Teachers Recruitment : प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती के लिए 17 नवंबर से शुरू होगी प्रक्रिया, अतिथि शिक्षकों के लिए सीटें आरक्षित, 18527 पदों पर होनी है भर्ती

प्राथमिक शिक्षक भर्ती वर्ग 3 प्रक्रिया के लिए अतिथि शिक्षकों की श्रेणी में आने वाले आवेदक 17 नवंबर से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे। वहीं रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तिथि 24 नवंबर निर्धारित की गई है। प्राथमिक शिक्षक भर्ती के लिए कुल 18527 पदों पर भर्ती प्रक्रिया का आयोजन किया जा रहा है।

mp news

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश के अतिथि शिक्षक एमपी ऑनलाइन पर प्राथमिक शिक्षक भर्ती (MP Teachers Recruitment) के लिए तैयार किए गए पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे। प्राथमिक शिक्षक के तहत अतिथि शिक्षकों का रजिस्ट्रेशन (Registration) 17 नवंबर से शुरू होगा। वही रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 24 नवंबर रखी गई है।

इसके अलावा trc.mponline.gov.in पर जाकर प्राथमिक शिक्षकों के नियोजन की निर्देशिका, स्कूल शिक्षा विभाग शर्त और नियम 2018, स्कूल शिक्षा सेवा शर्तो नियम संशोधन, नियोजन की प्रक्रिया, संतान संबंधी नियम, ओबीसी आरक्षण सहित अन्य पर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

मध्य प्रदेश में प्राथमिक शिक्षक की भर्ती प्रक्रिया 17 नवंबर से शुरू होगी 24 नवंबर तक होने वाली इस प्रक्रिया में स्कूल शिक्षा विभाग के 7429, जनजातीय कार्य विभाग में प्राइमरी शिक्षकों के 11098 पद भरे जाएंगे। नवंबर से शुरू होने वाली प्रक्रिया में दिसंबर तक दस्तावेज सत्यापन की प्रक्रिया सहित अन्य प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा।

फरवरी इन पदों पर होने वाली भर्ती की नियुक्त आदेश शिक्षकों को जारी किए जाएंगे। बता दें कि 18527 पदों पर होने वाली प्राइमरी शिक्षकों की भर्ती में 25% रिक्तियां अतिथि शिक्षकों के लिए आरक्षित की गई है। इसीलिए 24 नवंबर तक अतिथि शिक्षकों को रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा। 31 अक्टूबर को स्कूल शिक्षा विभाग के पोर्टल पर इससे संबंधित प्रक्रिया की जानकारी उपलब्ध करा दी गई है।

स्कूल शिक्षा और जनजाति कार्य विभाग की संयुक्त कॉउन्सलिंग की जाएगी। मध्य प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2020 में सफल उम्मीदवारों को मेरिट लिस्ट के आधार पर जगह दी जाएगी। 8 दिसंबर को मेरिट लिस्ट अपलोड की जाएगी 9 से 16 दिसंबर तक दस्तावेज सत्यापन कराना अनिवार्य होगा। जिला स्तर पर दस्तावेज का सत्यापन 21 दिसंबर से 1 जनवरी तक किया जाएगा। जिसके बाद अंतिम चयन सूची जारी की जाएगी।