MPPEB MPESB 2023 : हाई स्कूल शिक्षक चयन परीक्षा की आसंर की-रिस्पॉन्स शीट जारी, 11 अगस्त तक दर्ज करा सकते है आपत्ति, विभिन्न पदों पर होगी भर्ती

mppeb

MPPEB MPESB 2023 : मप्र कर्मचारी चयन मंडल के उम्मीदवारों महत्वपूर्ण खबर है। आयोग द्वारा मध्य प्रदेश उच्च माध्यमिक शिक्षक चयन परीक्षा 2023 के प्रश्न एवं उत्तर ऑनलाइन कर दिए गए हैं। आपत्ति अभ्यावेदन के लिए लास्ट डेट 11 अगस्त 2023 घोषित की गई है। कैंडीडेट्स कर्मचारी चयन मंडल की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अधिकारी जानकारी ले सकते है अथवा यहां उपलब्ध डायरेक्ट लिंक से स्वयं डाउनलोड कर सकते हैं।  आंसर की डाउनलोड करने के लिए आपको रोल नंबर एवं टीएसी (TAC) कोड दर्ज करना होगा।इसके तहत 8720 पदों को भरा जाना है।

दरअसल, मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन मंडल की ओर से उच्च माध्यमिक शिक्षक चयन परीक्षा – 2023 का आयोजन 2 अगस्त 2023 को दो शिफ्ट में किया गया था। परीक्षा संपन्न होने के बाद अब एमपीईएसबी की ओर से उम्मीदवारों के लिए प्रोविजनल आंसर की जारी कर दी गयी है।  अगर उम्मीदवार आंसर की में दिए किसी उत्तर से संतुष्ट नहीं होंगे तो वे उस प्रश्न पर ऑनलाइन माध्यम से लॉग इन क्रेडेंशियल दर्ज करके आपत्ति दर्ज कर सकते हैं। आपत्ति 11 अगस्त 2023 तक ही दर्ज की जा सकती है। दर्ज आपत्तियों पर एमपीईएसबी की ओर से विशेषज्ञों द्वारा निस्तारण किया जायेगा और अगर आपके द्वारा दर्ज आपत्ति सही पायी जाती है तो उसके लिए आपको अंक प्रदान किये जायेंगे। अंत में उम्मीदवारों के लिए फाइनल आंसर की जारी की जाएगी।

प्रश्‍न पत्र के प्रश्‍नो के संबंध मे अभ्यावेदन 

  1. आपत्ति अभ्यावेदन हेतु प्रति प्रश्न रु 50/- का भुगतान देय होगा।
  2. प्रश्‍नपत्र में किसी प्रकार की त्रुटिपूर्ण प्रश्नों / उत्तरो के संबंध में केवल परीक्षार्थी द्वारा अपनी आपत्तियाँ इस वेबसाईड पर ऑनलाइन प्रदर्शित लिंक के माध्यम से प्रस्तुत की जा सकती है।
  3. लिंक अपलोड होने के पश्‍चात आपत्तियां लेने की दिनाँक 11/08/2023 तक की गई है| उसके उपरान्त लिंक निष्क्रिय हो जवेगी
  4. ESB द्वारा प्रश्‍न-पत्र में त्रुटीपूर्ण प्रश्नों के साथ-साथ परीक्षार्थियों से प्राप्त ऑनलाइन अभ्यावेदनों पर विचार उपरान्त मूल्यांकन हेतु अंतिम “की”(अंतिम उत्तर) तेयार की जायेगी
  5. अंतिम उत्तर के संबंध में प्रोफ़ेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड भोपाल द्वारा लिया गया निर्णय अंतिम होगा।

इन स्टेप्स से डाउनलोड करें answer Key

  1. माध्यमिक शिक्षक चयन परीक्षा – 2023 आंसर की डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट esb.mp.gov.in पर जाएं।
  2. वेबसाइट के होम पेज पर हिंदी या अंग्रेजी का चयन करें।
  3. अब वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर ‘ऑनलाइन प्रश्न/उत्तरों पर आक्षेप -उच्च माध्यमिक शिक्षक चयन परीक्षा – 2023’ लिंक पर क्लिक करें।
  4. अब आपको रोल नंबर एवं TAC कोड (एडमिट कार्ड में अंकित) दर्ज करके लॉग इन करना होगा।
  5. अब आप आंसर की एवं रिस्पॉन्स शीट डाउनलोड कर सकते हैं।

यहां से भी ले सकते है जानकारी

कृपया नीचे प्रदर्शित डायरेक्ट लिंक / यूआरएल को कॉपी करके अपने ब्राउज़र में ओपन करें। मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन मंडल की ऑफिशियल वेबसाइट का Candidate Login (उम्मीदवार लॉग इन करें) पेज ओपन हो जाएगा। इसमें अपना रोल नंबर एवं TAC Code दर्ज करके ऑनलाइन प्रश्न एवं उत्तर देख सकते हैं और यदि आवश्यक है तो आपत्ति अभ्यावेदन प्रस्तुत कर सकते हैं।

https://mppeb.cbexams.com/MPPEB_Cand_Objections/hststAug2023objections/appstart.aspx


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News