञासा / समस्या के समाधान के लिये MPOnline के Call Centre 0755-6720200 पर समय प्रातः 8:30 बजे से रात्रि 8:30 बजे तक सम्पर्क कर सकते है।
  6. प्राथमिक शिक्षक नियोजन के संदर्भ में की जा रही नियुक्ति की कार्यवाही हाई कोर्ट में प्रचलित विभिन्न न्यायालयीन प्रकरणों के अंतिम निर्णय के अध्यधीन होगी।

 

https://trc.mponline.gov.in/ql_trc/PST/Public/SR/Notice%20for%20Primary%20Teachers.pdf


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News